PMVVY: प्रधानमंत्री वय वंदना योजना की अवधि 2023 तक बढ़ी, सीनियर सिटीजन को मिलेंगे इतने हजार की गारंटीड पेंशन

PMVVY: प्रधानमंत्री वय वंदना योजना का क्रियान्वयन एलआईसी के जरिए किया जाता है। इस योजना के तहत सीनियर सिटीजन को 10 साल तक के लिए गारंटीड पेंशन मिलती है।

pmvvy scheme
प्रधानमंत्री वय वंदना योजना (Source: Pixabay)  |  तस्वीर साभार: Representative Image

मुख्य बातें

  • प्रधानमंत्री वय वंदना योजना का क्रियान्वयन एलआईसी के जरिए किया जाता है
  • इस योजना के तहत सीनियर सिटीजन को गारंटीड पेंशन दी जाती है
  • इस योजना की अवधि 2020 से बढ़ाकर 31 मार्च 2023 कर दी गई है

सीनियर सिटीजन के लिए प्रधानमंत्री वय वंदना योजना (PMVVY) पेंशन स्कीम की अवधि बढ़ाकर 31 मार्च 2023 कर दी गई है। ये स्कीम 31 मार्च 2020 तक के लिए ही थी लेकिन अब इसकी अवधि बढ़ाकर 2023 तक के लिए कर दी गई है। PIB के मुख्य निदेशक ने ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी थी। इसके जरिए सीनियर सिटीजन की आर्थिक सुरक्षा व उनकी वेलफेयर सुनिश्चित की जाएगी।

बता दें कि प्रधानमंत्री वय वंदना योजना का क्रियान्वयन एलआईसी के जरिए किया जाता है। इस योजना के तहत सीनियर सिटीजन को 10 साल तक के लिए गारंटीड पेंशन मिलती है। इसमें नॉमिनी को खरीदी राशि के रिटर्न के रुप में डेथ बेनिफिट भी मिलता है। अगर आप एक सीनियर सिटीजन हैं और आपके बैंक अकाउंट में काफी पैसे हैं तो आप 31 मार्च 2023 तक इस योजना में अपने आप को शामिल कर सकते हैं।

क्या हैं योजना के प्रावधान

इसमें सालाना 7.04 फीसदी की दर से ब्याज मिलता है। अब तक 6 लाख से भी ज्यादा लोग इसका लाभ उठा चुके हैं। इसके लिए कम से कम उम्र 60 साल की होनी चाहिए तभी आप इसके पात्र होंगे। इसमें निवेश की सीमा 15 लाख है। एक व्यक्ति इसमें 15 लाख रुपए तक की निवेश कर सकता है। इसमें निवेश करने वालों को कम से कम 1000 रुपए और अधिकतम 9,250 रुपए की मासिक पेंशन मिलती है। 

इस योजना के लाभ

इस योजना की अवधि 10 साल की रखी गई है। अगर आप 10 साल का लाभ लेने के बाद दोबारा से इसका लाभ लेना चाहते हैं तो आपको दोबारा से इस योजना से जुड़ना होगा। पेंशनधारी यदि 10 साल तक जिंदा है तो उसे एरियर भी दिया जाएगा। अगर किसी लाभार्थी की मौत हो जाती है तो उसे योजना की रकम वापस कर दी जाएगी। 

कैसे उठाएं फायदा

इसके लिए एक आवेदन फॉर्म भरना होगा। आप ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते हैं। साथ ही आधार समेत एज प्रूफ और बैंक डिटेल्स जैसे कुछ डॉक्यूमेंट्स जमा करने होंगे। आप पीएमववीवाय पेंशन स्कीम को एलआईसी से खरीद सकते हैं। आप इसे ऑफलाइन या फिर ऑनलाइन दोनों तरह से खरीद सकते हैं। अगर आप इसे ऑफलाइन खरीदना चाहते हैं तो पास के एलआईसी ऑफिस में जाना होगा। अगर आप इस योजना को ऑनलाइन खरीदना चाहते हैं तो LIC - www.licindia.in इस वेबसाइट पर जाना होगा।   

पेमेंट मोड

पेंशन पेमेंट मंथली, क्वार्टरली, हाफ इयरली या फिर इयरली दी जाएगी। पेंशन पेमेंट NEFT या आधार इनेबल्ड पेमेंट सिस्टम के जरिए की जाएगी। पेंशन पेमेंट मोड के आधार पर पेंशन का पहला इंस्टॉलमेंट एक महीने, तीन महीने, छह महीने या फिर एक साल के बाद दी जाएगी (योजना खरीदने के इतनी अवधि के बाद)।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर