PMJDY: आपके काम की खबर, SBI ग्राहकों को मुफ्त में मिलेगा 2 लाख रुपये तक का बीमा, जानें कैसे

बिजनेस
डिंपल अलावाधी
Updated Nov 18, 2021 | 11:03 IST

Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana: मोदी सरकार ने प्रधानमंत्री जन धन योजना 2014 में शुरू की थी। आप इसके तहत फ्री में इंश्योरेंस का लाभ उठा सकते हैं।

Good news for you SBI customers Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana (PMJDY)
PMJDY: SBI ग्राहकों को मुफ्त में मिलेगा 2 लाख रुपये तक का बीमा  |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  • SBI में प्रधानमंत्री जन धन योजना खाताधारकों को 2 लाख रुपये तक का मुफ्त बीमा मिलेगा।
  • बीमा का लाभ उठाने के लिए नामांकित व्यक्ति को क्लेम फॉर्म भरना होगा।
  • मोदी सरकार ने प्रधानमंत्री जन धन योजना की शुरुआत 2014 में की थी।

Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana: कोरोना काल (Coronavirus) में लोगों के लिए इंश्योरेंस (Insurance) का महत्व और भी बढ़ा है। पहले के मुकाबले अब कई लोग बचत करने लगे हैं और योजनाओं में निवेश करने लगे हैं। अगर आप भी अपने वित्तीय लक्ष्य हासिल करना चाहते हैं तो इसके लिए सरकारी योजनाओं (Government Scheme) में निवेश कर सकते हैं। यदि आपका भारतीय स्टेट बैंक (SBI) में प्रधानमंत्री जन धन योजना (PMJDY) खाता है, तो आपको 2 लाख रुपये तक का मुफ्त बीमा मिलेगा। आप दुर्घटना बीमा (Accidental Insurance) का दावा कर सकते हैं, भले ही दुर्घटना भारत के बाहर हुई हो।

इंश्योरेंस का लाभ उठाने के लिए ग्राहकों को एसबीआई के साथ प्रधानमंत्री जन धन योजना (पीएमजेडीवाई) खाता खोलना होगा। मौजूदा ग्राहक जिन्होंने 28 अगस्त, 2018 से पहले अपने एसबीआई खाते खोले हैं, वे भी लाभ के पात्र हैं। यह योजना उन ग्राहकों के लिए उपलब्ध है जिन्होंने SBI RuPay जन धन कार्ड के लिए आवेदन किया है।

जिन ग्राहकों का SBI में PMJDY खाता है, वे 2 लाख रुपये तक के दुर्घटना बीमा कवरेज का लाभ उठा सकते हैं। वहीं पहले के ग्राहकों के लिए बीमा राशि 1 लाख रुपये है।

इन दस्तावेजों की होगी जरूरत
दुर्घटना बीमा का फायदा उठाने के लिए नामांकित व्यक्ति को क्लेम फॉर्म भरना होगा और उस व्यक्ति की मृत्यु का प्रमाण पत्र देना होगा जिसके लिए बीमा का दावा किया जा रहा है। साथ ही उन्हें दुर्घटना की FIR, मार्टम रिपोर्ट, FSL रिपोर्ट और मृतक के आधार कार्ड की कॉपी जमा करनी होगी। बीमा क्लेम करने के लिए इन दस्तावेजों को दुर्घटना के 90 दिनों के भीतर ही जमा करना होगा।

2014 में मोदी सरकार ने शुरू की योजना
प्रधानमंत्री जन धन योजना 2014 में मोदी सरकार (Modi government) द्वारा शुरू की गई एक वित्तीय समावेशन योजना है। यह योजना विभिन्न वित्तीय सेवाओं तक पहुंच सुनिश्चित करती है, जैसे- बचत बैंक खाते की उपलब्धता, ऋण तक पहुंच, रेमिटेंस सुविधा, इंश्योरेंस और कमजोर वर्गों के लिए पेंशन की सुविधा।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर