Post Office में PPF अकाउंट है तो अब घर बैठे जमा करें पैसे, जानें आसान व सुरक्षित तरीका 

बिजनेस
रवि वैश्य
Updated Jan 09, 2021 | 18:28 IST

पोस्ट ऑफिस (Post Office) खाताधारकों के लिए एक अच्छी खबर है पोस्ट ऑफिस के PPF अकाउंट में अब ऑनलाइन पैसे जमा किये जा सकते हैं , यहां हम आपको बताएंगे किस तरीके से आप इसे कर सकते हैं।

Post Office PPF Account You can deposit money online know the safest and easiest way
IPPB ग्राहकों को आसानी से बैंकिंग लेनदेन करने की सहूलियत देता है 

कोरोना संकट में लोग सोशल डिस्‍टेंसिंग का पालन कर रहे हैं और घर से बाहर निकलने से बच रहे हैं, ऐसे में डाक घर खाता धारक IPPB ऐप के जरिए ऑनलाइन पैसा डिपॉजिट कर सकते हैं और इस सुविधा का लाभ आप उठाकर आप अपने पीपीएफ अकाउंट में IPPB के प्‍लेटफॉर्म के जरिये पैसा जमा कर सकते हैं।

इंडिया पोस्‍ट पेमेंट बैंक (IPPB) के जरिए बैलेंस चेक करना, पैसों का ट्रांसफर और अन्‍य वित्‍तीय ट्रांजेक्‍शन घर बैठे ही कर सकते हैं, IPPB ग्राहकों को आसानी से बैंकिंग लेनदेन करने की सहूलियत देता है। पोस्‍ट ऑफिस डिपॉजिट स्‍कीमों में  पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF), सुकन्‍या समृद्धि अकाउंट खासी लोकप्रिय हैं।

IPPB के जरिये कोई भी अपना बैलेंस आसानी से चेक कर सकता है, पैसे ट्रांसफर कर सकता है और अन्य वित्तीय लेनदेन कर सकता है, ऐसे में ग्राहक को पोस्ट ऑफिस नहीं जाना होगा। 

आपको करना है बस ये-

गूगल प्ले स्टोर से एंड्रॉइड फोन में आईपीपीबी ऐप डाउनलोड कर सकते हैं 

खाता संख्या, ग्राहक आईडी (CIF), जन्मतिथि, रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर दर्ज करें

फिर आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक वन टाइम पासवर्ड आयेगा

 एम पिन सेट कर दें, इसे करने के बाद ओटीपी दर्ज करें

अब आपका आईपीपीबी तैयार है

दूसरे बैंक खातों से भी IPPB में पैसा ट्रांसफर किया जा सकता है, IPPB मोबाइल एप के जरिए आरडी या सुकन्‍या समृद्धि अकाउंट में भी पैसा जमा किया जा सकता है। सरकार ने डाकपे डिजिटल पेमेंट एप लॉन्‍च किया है, पोस्‍ट ऑफिस और IPPB के ग्राहक इसका इस्‍तेमाल भी कर सकते हैं।

वहीं डाकपे इंडिया पोस्‍ट और IPPB की ओर से दी जाने वाली सेवाओं को प्राप्‍त करने में मदद करता है,यह पैसा भेजने, क्‍यूआर कोड की स्‍कैनिंग जैसी सर्विसेज में भी मदद करता है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर