Mukesh Ambani: एक बार फिर एशिया के सबसे बड़े रईस बने मुकेश अंबानी

मुकेश अंबानी एक बार फिर एशिया के सबसे धनवान शख्स बन गए हैं। उन्होंने झोंग शानशान को पछाड़ दिया है।

Mukesh Ambani:  एक बार फिर एशिया के सबसे बड़े रईस बने मुकेश अंबानी
रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन हैं मुकेश अंबानी 

मुख्य बातें

  • अंबानी, झोंग शानशान की तुलना में अधिक अमीर हैं, जिनकी बोतलबंद पानी की कंपनी ने 20 प्रतिशत की रिकॉर्ड कमाई की है
  • झोंग ने दिसंबर के अंत में और 2021 की शुरुआत में अंबानी से खिताब हासिल किया
  • अंबानी की वर्तमान नेट संपत्ति $ 82.8 बिलियन है, जो पिछले साल लगभग $ 90 बिलियन से कम है

नई दिल्ली: मुकेश अंबानी एक बार फिर एशिया के सबसे धनी व्यक्ति हैं। लगभग 80 बिलियन डॉलर की कुल संपत्ति के साथ, अंबानी फिर से झोंग शानशान की तुलना में अधिक समृद्ध है। ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के मुताबिक, चीनी टाइकून 76.6 बिलियन डॉलर का है, जो पिछले हफ्ते के 22 बिलियन डॉलर से ज्यादा हैहालांकि, बाजारों में उतार-चढ़ाव भरे सप्ताह के बावजूद, मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड अपेक्षाकृत असंतुष्ट थी क्योंकि उसने कहा कि यह एक स्वतंत्र इकाई में अपने तेल-से-केमिकल कारोबार को बंद कर देगी।

अंबानी बने एशिया के सबसे रईस शख्स
अंबानी ने पिछले दो वर्षों में अधिकांश समय एशिया के सबसे अमीर लोगों की रैंकिंग का नेतृत्व करते हुए अलीबाबा ग्रुप होल्डिंग लिमिटेड के जैक मा से लिया।शांशान के निवल मूल्य में वृद्धि का श्रेय दो कंपनियों - वैक्सीन निर्माता बीजिंग विकाई बायोलॉजिकल फार्मेसी एंटरप्राइजेज कंपनी और नोंगू स्प्रिंग कंपनी, बोतलबंद पानी फर्म, को दिया जाता है। लोन वुल्फ' के रूप में जानी जाने वाली, झोंग ने एक अन्य चीनी दिग्गज, अलीबाबा के जैक मा को भी ग्रहण किया है। उन्होंने कहा कि एशिया में शीर्ष पर पहुंचने को इतिहास में "सबसे तेज" में से एक माना जाता है, ब्लूमबर्ग ने कहा कि वह इस साल तक चीन के बाहर बहुत कम जाना जाता था।

झोंग शानशान से पछाड़ा था
उन्होंने दिसंबर के अंत में अंबानी से खिताब हासिल किया और 2021 की शुरुआत में वॉरेन बफेट को पछाड़कर पृथ्वी का छठा सबसे धनी व्यक्ति था। झोंग के नोंगफू स्प्रिंग कंपनी जनवरी में अपने शुरुआती सार्वजनिक पेशकश से तीन गुना अधिक हो गई क्योंकि निवेशकों ने उपभोक्ता शेयरों के लिए रुख किया, जबकि उनके वैक्सीन निर्माता, बीजिंग विकाई जैविक फार्मेसी एंटरप्राइज कं, ने 3,757% की वृद्धि की।

 वैश्विक स्तर पर बिकवाली के बीच, हांगकांग और चीनी शेयर बाजार के रूप में रैली इस हफ्ते दुनिया की सबसे बड़ी गिरावट के बीच थी। निंगफू के शेयरों ने वर्ष के लिए अपने लाभ को मिटा दिया है, जबकि विकाई ने रिकॉर्ड मासिक डुबकी लगाई है।पिछले साल ब्लूमबर्ग बिलियनेयर इंडेक्स पर चौथे स्थान पर पहुंचने वाले 63 वर्षीय अंबानी 10 वें स्थान पर हैं। उनकी वर्तमान शुद्ध संपत्ति $ 82.8 बिलियन है, जो पिछले साल लगभग $ 90 बिलियन (लगभग 6.62 लाख करोड़ रुपये) से कम है। 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर