Oil Prices: कच्चे तेल के दाम में गिरावट, लेकिन 11 दिनों से स्थिर है पेट्रोल-डीजल की कीमत

बिजनेस
डिंपल अलावाधी
Updated Nov 15, 2021 | 09:55 IST

Oil Prices: ब्रेंट क्रूड वायदा 0.7 फीसदी गिरकर 81.59 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया। आज लगातार 11वें दिन ईंधन की कीमतों में कोई बदलाव हुआ।

Oil Prices: Petrol, diesel prices on November 15
Oil Prices: 11 दिनों से स्थिर है पेट्रोल-डीजल की कीमत  |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  • पेट्रोल-डीजल की कीमत प्रतिदिन सुबह 6 बजे अपडेट होती है।
  • अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ब्रेंट क्रूड वायदा 82 डॉलर प्रति बैरल से नीचे है।
  • पिछले 11 दिनों से देश में ईंधन की कीमतें स्थिर हैं।

Oil Prices: अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल (Crude Oil) की कीमतों में गिरावट के बावजूद देश में पेट्रोल और डीजल की कीमत कम नहीं हुई है। सोमवार को लगातार 11वें दिन ईंधन की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया। इससे पहले 4 नवंबर को सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क (Excise Duty On Petrol-Diesel) में कटौती की थी ताकि दरों को रिकॉर्ड-उच्च स्तर से थोड़ा नीचे लाया जा सके।

इतनी है कच्चे तेल की कीमत (Crude Oil Price)
ब्रेंट क्रूड (Brent crude) वायदा 58 सेंट या 0.7 फीसदी गिरकर 81.59 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया। यूएस वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट (WTI) क्रूड 58 सेंट या 0.7 फीसदी गिरकर 80.21 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया। दोनों बाजारों में पिछले तीन हफ्तों से गिरावट आई है। इस बीच, पेट्रोलियम निर्यातक देशों के संगठन (OPEC) ने पिछले हफ्ते अपने वैश्विक तेल मांग के पूर्वानुमान में कटौती की थी। ओकेप के अनुसार, चौथी तिमाही में यह 3,30,000 बैरल प्रति दिन (बीपीडी) रह सकती है।

प्रमुख महानगरों में इतनी है पेट्रोल-डीजल की कीमत (Petrol, diesel prices on November 15)
राष्ट्रीय राजधानी में फिलहाल पेट्रोल 103.97 रुपये प्रति लीटर (Petrol price) में बिक रहा है। इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन के अनुसार डीजल की कीमत (Diesel price) 86.67 रुपये प्रति लीटर है। मुंबई में पेट्रोल 109.98 रुपये प्रति लीटर पर बिक रहा है और वहां डीजल का दाम 94.14 रुपये प्रति लीटर है। कोलकाता में एक लीटर पेट्रोल और डीजल क्रमश: 104.67 रुपये और 89.79 रुपये का है। वहीं चेन्नई में एक लीटर पेट्रोल के लिए लोग 101.40 रुपये और डीजल के लिए 91.43 रुपये चुका रहे हैं।

कीमतों में कमी के बावजूद, देश के चार महानगरों और कई शहरों में पेट्रोल की दरें अब भी 100 रुपये प्रति लीटर से ऊपर हैं। VAT के कारण राज्यों में ईंधन की दरें अलग-अलग हैं।

इन मानकों पर तय होती है तेल की कीमत
इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम जैसे राज्य तेल रिफाइनरी द्वारा अंतरराष्ट्रीय बाजारों में कच्चे तेल की कीमतों और रुपये-डॉलर (Rupes-Dollar) की विनिमय दरों को ध्यान में रखते हुए दैनिक आधार पर ईंधन की दरों में संशोधन किया जाता है। पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कोई भी बदलाव हर दिन सुबह 6 बजे से लागू होता है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर