मध्य प्रदेश-छत्तीसगढ़ के यात्रीगण कृपया ध्यान दें, जानें स्पेशल ट्रेन का टाइम और स्टोपेज

New Delhi-MP-Chhattisgarh special train: लॉकडाउन के दौरान 12 मई यानी मंगलवार से यात्री ट्रेनें चलेंगी। जानें मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के लिए स्पेशल ट्रेन बारे में।

special train from New Delhi to MP Chhattisgarh
सांकेतिक फोटो  |  तस्वीर साभार: PTI

मुख्य बातें

  • रेलवे ने 12 मई से ट्रेन शुरू करनी घोषणा की है
  • टिकटों की बुकिंग आज शाम से शुरू हो रही है
  • मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के लिए स्पेशल ट्रेन चलाई गई हैं

नई दिल्ली: लॉकडाउन के बीच 12 मई यानी मंगलवार से यात्री ट्रेन सेवा की शुरुआत होने जा रही है। भारतीय रेलवे ने अभी आंशिक रूप से रेल सेवा बहाल करने का फैसला किया है। फिलहाल 15 यात्री ट्रेनें (अप-एंड-डाउन मिलाकर 30 ट्रेनें) चलाई जाएंगी, जिनके लिए सोमवार शाम 4 बजे से बुकिंग शुरू हो जाएगी। टिकट बुकिंग आईआरसीटीसी से ही होगी। सभी ट्रेनों में सिर्फ एसी कोच होंगे। ट्रेन सीमित स्टेशनों पर ही रुकेंगी। भारतीय रेलवे की योजना है कि  धीरे-धीरे ट्रेनों का संचालन शुरू किया जाए।

नई दिल्ली से बिलासरपुर,  बिलासपुर से नई​ दिल्ली

रेलवे ने नई दिल्ली से मध्य प्रदेश-छत्तीसगढ़ के लिए भी स्पेशल ट्रेन चलाई है। साथ ही छत्तीसगढ़ से नई दिल्ली के लिए स्पेशल ट्रेन होगी। अब ऐसे में आपके जहन में सवाल होगा कि ट्रेन कब और कहां से चलेगी। इसकी टाइमिंग क्या होगी और इसके स्टॉपेज कहां-कहां होंगे। बता दें कि यह ट्रेन अलग-अलग दिन चलेंगीं स्पेशल ट्रेन मंगलवार और शनिवार को दिल्ली से छत्तीसगढ़ के बिलासपुर तक जाएगी। वहीं, ट्रेन सोमवार और मंगलवार को बिलासपुर से नई दिल्ली आएगी।

      कहां से कहां तक       दिन                   स्टोपज    

 बिलासपुर (1400) -
 नई दिल्ली (1055)        

   सोमवार, 
   गुरुवार

 रायपुर जंक्शन, दुर्ग, राज नंदगांव, गोंडिया जंक्शन,   नागपुर, भोपाल, झांसी, ग्वालियर    
 नई दिल्ली (1545) -   बिलासपुर (1200)       मंगलवार,      शनिवार गोंडिया जंक्शन, नागपुर, झांसी, भोपाल, ग्वालियर, रायपुर जंक्शन, दुर्ग, राज नंदगांव

एक घंटा पहले स्टेशन पहुंचना होगा

रेलवे ने कहा कि इन ट्रेनों में सीटें आरक्षित कराने वाले यात्रियों को प्रस्थान के समय से कम से कम एक घंटा पहले रेलवे स्टेशन पहुंचना होगा। भारतीय रेल ने कहा कि शुरुआत में सभी 15 राजधानी ट्रेनों के मार्गों पर वातानुकुलित सेवाएं शुरु होंगी और उनका किराया सुपर-फास्ट ट्रेनों के समान होगा। रिजर्वेशन के दौरान प्राप्त टिकटों पर ‘क्या करें और क्या ना करें’ स्पष्ट रूप से लिखा होगा। उसमें दिशा-निर्देश भी शामिल होंगे। यात्रियों को कंबल, चादर और तौलिया नहीं मिलेगा। गौरतलब है कि  कोविड-19 राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के कारण 25 मार्च से ही सभी यात्री ट्रेन सेवाएं बंद हैं।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर