पेंशन लेने वाले ध्यान दें! जल्द ही नहीं किया ये पत्र जमा, तो बंद हो जाएगी मासिक Pension

Pension life certificate last date: पेंशनभोगियों को अब अपना मासिक अनुदान प्राप्त करने के लिए इस साल 30 नवंबर तक अपना जीवन प्रमाण पत्र या जीवन प्रमाण जमा करना होगा।

pension
पेंशन के लिए 30 नवंबर तक अपना जीवन प्रमाण पत्र जमा करना होगा 
मुख्य बातें
  • पेंशनभोगियों को मासिक पेंशन प्राप्त करने के लिए 30 नवंबर तक जीवन प्रमाण पत्र जमा करना होगा
  • 80 साल से अधिक उम्र के पेंशनभोगियों के लिए नया नियम 1 अक्टूबर से लागू हो गया है और दो महीने के लिए उपलब्ध है

Life Certificate Last Date: जिन लोगों को सरकार से मासिक पेंशन मिलती है, उन्हें नवंबर में जीवन प्रमाण के रूप में वार्षिक जीवन प्रमाण पत्र या जीवन प्रमाण जमा करना होगा। हालांकि, 80 वर्ष और उससे अधिक आयु वालों को 1 अक्टूबर से 30 नवंबर तक इसे जमा करने के लिए एक महीने का अतिरिक्त समय मिलता है।

ऐसे विभिन्न तरीके हैं जिनके माध्यम से पेंशनभोगी जीवन का यह वार्षिक प्रमाण प्रस्तुत कर सकते हैं। इसे ऑनलाइन या व्यक्तिगत रूप से बैंकों या डाकघरों में जमा किया जा सकता है। पेंशनभोगी इसके लिए डोरस्टेप सर्विसेज का भी लाभ उठा सकते है। पेंशन और पेंशनभोगी कल्याण विभाग (DoPPW) विभिन्न तरीकों की सूची देता है जिनके माध्यम से पेंशनभोगी जीवन प्रमाण पत्र जमा कर सकते हैं।

बैंक में जाकर प्रस्तुत करना 

पेंशनभोगी प्रमाण प्रस्तुत करने के लिए बैंक शाखा में जा सकते हैं। ये बैंक ब्रांच वो होगी जो लाभार्थी की पेंशन का वितरण करती है।

ऑनलाइन सबमिशन

पेंशनभोगी जीवन प्रमाण पोर्टल डिजिटल सेवा के माध्यम से घर से जीवन प्रमाण पत्र ऑनलाइन जमा कर सकते हैं। यह डिजिटल सबमिशन UIDAI प्रमाणित बायोमेट्रिक डिवाइस को उनके पर्सनल कंप्यूटर या मोबाइल से जोड़कर किया जा सकता है। इसका उपयोग करने वाले पेंशनभोगियों को यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि उनका पेंशन खाता उनके आधार संख्या से जुड़ा हुआ हो।

डोरस्टेप बैंकिंग सुविधा के माध्यम से जमा करना

एक पेंशनभोगी इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (IPPB) और Meity की 'डोरस्टेप सर्विस फॉर डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट थ्रू पोस्टमैन' सेवा के माध्यम से नवंबर 2020 में शुरू की गई सेवाओं का लाभ उठा सकता है। यह योजना डाकियों और ग्रामीण डाक सेवकों के विशाल नेटवर्क का उपयोग पेंशनभोगियों को डिजिटल रूप से जीवन प्रमाण पत्र जमा करने के लिए घर-घर संग्रह की सुविधा प्रदान करने में करती है।

IPPB के 1,89,000 से अधिक डाकिया और ग्रामीण डाक सेवक दरवाजे पर बैंकिंग सेवाएं प्रदान करने के लिए स्मार्टफोन और बायोमेट्रिक उपकरणों से लैस हैं। मोबाइल के माध्यम से इस सेवा का उपयोग करने के लिए पेंशनभोगी को गूगल प्ले स्टोर से डोरस्टेप बैंकिंग ऐप डाउनलोड करना होगा।

  • ऐप में अपने बैंक का चयन करें और जीवन प्रमाण पत्र जमा करने के लिए डोरस्टेप का अनुरोध करें।
  • अपना पेंशन खाता संख्या दर्ज करें और इसे वैरिफाई करें।
  • अब आप डोरस्टेप सर्विस चार्ज देख सकते हैं, आगे बढ़ाने के लिए क्लिक करें।
  • रिक्वेस्ट सबमिट करने के बाद आपको एजेंट के नाम का मैसेज आएगा। एजेंट आपके घर आएगा और जीवन प्रमाण पत्र जमा करने की प्रक्रिया पूरी करेगा।

 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर