Paytm IPO: इंतजार खत्म, इस तारीख को आएगा भारत का सबसे बड़ा आईपीओ, इतना होगा प्राइस बैंड

Paytm IPO Opening Date: पेटीएम के आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (Paytm IPO News) का इंतजार कर रहे लोगों के लिए बड़ी खबर है। कंपनी ने अपना प्राइस बैंड और लॉन्च की तारीख (Paytm IPO Listing Date) तय कर दी है।

Paytm IPO
पेटीएम आईपीओ (Pic: iStock) 
मुख्य बातें
  • पेटीएम के आईपीओ का इंतजार कर रहे निवेशकों के लिए बड़ी खबर है।
  • भारत के इतिहास का अब तक का सबसे बड़ा आईपीओ आठ नवंबर को खुलेगा।
  • कंपनी ने मूल्य दायरा 2080 रुपये से 2150 रुपये तय किया है।

Paytm IPO Opening Date: पिछले साल से देश में ही कंपनियां लगातार आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (IPO) पेश कर रही हैं। आईपीओ मार्केट में तेजी का सिलसिला अब भी जारी है। अब मर्चेंट पेमेंट कंपनी पेटीएम (Paytm) ने अपने आईपीओ की तारीख (Paytm IPO Date) और प्राइस बैंड फाइनल कर दिया है। आइए जानते हैं इसकी खास बातें-

  • पेटीएम का आईपीओ (Paytm IPO Opening Date) आठ नवंबर को सब्सक्रिप्शन के लिए खुलेगा। 
  • मर्चेंट पेमेंट कंपनी का आईपीओ 10 नवंबर को बंद होगा।
  • आईपीओ के लिए प्राइस बैंड 2,080 रुपये से 2,150 रुपये प्रति शेयर रखा गया है। 
  • इस इश्यू के जरिए कंपनी की योजना 18,300 करोड़ रुपये जुटाने की है।
  • कंपनी के शेयरों की लिस्टिंग 18 नवंबर को हो सकती है।

यह भारत के इतिहास का सबसे बड़ा आईपीओ है। पेटीएम की पैरेंट कंपनी वन97 कम्युनिकेशंस (One97 Communications) है। इसलिए स्टॉक एक्सचेंज पर वन97 कम्युनिकेशंस के नाम से ही पेटीएम के शेयर्स सूचीबद्ध होंगे। पेटीएम ने अपना आईपीओ साइज 16,600 करोड़ रुपये से बढ़ाकर 18,300 करोड़ किया। ऑफर फॉर सेल (OFS) के जरिए कंपनी 10 हजार करोड़ रुपये जुटाएगी और नए शेयर (IPO) के जरिए 8300 करोड़ रुपये जुटाएगी।

पेटीएम से पहले कोल इंडिया का IPO भारत का सबसे बड़ा आईपीओ था। कोल इंडिया ने साल 2010 में IPO के जरिए 15,475 करोड़ रुपये जुटाए थे। हालांकि पेटीएम का रिकॉर्ड बहुत ज्यादा दिन तक नहीं रहने वाला है, क्योंकि इसी वित्त वर्ष में LIC अपना IPO लेकर आने वाली है। इसके जरिए LIC 80 हजार करोड़ से 1 लाख करोड़ रुपए की रकम जुटा सकती है।

पेटीएम में सबसे ज्यादा एंट ग्रुप की हिस्सेदारी 
पेटीएम में सबसे ज्यादा यानी 30 फीसदी हिस्सेदारी चीन के एंट ग्रुप की है। सॉफ्टबैंक की 18 फीसदी, SAIF III की 12 फीसदी, सीईओ विजय शेखर शर्मा की 10 फीसदी, अलीबाबा की सात फीसदी, SAIF पार्टनर्स की पांच फीसदी और अन्य की 12 फीसदी हिस्सेदारी है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर