Virat Kohli Investments: इन कंपनियों में किया है विराट कोहली ने निवेश, देखें पूरी सूची

बिजनेस
डिंपल अलावाधी
Updated Nov 05, 2021 | 16:06 IST

Virat Kohli Investments: भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने 25 साल की उम्र में अपनी निवेश यात्रा शुरू की थी। विराट कोहली के 33वें जन्मदिन पर आइए उनके निवेश पर एक नजर डालते हैं।

Virat Kohli Investments
Virat Kohli Investments: इन कंपनियों में किया है विराट कोहली ने निवेश  |  तस्वीर साभार: IANS
मुख्य बातें
  • विराट कोहली ने सबसे पहले लंदन स्थित सोशल मीडिया स्टार्टअप Sports Convo में हिस्सेदारी खरीदी थी।
  • अक्टूबर 2020 में उन्होंने फैशन स्टार्टअप Universal Sportsbiz में 19.30 करोड़ रुपये का निवेश किया था।
  • कोहली की हेल्थ और फिटनेस स्टार्टअप में भी हिस्सेदारी है।

Virat Kohli Investments: बड़े पैसे के साथ बड़ी निवेश जिम्मेदारियां आती हैं। कई मशहूर हस्तियों और बड़े कारोबारियों ने स्टार्टअप्स में निवेश किया हुआ है। विराट कोहली (Virat Kohli) को हर कोई क्रिकेटर के रूप में तो जानता ही है, लेकिन कोहली को एक उद्यमी के रूप में कम लोग जानते हैं। सबसे कुशल खिलाड़ियों में से भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान ने मोबाइल गेमिंग, फैशन वियर और फिनटेक जैसे कई स्टार्टअप्स में निवेश किया है। विराट कोहली के जन्मदिन (Virat Kohli Birthday) पर आइए उनके निवेश पर एक नजर डालते हैं। कोहली ने 25 साल की उम्र में अपनी निवेश यात्रा शुरू की, जब उन्होंने लंदन स्थित सोशल मीडिया स्टार्टअप-स्पोर्ट्स कॉनवो (Sports Convo) में हिस्सेदारी खरीदी। 

फरवरी 2019 में किया गैलेक्टस फनवेयर टेक्नोलॉजी में निवेश
फरवरी 2019 में, भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान ने बंगलूरू मुख्यालय वाली कंपनी गैलेक्टस फनवेयर टेक्नोलॉजी प्राइवेट लिमिटेड (Galactus Funware Technology Pvt Limited) में निवेश किया, जो ऑनलाइन गेमिंग प्लेटफॉर्म मोबाइल प्रीमियर लीग (MPL) की मालिक है। हालांकि बाद में उनके द्वारा किया गया यह निवेश विवादों में चला गया। कोहली के खिलाफ हितों के टकराव का सवाल उठा क्योंकि कंपनी बाद में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) की आधिकारिक किट स्पॉन्सर और व्यापारिक भागीदार बन गई।

इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के अनुसार, कोहली को गैलेक्टस फनवेयर टेक्नोलॉजी प्राइवेट लिमिटेड में 33.32 लाख रुपये में अनिवार्य परिवर्तनीय डिबेंचर आवंटित किया गया था और जनवरी 2020 में उन्हें एमपीएल के ब्रांड एंबेसडर नामित किया गया था। गैलेक्टस एम-लीग पीटीई लिमिटेड की सहायक कंपनी है, जो सिंगापुर में पंजीकृत है।

Universal Sportsbiz में किया 19.30 करोड़ रुपये का निवेश
कोहली के निवेश पोर्टफोलियो (Kohli’s Investment Portfolio) में यूनिवर्सल स्पोर्ट्सबिज (USPL) भी शामिल है। यह एक फैशन स्टार्टअप है जिसमें उन्होंने अक्टूबर 2020 में 19.30 करोड़ रुपये का निवेश किया था। स्पोर्ट्स टैलेंट मैनेजमेंट फर्म, कॉर्नरस्टोन स्पोर्ट एलएलपी, जो कोहली का प्रतिनिधित्व करती है, ने भी निवेश में भाग लिया। कॉरपोरेट मंत्रालय की फाइलिंग के अनुसार, यूएसपीएल ने दो निवेशकों को 10 रुपये के मामूली मूल्य और 47,561 रुपये की प्रीमियम राशि पर 4282 शेयर आवंटित किए। गौरतलब है कि सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) भी यूनिवर्सल स्पोर्ट्सबिज (Universal Sportsbiz) में निवेशक हैं।

हेल्थ और फिटनेस स्टार्टअप में 90 करोड़ रुपये का निवेश
क्रिकेट की बंगलूरू स्थित हेल्थ और फिटनेस स्टार्टअप में भी हिस्सेदारी है, जिसके पास देश भर में जिम और फिटनेस सेंटर हैं। बिजनेस स्टैंडर्ड के मुताबिक, कोहली ने 2015 में कंपनी में 90 करोड़ रुपये का निवेश किया था।

रेस्टोरेंट के मालिक हैं कोहली
इतना ही नहीं, कोहली एक रेस्टोरेंट के मालिक भी हैं। आरके पुरम, नुएवा में स्थित, कोहली का एक मल्टी क्यूसीन रेस्टोरेंट (Muti-cuisine restaurant) है, जो पुर्तगाल, इटली, स्पेन, जापान और अन्य क्षेत्रों से प्रेरणा लेकर दक्षिण अमेरिकी भोजन परोसता है।

इस इंश्योरेंस कंपनी में भी किया है कोहली ने निवेश
कोहली का सबसे चर्चित निवेश ऑनलाइन बीमा एग्रीगेटर डिजिट इंश्योरेंस (Digit Insurance) में है, जिसका मूल्य हाल के दौर के फंडिंग के बाद 3.5 बिलियन डॉलर था। विराट कोहली और उनकी पत्नी अनुष्का शर्मा (Anushka Sharma) की प्रेम वत्स आधारिक फिनटेक कंपनी में कुल 2.2 करोड़ रुपये के निवेश के साथ 0.25 फीसदी हिस्सेदारी है। साथ ही, कोहली का प्रतिनिधित्व करने वाले कॉर्नरस्टोन ने डिजिट में 1 करोड़ रुपये का निवेश किया है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर