Mukesh Ambani दुनिया के 100 बिलियन डॉलर की संपत्ति वाले क्लब में हुए शामिल, जेफ बेजोस और एलन मस्क भी हैं इसमें

Mukesh ambani wealth : एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति मुकेश अंबानी की संपत्ति में लगातार इजाफा हो रहा है। वे दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तिों के क्लब में शामिल हो गए है।

Mukesh Ambani joins world's $ 100 billion club, Jeff Bezos and Elon Musk are also in it
मुकेश अंबानी की संपत्ति में काफी इजाफा हुआ 

मुख्य बातें

  • मुकेश अंबानी ने दुनिया के 11 अमीर व्यक्तियों के दुर्लभ ग्रुप में प्रवेश किया।
  • उनके ग्रुप का शेयर शुक्रवार को रिकॉर्ड ऊंचाई पर चढ़ गया।
  • उनकी संपत्ति में काफी इजाफा हुआ।

Mukesh ambani wealth : ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के अनुसार, एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति मुकेश अंबानी जेफ बेजोस और एलन मस्क के साथ दुनिया के सबसे अमीर 100 बिलियन डॉलर की संपत्ति वाले व्यक्तियों के क्लब में शामिल हो गए हैं। रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के चेयरमेन ने दुनिया के 11 अमीर व्यक्तियों के दुर्लभ ग्रुप में प्रवेश किया क्योंकि उनके ग्रुप का स्टॉक शुक्रवार को रिकॉर्ड ऊंचाई पर चढ़ गया। इस साल उनकी संपत्ति में 23.8 अरब डॉलर की वृद्धि होने के बाद अब उनकी संपत्ति 100.6 अरब डॉलर हो गई है।

2005 में अपने दिवंगत पिता के साम्राज्य के ऑयल रिफाइनरी और पेट्रोकेमिकल बिजनेस को विरासत में लेने के बाद से 64 वर्षीय मुकेश अंबानी ऊर्जा की दिग्गज कंपनी को रिटेल, टैक्नोलॉजी और ई-कॉमर्स टाइटन में बदलने की कोशिश कर रहे हैं। उन्होंने दूरसंचार कंपनी रिलायंस जियो 2016 में शुरू की। अब वह भारतीय बाजार में नंबर वन टेलकॉम कंपनी है। उनके रिटेल और टैक्नोलॉजी उपक्रमों ने पिछले साल  फेसबुक इंक और गूगल से लेकर केकेआर एंड कंपनी और सिल्वर लेक तक के निवेशकों को हिस्सेदारी बेचकर करीब 27 बिलियन डॉलर जुटाए। 

ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के अनुसार ये है दुनिया के सबसे 12 अमीर व्यक्ति 

अंबानी ने जून में ग्रीन एनर्जी में एक महत्वाकांक्षी पुश का खुलासा किया, जिसमें तीन वर्षों में करीब 10 बिलियन डॉलर निवेश का प्लान किया था। और पिछले महीने उन्होंने कहा कि उनकी कंपनी सस्ते ग्रीन हाइड्रोजन के उत्पादन को तेजी से आगे बढ़ाएगी। यह योजना प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की जलवायु परिवर्तन से निपटने और ऊर्जा आयात को कम करने के लिए स्वच्छ ईंधन के लिए भारत को ग्लोबल विनिर्माण केंद्र में बदलने की महत्वाकांक्षाओं के अनुरूप है। ऑयल टू केमिकल्स बिजनेस अब एक अलग यूनिट है, और सऊदी अरब तेल कंपनी को एक निवेशक के रूप में प्राप्त करने के लिए बातचीत चल रही है।

भारत के अरबपति दुनिया की अमीरों की लिस्ट में सबसे बड़े लाभ प्राप्त करने वाले व्यक्ति हैं, क्योंकि इस साल एशिया के सबसे अच्छे प्रदर्शन करने वाले प्रमुख शेयर बाजार को प्रारंभिक सार्वजनिक पेशकशों में वृद्धि से बढ़ावा मिला है। कोल-पावर और नवीकरणीय ऊर्जा समूह अडाणी समूह के संस्थापक गौतम अडाणी ने इस साल अपनी संपत्ति 39.5 अरब डॉलर जोड़े हैं, जबकि देश के तीसरे सबसे अमीर व्यक्ति, टैक्नोलॉजी टाइकून अजीम प्रेमजी ने अपनी संपत्ति में 12.8 अरब डॉलर की वृद्धि की।


 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर