दिवाली से पहले निवेश का मौका, इसी हफ्ते आ रहे हैं दो IPO, जानें इसके बारे में सबकुछ

अगर आप शेयर बाजार में निवेश करने की योजना बना रहे हैं तो यह सप्ताह आपके लिए शानदार हो सकता है क्योंकि इस सप्ताह दो कंपनियां अपना आईपीओ पेश करने जा रही हैं।

IPO
आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (IPO) (pic: iStock) 
मुख्य बातें
  • 28 अक्टूबर और 29 अक्टूबर 2021 को दो कंपनियां अपना आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (IPO) पेश करने जा रही हैं।
  • यह दिवाली से पहले शेयर बाजार में निवेश करने वालों के लिए सुनहरा मौका साबिक हो सकता है।
  • जब भी कोई कंपनी पहली बार आम लोगों के सामने कुछ शेयर बेचने का प्रस्ताव रखती है, तो उसे आईपीओ कहा जाता है।

नई दिल्ली। साल 2020 से ही कंपनियां लगातार आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (IPO) पेश कर रही है। आईपीओ मार्केट में तेजी का यह सिलसिला अभी थमा नहीं है। इसी सप्ताह दो और कंपनियां अपना आईपीओ लाने जा रही हैं। दिवाली से पहले यह निवेशकों के लिए एक सुनहरा मौका हो सकता है। इस सप्ताह ब्यूटी और वेलनेस प्रोडक्ट्स की ऑनलाइन सेलर नायका (Nykaa) की पेरेंट कंपनी FSN ई-कॉमर्स वेंचर्स और फिनो पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (Fino Payments Bank Limited) अपना आईपीओ पेश करेंगी। आइए जानते हैं इनके बारे में-

FSN ई-कॉमर्स वेंचर्स
नायका की पेरेंट कंपनी एफएसएन ई-कॉमर्स वेंचर्स का आईपीओ 28 अक्टूबर को खुलेगा। आईपीओ के लिए आवेदन एक नवंबर तक दिए जा सकते हैं। इस आईपीओ के लिए कंपनी को 11 अक्टूबर को ही बाजार नियामक सेबी की मंजूरी मिल गई थी। आईपीओ के लिए एक शेयर की कीमत 1,085 रुपये से 1,125  रुपये तय की गई है। इसमें 630 करोड़ रुपये के इक्विटी शेयरों का ताजा निर्गम शामिल है। इससे पहले ताजा निर्गम आकार 525 करोड़ रुपये था। साथ ही प्रवर्तकों व मौजूदा शेयरधारकों द्वारा 41,972,660 शेयरों की बिक्री की पेशकश (OFS) शामिल है। 

फिनो पेमेंट्स बैंक
फिनो पेमेंट्स बैंक (Fino Payments Bank) अपना आईपीओ 29 अक्टूबर 2021 को पेश करेगा। यह 2 नवंबर 2021 को बंद होगी। इस आईपीओ के जरिए 300 करोड़ रुपये के फ्रेश इश्यू होंगे। साथ ही ऑफर फॉर सेल (OFS) में 1.56 करोड़ शेयरों की बिक्री होगी। प्राइस बैंड और लॉट साइज की घोषणा जल्द किए जाने की संभावना है। शेयर बाजार में इस स्टॉक की सूचीबद्धता 12 नवंबर को होगी। मालूम हो कि फिनो पेमेंट बैंक एक फिनेटक कंपनी है। यह कई तरह के वित्तीय उत्पाद उपलब्ध कराती है। इस कंपनी में ब्लैकस्टोन, आईसीआईसीआई ग्रुप, भारत पेट्रोलियम और आईएफसी जैसी दिग्गज कंपनियों ने निवेश कर रखा है। आईपीओ से मिलने वाले पैसों का इस्तेमाल कंपनी के टियर 1 कैपिटल बेस को बढ़ाने में किया जाएगा। इससे कंपनी की भविष्य की जरूरतों को पूरा किया जा सकेगा।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर