फेस्टिव ऑफर्स की बौछार है, आप Credit Card से धड़ाधड़ कर रहे हैं शॉपिंग? रहें सावधान, इन 10 बातों का रखें ध्यान

फेस्टिव सीजन में कंपनियां कई तरह के ऑफर दे रही हैं। ऐसे वक्त में लोग क्रेडिट कार्ड के जरिये धड़ाधड़ खरीददारी कर रहे हैं। लेकिन शॉपिंग करते वक्त यहां बताए गए 10 बातों को ध्यान में रखें। 

Many Festive offers are coming, are you shopping with a credit card? Be careful, keep these 10 things in mind
क्रेडिट कार्ड से खरीददारी करने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखें (तस्वीर-istock) 
मुख्य बातें
  • सबसे पहले, अपना फेस्टिव शॉपिंग बजट तय करें।
  • प्रत्येक क्रेडिट कार्ड के अपने-अपने लाभ, रिवार्ड और इंसेंटिव होते हैं।
  • क्रेडिट कार्ड ब्याज दरें बहुत अधिक होती हैं।

फेस्टिव ऑफर्स की हर तरफ बौछार है। और ऐसे समय में खुद को मनपसंद चीज खरीदने से रोक पाना असंभव जैसा है। शानदार ऑफर्स के साथ-साथ, आसान फाइनेंसिंग स्कीम भी हैं, जिससे बड़ी खरीददारियां करना आसान हो गया है। इसलिए, न केवल आपके पास उन वस्तुओं को खरीदने के विकल्प है, बल्कि आपके पास क्रेडिट कार्ड, पर्सनल लोन, 'बाय नाउ पे लेटर' का भुगतान करें आदि जैसे फाइनेंसिंग विकल्प भी उपलब्ध हैं। इससे पहले की आप क्रेडिट कार्ड से बहुत अधिक खर्च करें, आइए उन बातों पर विचार करते हैं जिनका आपको ध्यान रखना चाहिए।

हमेशा बजट का ध्यान रखें

सबसे पहले, अपना फेस्टिव शॉपिंग बजट तय करें। आप अपने लिए, और संभवत: मित्रों और परिवार के लिए भी खरीददारी कर रहे हैं। इसलिए, जरूरत से ज्यादा खर्च करना और अपने साधनों से अधिक खर्च करना आसान है। जब आप अपने क्रेडिट कार्ड से खरीददारी करते हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आपकी देय राशि का भुगतान आसानी से किया जा सके। इसलिए उस राशि का पता लगाएं जिसका आप आसानी से भुगतान कर सकते हैं और इसी सीमा के भीतर ही खर्च करें। जब फेस्टिव सीजन समाप्त होता है, तो आपके पर्सनल फाइनेंस पर इसका कोई भार नहीं पड़ना चाहिए।

स्मार्ट तरीके के कार्ड चुनें

प्रत्येक क्रेडिट कार्ड के अपने-अपने लाभ, रिवार्ड और इंसेंटिव होते हैं। यदि आपने अपनी शॉपिंग आइटम्स को तय कर लिया है, तो यह जान लेना बहुत ही उपयोगी साबित होगा कि किस क्रेडिट कार्ड से आपको अपनी खरीददारी करने पर सबसे अधिक इंसेंटिव मिलेंगे। अनेक बड़ी राशि की इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स जैसे फ्लैगशिप स्मार्टफोन कंपनियों का क्रेडिट कार्ड्स के साथ टाई-अप होता हैं जिसमें आपको आकर्षक कैशबैक और डिस्काउंट्स आदि प्रदान किए जाते हैं। इससे आपको ऐसे कार्ड का इस्तेमाल करने में सहायता मिलेगी, जो आपको अपनी बड़ी राशि की खरीद के लिए सर्वश्रेष्ठ रिवार्ड देता है। यदि आपके पास कार्ड नहीं है, तो इसे लेने पर विचार करें।

खर्च करने की लिमिट को बढ़ाया जा सकता है

यदि आपके खर्च करने की सीमा कम है और इस बात की संभावना है कि इसका फेस्टिव शॉपिंग में पूरा उपयोग कर लिया जाएगा, तो अपने कार्ड प्रदाता से संपर्क करें। यदि आपने इससे पहले भी अपनी सीमा से अधिक खर्च किया है, और आपका रिपेमेंट का रिकॉर्ड अच्छा है, तो आपके कार्ड प्रदाता को आपकी सीमा को बढ़ा देना चाहिए। यदि ऐसा ऑटोमैटिकली नहीं होता है, तो आपको अपने प्रदाता से बात करनी चाहिए और ऐसा करवाना चाहिए।

