आपके पास भी है LIC की पॉलिसी? तो पैन कार्ड से कर लें लिंक, जानें पूरा प्रोसेस

LIC-PAN Card Link Online: जीवन बीमा निगम (LIC) के ग्राहक घर बैठे जान सकते हैं कि उनकी पॉलिसी पैन कार्ड से लिंक है या नहीं। अगर नहीं, तो आइए जानते हैं इसका पूरा प्रोसेस क्या है।

LIC
LIC पॉलिसी (pic: iStock) 
मुख्य बातें
  • 50,000 रुपये से अधिक की रकम के कैश पेमेंट के लिए पैन कार्ड अनिवार्य है।
  • एलआईसी की पॉलिसी को पैन कार्ड से लिंक करना बेहद आसान है।
  • ग्राहक घर बैठे ही जान सकते हैं कि उनकी पॉलिसी पैन से लिंक है या नहीं।

LIC-PAN Card Link Online: जीवन बीमा निगम (LIC) के ग्राहकों के लिए यह खबर अहम है। एलआईसी ने अपने करोड़ों ग्राहकों को एसएमएस भेजा है। इसमें एलआईसी ने पॉलिसीधारकों को तुरंत अपनी एलआईसी पॉलिसी को पैन कार्ड (PAN Card) से लिंक करने को कहा है। एलआईसी ने कहा है कि 50,000 रुपये से ज्यादा की रकम के कैश पेमेंट के लिए पैन कार्ड आवश्यक है। इसलिए ग्राहकों को तुरंत अपनी पॉलिसी को पैन से लिंक करना चाहिए। इसकी प्रक्रिया बेहद आसान है। इसे आप घर बैठे ही अपने मोबाइल या कंप्यूटर से लिंक कर सकते हैं।

आइए जानते हैं इसका पूरा प्रोसेस-

  • अपनी पॉलिसी को पैन से लिंक करने के लिए सबसे पहले एलआईसी की वेबसाइट पर लॉग इन करें- (www.licindia.in)
  • अब वेबसाइट पर पॉलिसी की सूची के साथ पैन कार्ड का विवरण दें। 
  • अब अपना मोबाइल नंबर डालें। आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा, इसे डालें।
  • ओटीपी डालते ही आपके सामने एक पेज खुलेगा, जिसमें लिखा होगा कि आपका पैन कार्ड एलआईसी पॉलिसी से लिंक हो गया है।

इस तरह चेक करें स्टेटस

अगर आप यह जानना चाहते हैं कि आपकी पॉलिसी पैन से लिंक है या नहीं, तो इसकी प्रक्रिया भी बेहद आसान है। इसके लिए इसके ल‍ि‍ए आप linkpan.licindia.in पर जाएं। 

अब अपनी पॉलिसी नंबर, जन्म तिथि, पैन कार्ड और कैप्चा कोड डालकर इसे सब्मिट करें। इस तरह आपको पैन और पॉलिसी के लिंकिंग का स्टेटस पता चल जाएगा।

LIC के आईपीओ पर टिकी निवेशकों की निगाहें

मालूम हो कि एलआईसी के प्रारंभिक सार्वजनिक पेशकश (IPO) का निवेशक बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। हाल ही में निवेश और सार्वजनिक संपत्ति प्रबंधन विभाग (DIPAM) के सचिव तुहिन कांत पांडे ने कहा था कि चालू वित्त वर्ष की आखिरी तिमाही में एलआईसी का आईपीओ लॉन्च हो सकता है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पिछले साल फरवरी में बीमा कंपनी में शेयरों को बेचने की घोषणा की थी।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर