PM KISAN सम्मान निधि योजना के 2 साल पूरे, पीएम नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर किसानों के बारे में कही ये बात

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM KISAN Samman Nidhi Scheme) के दो साल पूरे हो गए हैं। इस मौके पर पीएम नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर किसानों के बारे में ये बात कही।

PM KISAN Samman Nidhi Scheme completes 2 years, PM Narendra Modi said- Inspiring tenacity and passion of farmers
पीएम नरेंद्र मोदी 

मुख्य बातें

  • प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत 2019 में आज ही के दिन हुई थी
  • इस योजना के तहत सरकार किसानों के बैंक खातों में हर साल 6000 रुपए जमा करती है
  • सरकार यह राशि दो-दो हजार रुपए के 3 बराबर किस्तों में सीधे किसानों के खाते में डालती है

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM-KISAN) ने बुधवार (24 फरवरी) को दो साल पूरे कर लिए हैं। इस मौके पर पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि किसानों का तप और जुनून प्रेरणादायक है। उन्होंने #KisanKaSammanPMKisan से ट्वीट किया कि अन्नदाताओं के जीवन को आसान बनाने और उनकी आय दोगुनी करने का जो संकल्प देश ने लिया है, उसमें पीएम किसान निधि की महत्वपूर्ण भूमिका है। आज हमारे किसान आत्मनिर्भर भारत अभियान के भी अभिन्न अंग बन रहे हैं। 

पीएम किसान निधि की लॉन्चिंग को आज दो साल पूरे हो रहे हैं।अन्नदाताओं के कल्याण को समर्पित इस योजना से करोड़ों किसान भाई-बहनों के जीवन में जो बदलाव आए हैं, उससे हमें उनके लिए और अधिक काम करने की प्रेरणा मिली है।

देश में किसानों की अथक मेहनत की सराहना करते हुए पीएम मोदी ने पीएम-किसान की दूसरी वर्षगांठ पर ट्वीट किया कि इस दिन, 2 साल पहले पीएम-किसान योजना का शुभारंभ किया गया था, जिसका उद्देश्य गरिमा का जीवन सुनिश्चित करना था। हमारे मेहनती किसानों के लिए समृद्धि, जो हमारे राष्ट्र को बनाए रखने के लिए दिन-रात काम करते हैं। हमारे किसानों का तप और जुनून प्रेरणादायक है।

पीएम मोदी ने लिखा कि हमारी सरकार को एमएसपी में ऐतिहासिक वृद्धि की शुरुआत करने का सम्मान था। हम किसानों की आय को दोगुना करने के लिए हर संभव प्रयास कर रहे हैं। आप किसानों के लिए किए गए कार्यों की एक झलक पेश करते हुए, NaMo ऐप पर आनंददायक सामग्री पा सकते हैं। 

प्रधानमंत्री ने कहा कि देश का पेट भरने वाले मेहनतकश किसानों के जीवन में सम्मान और समृद्धि सुनिश्चित करने के मकसद से इस योजना की शुरुआत की गई थी। उन्होंने कहा कि हमारे किसानों का तप और जुनून प्रेरित करने वाला है। मोदी ने कहा कि पिछले सात सालों में केंद्र सरकार ने कृषि क्षेत्र में बदलाव के लिए कई कदम उठाए हैं जिनमें सिंचाई के लिए बेहतर प्रावधान से प्रौद्योगिक का इस्तेमाल, अधिक लोन और बाजार उपलब्ध कराने से लेकर उचित फसल बीमा और मिट्टी की सेहत संबंधी जांच पर ध्यान केंद्रित करना शामिल है। उन्होंने कहा कि इन योजनाओं से बिचौलियों की भूमिका समाप्त होगी।

किसानों और कृषि क्षेत्र के बारे में प्रधानमंत्री का यह बयान ऐसे समय में आया है जब केंद्र के तीन कृषि कानूनों के खिलाफ किसान दिल्ली की विभिन्न सीमाओं पर करीब तीन महीने से आंदोलन कर रहे हैं। सरकार और किसान संगठनों के प्रतिनिधियों के बीच अब तक 11 दौर की वार्ता हो चुकी है लेकिन अभी तक कोई समाधान नहीं निकल सका है।

गौर हो कि प्रधानमंत्री मोदी ने 25 दिसंबर को पीएम किसान सम्मान निधि के अंतर्गत वित्तीय लाभ की 7वीं किस्त जारी की थी। इस योजना की शुरुआत 2019 में आज ही के दिन हुई थी। इसके तहत सरकार किसानों के बैंक खातों में हर साल 6000 रुपए जमा करती है। सरकार यह राशि दो-दो हजार रुपए के 3 बराबर किस्तों में सीधे किसानों के खाते में डालती है।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर