शुरू करना है खुद का कारोबार? तो सरकार करेगी 10 लाख रुपये की मदद, जानें कैसे

Pradhan Mantri Mudra Yojana: अगर आप अपना कारोबार शुरू करना चाहते हैं, तो सरकार की मुद्रा योजना के तहत आप 10 लाख रुपये तक का लोन ले सकते हैं।

Pradhan Mantri Mudra Yojana
प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (iStock) 
मुख्य बातें
  • अपना खुद का कारोबार स्थापित करने के लिए आप सरकार की मुद्रा योजना का फायदा उठा सकते हैं।
  • इसके लिए आपसे कोई प्रोसेसिंग चार्ज भी नहीं वसूला जाएगा।
  • इसके तहत तीन तरह के लोन दिए जाते हैं- शिशु लोन, किशोर लोन और तरुण लोन।

Pradhan Mantri Mudra Yojana: कोरोना वायरस महामारी की वजह से लोगों के कारोबार पर बुरा असर पड़ा है। कई लोगों की अपनी नौकरी से भी हाथ धोना पड़ा। हालांकि अब हालात धीरे-धीरे सामान्य हो रहे हैं। ऐसे में अगर आप अपना कारोबार शुरू करने की योजना बना रहे हैं लेकिन पैसों की कमी के चलते दिक्कत आ रही है, तो ये खबर आपके लिए महत्वपूर्ण साबित हो सकती है। यदि आपको पैसों की जरूरत है, तो सरकार की प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (Pradhan Mantri Mudra Yojana) से आपको फायदा हो सकता है। 

क्या है प्रधानमंत्री मुद्रा योजना?
प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PMMY) की शुरुआत 8 अप्रैल 2015 को हुई थी। इसके तहत सरकार लोगों को अपना कारोबार शुरू करने के लिए लोन देती है। इसकी सबसे खास बात यह है कि लोन बिना किसी गारंटी के दिया जाता है। इतना है नहीं, प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत ग्राहकों से प्रोसेसिंग चार्ज भी नहीं वसूला जाता है। अगर आपने मुद्रा योजना के तहत लोन लिया है, लेकिन उसे चुका नहीं पा रहे हैं, तो आप इसकी अवधि को पांच साल तक बढ़ा भी सकते हैं। ध्यान रहे कि योजना के तहत कोई निश्चित ब्याज दर नहीं है। अलग-अलग बैंक मुद्रा लोन के लिए भिन्न ब्याज दर वसूल सकते हैं।

योजना के तहत कितना ले सकते हैं लोन?
प्रधानमंत्री मुद्रा योजना में तीन तरह के लोन शामिल हैं-
1. शिशु लोन- इसके तहत 50,000 रुपये तक का लोन दिया जाता है।
2. किशोर लोन- इसके तहत 50,000 से पांच लाख रुपये तक का लोन दिया जाता है।
3. तरुण लोन- इसके तहत पांच लाख से 10 लाख रुपये तक का लोन दिया जाता है।

मुद्रा लोन के तहत उपलब्धियां (वित्त वर्ष 2021-22)

  • स्वीकृत ऋणों की संख्या- 2,11,69,382
  • स्वीकृत राशि- 1,17,332.39 करोड़ रुपये
  • वितरित राशि- 1,11,689.86 करोड़ रुपये

(आंकड़े 31/03/2021 तक)

कहां से ले सकते हैं मुद्रा लोन?
आप प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PMMY) के तहत लोन वाणिज्यिक बैंक, क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक (RRB), लघु वित्त बैंक, सहकारी बैंक, एमएफआई और एनबीएफसी से ले सकते हैं। लोन लेने के लिए आपको एक फॉर्म के साथ आइडेंटिटी प्रूफ और एड्रेस प्रूफ देना होगा। यह लोन छोटे कारोबार स्थापित करने के लिए दिया जाता है। इसके साथ ही कृषि से संबंधित काम, मछली पालन, आदि जैसे कामों के लिए भी मुद्रा लोन का फाया उठाया जा सकता है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर