Revenue Loss Due To Excise Cut: केंद्र सरकार वहन करेगी उत्पाद शुल्क कटौती का बोझ, राज्यों को नहीं होगा नुकसान

बिजनेस
डिंपल अलावाधी
Updated Nov 16, 2021 | 09:55 IST

Revenue Loss Due To Excise Cut: वित्त सचिव टी वी सोमनाथन ने कहा कि पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क में कमी से राज्यों को कम हस्तांतरण के कारण राजस्व का नुकसान नहीं होगा।

Revenue Loss Due To Excise Cut
Revenue Loss Due To Excise Cut: केंद्र सरकार वहन करेगी उत्पाद शुल्क कटौती का बोझ (Pic: iStock) 
मुख्य बातें
  • 4 नवंबर को केंद्र ने डीजल पर उत्पाद शुल्क में 10 रुपये प्रति लीटर और पेट्रोल पर 5 रुपये की कटौती की थी।
  • 25 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों ने ईंधन पर VAT कम किया।
  • आज लगातार 12वें दिन देश में पेट्रोल-डीजल की कीमत में कोई बदलाव नहीं हुआ।

Revenue Loss Due To Excise Cut: वित्त मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क (Excise Duty On Petrol-Diesel) में क्रमशः 10 रुपये और 5 रुपये प्रति लीटर की कमी के कारण राजस्व का पूरा नुकसान केंद्र द्वारा वहन किया जाएगा।

वित्त सचिव टी वी सोमनाथन (Finance Secretary T V Somanathan) ने संवाददाताओं से कहा कि, '10 रुपये और 5 रुपये प्रति लीटर का बोझ केंद्र सरकार वहन करेगी है और इस कमी की वजह से राज्यों को कर वितरण में किसी तरह का नुकसान नहीं होगा।'

उन्होंने कहा कि इस कटौती से राज्यों को कम हस्तांतरण के कारण राजस्व हानि नहीं होगी। वर्तमान में, एकत्र किए गए कर का 41 फीसदी 14 किश्तों में राज्यों को हस्तांतरित किया जाता है।

4 नवंबर को की थी उत्पाद शुल्क में कटौती
मालूम हो कि केंद्र सरकार ने 4 नवंबर को डीजल पर उत्पाद शुल्क में 10 रुपये प्रति लीटर और पेट्रोल पर 5 रुपये की कटौती की थी। इसके बाद, 25 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों ने ईंधन पर मूल्य वर्धित कर यानी VAT कम कर दिया।

आज नहीं बदली पेट्रोल-डीजल की कीमत (Petrol Diesel Price)
घरेलू स्तर पर आज लगातार 12वें दिन पेट्रोल-डीजल (petrol-diesel) की कीमत में कोई बदलाव नहीं हुआ। दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 103.97 रुपये और डीजल की कीमत 86.67 रुपये है। वहीं मुंबई में पेट्रोल 109.98 रुपये प्रति लीटर डीजल 94.14 रुपये प्रति लीटर पर बिक रहा है। कोलकाता इसकी कीमत क्रमश: 104.67 रुपये और 89.79 रुपये है। वहीं चेन्नई में एक लीटर पेट्रोल के लिए लोग 101.40 रुपये और डीजल के लिए 91.43 रुपये चुका रहे हैं।

कच्चे तेल में कमी
अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल (Crude Oil) की कीमतों में गिरावट आई है। ब्रेंट वायदा 9 सेंट यानी 0.1 फीसदी गिरकर 81.96 डॉलर प्रति बैरल हो गया। जबकि यूएस वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट (WTI) क्रूड 10 सेंट यानी 0.1 फीसदी गिरकर 80.78 डॉलर प्रति बैरल हो गया।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर