6G को लेकर सामने आया बड़ा अपडेट, PM ने बताया कब होगा भारत में लॉन्च

बिजनेस
डिंपल अलावाधी
Updated Aug 26, 2022 | 15:30 IST

कई रिपोर्ट्स में संकेत दिया गया है कि 5G सेवा को चरणबद्ध तरीके से लॉन्च किया जाएगा और पहले चरण के दौरान सिर्फ 13 शहरों को कवर किया जाएगा।

Narendra Modi on 6G service in India
पीएम मोदी ने 6G को लेकर किया बड़ा एलान  |  तस्वीर साभार: BCCL

नई दिल्ली। इस महीने की शुरुआत में 5G स्पेक्ट्रम नीलामी (5G Spectrum Auction) के सफल समापन के साथ, भारत इसकी सर्विस के शुरू होने का इंतजार कर रहा है। केंद्रीय दूरसंचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने गुरुवार को कहा कि 12 अक्टूबर तक 5G सेवाएं (5G Service) शुरू की जाएंगी। इस बीच प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने देश के लिए 6G योजनाओं पर बड़ा अपडेट दिया है।

6G पर ये है सरकार का प्लान 
भारत को 5जी सर्विस शुरू होने में एक महीने से ज्यादा का समय होने के बावजूद, पीएम मोदी ने गुरुवार को घोषणा की कि केंद्र सरकार देश में 6जी सेवाएं (6G service) शुरू करने के लिए कमर कस रही है। पीएम मोदी ने स्मार्ट इंडिया हैकथॉन 2022 (Smart India Hackathon 2022) के ग्रैंड फिनाले को संबोधित करते हुए शेयर किया कि 6जी का काम इस दशक के अंत तक किया जा सकता है।

5G In India: इन शहरों में सबसे पहले आएगा 5G, देखें क्या आपका शहर है लिस्ट में?

कब शुरू होगी 6G सर्विस?
आगे प्रधान मंत्री ने कहा कि, 'हम इस दशक के अंत तक 6G लॉन्च करने की तैयारी कर रहे हैं। हम गेमिंग और मनोरंजन में भारतीय समाधानों को प्रोत्साहित कर रहे हैं। भारत सरकार जिस तरह से टेक्नोलॉजी में निवेश कर रही है, उसका हर युवा को फायदा उठाना चाहिए।' पीएम ने आगे युवाओं से कहा कि वे हर गांव में ऑप्टिकल फाइबर का पूरा लाभ उठाएं, 5जी सेवाएं शुरू करें और गेमिंग इकोसिस्टम को बढ़ावा दें।

पीएम ने कहा कि, 'भारत पिछले 7 से 8 सालों में एक के बाद एक क्रांति के माध्यम से तेजी से आगे बढ़ रहा है। आज यहां डिजिटल और प्रतिभा क्रांति हो रही है। आकांक्षाएं और चुनौतियां देश में युवा इनोवेटर्स के लिए कई अवसर लेकर आएंगी।'

खरीदना चाहते हैं नया 5G फोन? सस्ता हो गया है Samsung का ये धमाकेदार फीचर्स वाला हैंडसेट

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
ET Now
ET Now Swadesh
Mirror Now
Live TV
अगली खबर