अल्पकालिक ईएमआई सर्वश्रेष्ठ होती है

क्रेडिट कार्ड ब्याज दरें बहुत अधिक होती हैं। जितने समय तक आपकी कार्ड की देय राशि बनी रहती है, उतना ही अधिक ब्याज का भुगतान आप करते हैं। ब्याज हर महीने कम्पाउंड भी होता चला जाता है, इसलिए, यह संभव है कि आपको वार्षिक 40-50% तक ब्याज का भुगतान करना पड़े। जबकि नो-कॉस्ट, नो-इंटरेस्ट ईएमआई विकल्प उपलब्ध हो सकते हैं। अपनी उधार की लागतों को न्यूनतम रखने के लिए अपने कार्ड पर देय राशि का सबसे कम समय में भुगतान करें।

कैश इस्तेमाल करने के प्रति सजग रहें

अधिकांश क्रेडिट कार्ड आपको एटीएम से कैश निकलवाने की सुविधा प्रदान करते हैं। लेकिन क्रेडिट कार्ड पर कैश विथड्रावल करने पर कोई ब्याज-रहित अवधि नहीं होती है। ब्याज, आपके द्वारा विथड्रावल के पहले ही दिन से शुरू हो जाता है। इसलिए, इस विकल्प का बहुत ही सावधानी से उपयोग करें। आप ऐसी जगह से ऑनलाइन शॉपिंग कर सकते हैं जहां पर आपके लेनदेनों पर विभिन्न तरीकों से इंसेंटिव दिए जाते हैं।

पूरी राशि का भुगतान करें

आपके पास हर महीने न्यूनतम राशि का भुगतान करने का विकल्प होता है। यह खास तौर पर कुल देय राशि का 5% होता है। ईएमआई पर की गई खरीदारियों के अलावा, हर महीने अपनी पूरी बकाया राशि का भुगतान करें। ऐसा उस समय भी जरूरी है जब आप फेस्टिव सीजन में बहुत अधिक खरीददारी कर रहे हैं।

दूसरे उधार प्रभावित हो सकते हैं

यदि आप बाजार में अन्य लोन जैसे होम फाइनेंसिंग या कार लोन लेने जा रहे हैं, तो यह बात तय कर लें कि आपके क्रेडिट कार्ड की फेस्टिव शॉपिंग देय राशि का भुगतान कर दिया गया है। यदि ऐसा नहीं किया जाता है, तो बकाया राशि के कारण आपका क्रेडिट स्कोर कम हो जाएगा, जिससे नए लोन पर दी जाने वाली ब्याज दर में बढ़ोतरी हो जाएगी।

लोन विकल्पों की तुलना करें

क्रेडिट कार्ड मिड-साइज खरीददारी यानी 1 लाख रुपए से कम के लिए उपयुक्त होते हैं। बकाया राशि का एकमुश्त, या फिर कुछ महीनों में भुगतान किया जा सकता है, और ब्याज को न्यूनतम रखा जा सकता है। लेकिन, यदि आपको इससे बड़ा लोन चाहिए जिसे आप 12-60 महीनों की अवधि में अदा करना चाहते हैं, तो आपको पर्सनल लोन लेना चाहिए। ब्याज दरें बहुत कम होंगी।

क्रेडिट इस्तेमाल का ट्रैक रखें

फेस्टिव सीजन के दौरान ऐसा हो सकता है कि आप अपने खर्च का ध्यान न रख सकें। इसलिए, आपको इस बात का ट्रैक रखना होगा कि आपने क्या खर्च किया है, आपकी खर्च करने की सीमा कहां तक पहुंच चुकी है, और आपकी देय तारीख क्या है। यदि आपको किसी ऐसे लेनदेन का पता लगता है जिसे आप पहचान नहीं पाते हैं, तो अपने कार्ड प्रदाता को उसकी तत्काल जानकारी दें।

अपने क्रेडिट स्कोर की जांच करें

जिम्मेवार क्रेडिट आचरण में नियमित रूप से अपने क्रेडिट कार्ड स्कोर की जांच करना शामिल होता है। आप मुफ्त में अपने स्कोर की मासिक जांच ऑनलाइन कर सकते हैं। यह विशेष रूप से उस समय आवश्यक होता है जब आपने क्रेडिट कार्ड पर बड़े खर्च किए हों, क्योंकि इससे आपके स्कोर को कम करने की संभावना होती है।

(इस लेख के लेखक, BankBazaar.com के CEO आदिल शेट्टी हैं)
(डिस्क्लेमर:  ये लेख सिर्फ जानकारी के उद्देश्य से लिखा गया है। इसको निवेश से जुड़ी, वित्तीय या दूसरी सलाह न माना जाए)

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर