यात्रीगण कृपया ध्यान दें: ट्रेन से सफर करने वाले मान लें ये सलाह, वरना हो सकती है परेशानी

Indian Railways: रेलवे की ओर से सलाह दी गई है कि यात्री जिम्मेदार बनें और सीमित सामान लेकर यात्रा करें ताकि उनके सहयात्रियों को परेशानी न हो।

Indian Railways
भारतीय रेलवे (Pic: iStock) 
मुख्य बातें
  • सुखद और आरामदायक यात्रा के लिए रेलवे ने यात्रियों को सलाह दी है।
  • यात्री रेलवे में सीमित सामान लेकर ही यात्रा करें।
  • इससे आप अपने सामान की सुरक्षा को लेकर सुनिश्चित हो सकेंगे।

देश में हर दिन लाखों लोग ट्रेन से यात्रा करते हैं। ट्रेन से हर दिन लाखों लोग यात्रा करते हैं, फिर चाहे यात्रा लंबी दूरी की हो या कम दूरी की। खासकर त्योहारी सीजन में तो यात्रियों का आना-जाना और भी बढ़ जाता है। दिवाली जल्द ही आने वाली है। छठ पूजा भी अब ज्यादा दूर नहीं है। ऐसे में ट्रेनों में लोगों की भीड़ भी काफी बढ़ जाती है। लोगों को सुखद एवं आरामदायक यात्रा हेतु भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने एक सलाह दी है।

सीमित सामान के साथ करें यात्रा- Ministry of Railways

हाल ही में रेल यात्रियों को सलाह देते हुए रेल मंत्रालय ने एक ट्वीट किया था और एक वीडियो भी साझा की थी। रेल मंत्रालय ने ट्विटर पर लिखा था कि, 'जिम्मेदार रेल यात्री बनें! सुखद एवं आरामदायक यात्रा हेतु सीमित सामान लेकर ही यात्रा करें ताकि ट्रेन के अन्य सहयात्रियों को परेशानी न हो, अत्याधिक सामान होने पर उसे लगेज यान में बुक कराकर भेजें।'

रेलवे देता है पार्सल की सुविधा

दरअसल आपने कई बार देखा होगा कि ट्रेनों में यात्री जरूरत से ज्यादा सामान लेकर यात्रा करते हैं और फिर उन्हें अपना सामान रखने की जगह नहीं मिलती। इसकी वजह से उनके आसपास की सीट पर बैठे यात्रियों को भी दिक्कत होती है। इसी को ध्यान में रखते हुए रेल मंत्रालय ने यात्रियों को सलाह दी। मालूम हो कि ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों को रेलवे सामान को पार्सल के जरिए बुक करके भेजने की भी सुविधा देता है। यदि आपका सामान ज्यादा है, तो आप पार्सल बुक कर सकते हैं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर