शेयर मार्केट में उछाल का मुकेश अंबानी को हुआ इतना फायदा, संपत्ति में अब तक 17 बिलियन डॉलर का इजाफा

बिजनेस
ललित राय
Updated Sep 07, 2021 | 10:08 IST

Mukesh Ambani wealth:ब्लूमबर्ग बिलिनेयर इंडेक्स के मुताबिक मुकेश अंबानी की संपत्ति में इस साल अब तक 17 बिलियन डॉलर का इजाफा हुआ है, खास बात यह है कि करीब 8 बिलियन डॉलर का इजाफा इसी हफ्ते हुआ है।

Mukesh ambani wealth, RIL Share jump, Bloomberg Billionaires Index,Mukesh Ambani Wealth News
शेयर मार्केट में उछाल का मुकेश अंबानी को हुआ इतना फायदा, संपत्ति में अब तक 17 बिलियन डॉलर का इजाफा 

मुख्य बातें

  • ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के अनुसार मुकेश अंबानी की संपत्ति 94 अरब डॉलर से कुछ अधिक हो गई है।
  • पिछले 7 कारोबारी सत्रों में रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरों में 9% की तेजी आई, संपत्ति में लगभग 8 बिलियन डॉलर का इजाफा हुआ है।
  • सोमवार को आरआईएल के शेयर 1.55% बढ़कर 2,429 रुपये पर बंद हुए।

Mukesh Ambani wealth news:देश के मशहूर उद्योगपति मुकेश अंबानी एक बार फिर चर्चा में है। जब उनके नाम की चर्चा होती है तो उत्सुकता हर किसी को सिर्फ उनकी संपत्ति में इजाफे को लेकर होती है। इस संबंध में ब्लूम बर्ग बिलिनेयर इंडेक्स से जो जानकारी मिली है उसे पढ़कर आपका चौंकना लाजिमी है। मुकेश अंबानी की इस समय कुल संपत्ति करीब 94 बिलियन डॉलर की है और इसमें सोमवार को शेयर मार्केट में आरआईएल के शेयरों में  उछाल की बड़ी भूमिका है।

आरआईएल के शेयर में उछाल का फायदा
इंट्रा डे ट्रेड के दौरान 2,480 रुपये के सर्वकालिक उच्च स्तर बनाने के बाद सोमवार को आरआईएल के शेयर 1.55% बढ़कर 2,429 रुपये पर बंद हुए थे। ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के अनुसार  रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर की कीमत में सोमवार की बढ़त के बाद मुकेश अंबानी की संपत्ति 94 अरब डॉलर से कुछ अधिक हो गई है। वो वॉरेन बफेट के बाद अब दुनिया के 11वें सबसे अमीर व्यक्ति हैं, जिनकी कुल संपत्ति 103 अरब डॉलर से अधिक है।

मुकेश अंबानी की संपत्ति में उछाल रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर की कीमत में उछाल की वजह से है। हाल ही में मुकेश अंबानी ने कहा था कि आरआईएल पारंपरिक ईंधन की तुलना में सस्ते हाइड्रोजन के उत्पादन को आक्रामक रूप से आगे बढ़ाएगी। विश्लेषकों का मानना ​​है कि इस साल आरआईएल के शेयरों में 10 फीसदी और तेजी आएगी जिससे अंबानी को 100 अरब डॉलर के विशेष वेल्थ क्लब में प्रवेश मिल सकता है।

निकट भविष्य में आरआईएल के शेयर में और आ सकती है तेजी
निकट भविष्य में स्टॉक में तेजी के लिए कई ट्रिगर प्वांइट हैं। विश्लेषकों का कहना है कि आरआईएल की दूरसंचार सहायक कंपनी जियो इन्फोकॉम का प्रति उपयोगकर्ता औसत राजस्व (एआरपीयू) आने वाली तिमाहियों में 200 रुपये से अधिक हो सकता है, जबकि अप्रैल-जून तिमाही में एआरपीयू 138.4 रुपये था। इनके अलावा, सऊदी अरामको जैसे कारक आरआईएल के पेट्रोकेमिकल कारोबार में हिस्सेदारी खरीदना चाहते हैं, जो आरआईएल स्टॉक में रैली के लिए एक प्रमुख ट्रिगर हो सकता है।

कोविड से संबंधित बैन हटने से बिजनेस में उछाल
कई राज्यों ने पहले ही कोविड-19 प्रतिबंध हटा दिए हैं, रिलायंस रिटेल, आरआईएल की ईंट-और-मोर्टार श्रृंखला, आने वाली तिमाहियों में राजस्व और लाभ में भारी वृद्धि देख सकती है। विश्लेषकों का कहना है कि स्वच्छ ऊर्जा क्षेत्र में आरआईएल के प्रवेश से समूह के लिए भविष्य की आय में वृद्धि की संभावना नजर आती है। इस साल की शुरुआत में अंबानी ने लीन एनर्जी स्पेस में 10 अरब डॉलर का निवेश करने की अपनी योजना का खुलासा किया है। टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट के अनुसार, रिलायंस रिटेल अवंत्रा के ब्रांड नाम के तहत स्टोर्स की एक श्रृंखला शुरू करने के लिए तैयार है, जो त्योहारी सीजन से पहले एथनिक वियर और साड़ी बेचेगी। इन नए सेगमेंट को इसके पोर्टफोलियो में शामिल करने से इसके रेवेन्यू में और इजाफा होगा।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर