Share Market Today, 26 Sept 2022: बाजार में आई सुनामी, एक्सपर्ट्स के साथ बनाइए बाजार की पक्की रणनीति

बिजनेस
डिंपल अलावाधी
Updated Sep 26, 2022 | 09:45 IST

Share Market News Today (आज का शेयर बाजार), 26 September 2022: माना जा रहा है कि इस हफ्ते भारतीय रिजर्व बैंक मौद्रिक नीति समीक्षा में नीतिगत दर, रेपो रेट में वृद्धि करेगा। यह लगातार चौथा मौका होगा जब आरबीआई महंगाई पर काबू के लिए नीतिगत दरें बढ़ाएगा। इससे बाजार की दिशा प्रभावित होगी।

Share Market Today: Sensex Nifty Today
Share Market Today: बाजार में आई सुनामी! एक्सपर्ट्स के साथ बनाइए पक्की रणनीति  |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  • इस हफ्ते भारतीय शेयर बाजार में उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकता है।
  • शुरुआती कारोबार में सभी सेक्टर्स लाल निशान पर हैं।
  • पिछले सप्ताह सेंसेक्स को 741.87 अंक या 1.26 फीसदी का नुकसान हुआ था।

Share Market News Today, 26 Sept 2022: आज हफ्ते के पहले कारोबारी दिन यानी सोमवार को शेयर बाजार की शुरुआत भारी गिरावट के साथ हुई। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 564.77 अंक यानी 0.97 फीसदी फिसलकर 57534.15 के स्तर पर खुला। वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 172.30 अंक यानी 0.99 फीसदी गिरकर 17155 के स्तर पर खुला। शुरुआती कारोबार में 668 शेयरों में तेजी आई, 1622 शेयरों में गिरावट आई और 153 शेयरों में कोई बदलाव नहीं हुआ। बाजार के खुलने के बाद गिरावट और भी बढ़ गई और सेंसेक्स 700 अंक से भी ज्यादा लुढ़क गया।

इस हफ्ते इन कारकों से प्रभावित होगा बाजार
निवेशकों की निगाह भारतीय रिजर्व बैंक के ब्याज दरों पर लिए गए निर्णय पर रहेगी। केंद्रीय बैंक 30 सितंबर को द्विमासिक मौद्रिक समीक्षा बैठक के नतीजों की घोषणा करेगा। उल्लेखनीय है कि अमेरिकी फेडरल रिजर्व और दुनिया के अन्य प्रमुख केंद्रीय बैंकों ने हाल ही में ब्याज दर में वृद्धि की थी। विश्लेषकों के मुताबिक ग्लोबल मार्केट के रुख से भी बाजार प्रभावित होगा। 

BSE पर लिस्टेड दिग्गज कंपनियों का ऐसा है हाल -

टॉप 10 में से 7 कंपनियों का घटा मार्केट कैप
पिछले हफ्ते सेंसेक्स की टॉप 10 में से सात कंपनियों के मार्केट कैपिटेलाइजेशन में कुल 1,34,139.14 करोड़ रुपये की गिरावट आई। सबसे ज्यादा नुकसान रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड को हुआ। समीक्षाधीन सप्ताह में हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड, बजाज फाइनेंस और आईटीसी के अलावा टॉप 10 कंपनियों के बाजार मूल्यांकन में गिरावट दर्ज की गई।

कारोबार की शुरुआत में सेक्टोरल फ्रंट पर निफ्टी रियल्टी, पीएसयू बैंक, मेटल, मीडिया और ऑटो में दो फीसदी से ज्यादा की गिरावट थी। इनके साथ ही निफ्टी बैंक, फाइनेंस सर्विस, एफएमसीजी, आईटी, फार्मा और प्राइवेट बैंक भी लाल निशान पर थे।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
ET Now
ET Now Swadesh
Mirror Now
Live TV
अगली खबर