kisan credit card : खुशखबरी! सभी किसानों को दिया जाएगा किसान क्रेडिट कार्ड, जानिए कैसे करें अप्लाई

Kisan Credit Card : मोदी सरकार किसानों के लिए बड़ा फैसला ले सकती है। सभी किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड के दायरे में लाने का प्रयास कर रही है। जानिए कैसे अप्लाई करें।

Kisan Credit Card will be given to all farmers, know how to apply
किसान क्रेडिट कार्ड (तस्वीर-istock) 

मुख्य बातें

  • केंद्र सरकार चाहती है कि योजनाओं का लाभ सही किसानों तक पहुंचे।
  • सभी किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड के दायरे में लाने के लिए अभियान चलाई जा रही है।
  • केसीसी के जरिये किसानों को 3 लाख रुपए तक का लोन मिल सकता है।

kisan credit card : अगर आप भी किसान हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है। मोदी सरकार किसानों के लिए बड़ा फैसला ले सकती है। केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर के मुताबिक सभी किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि महामारी के दौरान भी किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड उपलब्ध कराए गए हैं। सभी किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड के दायरे में लाने के लिए सरकार पिछले साल से अभियान चला रही है। केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि केंद्रीय योजनाओं का क्रियान्वयन सही तरीके से हो और पैसों की कमी रुकावट न बने। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार की योजनाओं का लाभ सही किसानों तक पहुंचे।

मोदी सरकार किसानों दे रही है सस्ता लोन 

अब किसान क्रेडिट कार्ड सिर्फ कृषि तक ही सीमित नहीं है। इसके तहत पशुपालन और मत्स्य पालन को भी 2 लाख रुपए तक का लोन मिल सकता है। सरकार किसान क्रेडिट कार्ड के जरिये किसानों को 3 लाख रुपए तक का लोन प्रदान करती है। हालांकि लोन पर ब्याज 9 फीसदी है, लेकिन इसमें सरकार की ओर से 2 फीसदी की सब्सिडी मिलती है। इसके साथ ही लोन पर सिर्फ 7 फीसदी ब्याज देना होता है।

किन्हें मिल सकता है किसान क्रेडिट कार्ड

खेती, मछली पालन और पशुपालन से जुड़ा कोई भी व्यक्ति भले ही किसी और की जमीन पर खेती करता हो, किसान क्रेडिट कार्ड लाभ उठा सकता है। इसके लिए न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम 75 वर्ष होनी चाहिए। अगर किसान की आयु 60 वर्ष से अधिक है तो सह-आवेदक की भी आवश्यकता होगी। जिनकी उम्र 60 से कम है। आप पात्र हैं कि नहीं यह बैंक कर्मचारी बताएगा।

किसान क्रेडिट कार्ड प्राप्त करने की प्रक्रिया

किसान क्रेडिट कार्ड (केसीसी) बनाना आसान है। इसके लिए सबसे पहले आधिकारिक साइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं और यहां किसान क्रेडिट कार्ड फॉर्म डाउनलोड करें। आपको इस फॉर्म को अपने जमीन के दस्तावेजों, फसल डिटेल के साथ भरना होगा। यहां आपको यह बताना होगा कि आपने किसी अन्य बैंक या शाखा से कोई अन्य किसान क्रेडिट कार्ड नहीं बनाया है। इसके बाद आवेदन फॉर्म भरकर सबमिट कर दें, जिसके बाद आपको संबंधित बैंक से किसान क्रेडिट कार्ड मिल जाएगा।

किसान क्रेडिट कार्ड के लिए जरूरी दस्तावेज

आईडी प्रूफ, आपके पास वोटर आईडी कार्ड या पैन कार्ड या पासपोर्ट या आधार कार्ड या ड्राइविंग लाइसेंस होना चाहिए। वहीं एड्रेस प्रूफ के तौर पर वोटर आईडी कार्ड या पासपोर्ट या आधार कार्ड या ड्राइविंग लाइसेंस को देखा जाता है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर