PM Svanidhi Yojana Online Registration: स्वनिधि योजना के लिए ऐसे करें आवेदन, पा सकेंगे 10,000 रुपये तक का लोन

Svanidhi Yojana 2020 Apply Online: पीएम मोदी कल मध्य प्रदेश के रेहड़ी-पटरी वालों से बात करने वाले हैं। बता दें कि इस योजना की शुरुआत कोरोना काल में रेहड़ी-पटरी वालों की मदद के लिए की गई है।

Svanidhi Yojana 2020 Apply Online
स्वनिधि योजना के लिए ऐसे करें आवेदन 

मुख्य बातें

  • जानिए क्या है पीएम स्वनिधि योजना।
  • जानें किसानों को पीएम स्वनिधि मोबाइल ऐप से किस तरह मिलेगी मदद
  • पीएम स्वनिधि योजना के लिए ऑनलाइन ऐसे करें आवेदन।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल मध्य प्रदेश के रेहड़ी-पटरी वालों के साथ स्वनिधि योजना के बारे में बात करेंगे। इस दौरान उन्हें इस योजना से होने वाले लाभों के बारे में बताया जाएगा। बता दें कि इस योजना का मकसद रेहड़ी-पटरी वालों को बिना किसी देरी के अपना काम-धंधा फिर शुरू करने के लिए मदद करना है। रिपोर्ट के अनुसार प्रधानमंत्री की स्वनिधि योजना शुरू होने के बाद से देशभर में 1,54,000 से अधिक  रेहड़ी-पटरी वालों ने लोन के लिए आवेदन किया है, जिसमें से 48,000 से अधिक को सरकार ने मंजूरी दे दी है। आइए जानते हैं क्या स्वनिधि योजना और इसके लिए कैसे कर सकते हैं आवेदन।

क्या है पीएम स्वनिधि योजना
प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना मंत्रालय द्वारा 01 जून, 2020 को शुरू की गई थी। इसका मकसद रेहड़ी-पटरी वालों को सस्ती वर्किंग कैपिटल लोन प्रदान करना है, ताकी कोरोना काल में प्रभावित हुई उनकी आजीविका फिर से पटरी पर आ जाए। इससे वें अपने काम-धंधे की शुरुआत फिर से कर सकेंगे।

किसानों को पीएम स्वनिधि मोबाइल ऐप से किस तरह मिलेगी मदद
पीएम स्वनिधि मोबाइल ऐप, लेंडिंग संस्थाओं और उनके सोर्सिंग के साथ-साथ लोन आवेदनों को संसाधित करने के लिए फील्ड कार्यकर्त्ता के लिए यूजर फ्रेंडली डिजिटली इंटरफेस मुहैया करता है। इसका मकसद 50 लाख से अधिक रेहड़ी-पटरी वालों को कवर करना है जो 10, 000 तक के वर्किंग कैपिटल लोन का लाभ उठाने के लिए योग्य होंगे। रेहड़ी-पटरी वालों को एक साल में मासिक किस्तों में लोग चुकाने की अनुमति दी जाएगी। अगर कोई व्यक्ति कार्यकाल से पहले भुगतान कर सकता है तो हर साल 7 प्रतिशत की ब्याज सब्सिडी बैंक अकाउंट में जमा की जाएगी।

पीएम स्वनिधि योजना के लिए ऑनलाइन ऐसे करें आवेदन

  1. सबसे पहले पीएम स्वनिधि योजना के ऑफिशियल साइट पर जाएं।
  2. https://www.pmsvanidhi.mohua.gov.in इस लिंक पर क्लिक करें।
  3. इसके बाद आपको 'अप्लाई फॉर लोन' ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  4. उसके बाद, वे आपसे आपका मोबाइल नंबर मांगेंगे और आपको ओटीपी जमा करना होगा।
  5. फिर, आपको फॉर्म में आवश्यक सभी डिटेल को भरना होगा।
Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर