Investment Tips : हर महीने 15000 रुपए SIP में करें निवेश, रिटायर होने तक आपके पास होंगे 20 करोड़

आप रिटायरमेंट की प्लानिंग कर रहे हैं। इसके लिए करोड़ों रुपए जमा करना चाहते हैं? म्यूचुअल फंड में मासिक एसआईपी में निवेश करें। आसानी करोड़पति बन जाएंगे। 

Do SIP of Rs 15000 every month, by the time you retire you will have 20 crore rupees
एसआईपी में निवेश से आप जल्द करोड़पति बन सकते हैं। 
मुख्य बातें
  • हर कोई रिटायरमेंट के बाद भी बेहतर जीवन जीना चाहता है।
  • इसके लिए आपको कमाई की शुरुआत होते ही प्रयास करना चाहिए।
  • अपने निवेश को तेजी के बढ़ाने के लिए एसआईपी सबसे बढ़िया ऑप्शन है।

जैसे-जैसे जीवन यापन की लागत बढ़ती जा रही है, लोग अधिक से अधिक पैसे जमा करने के तरीकों की तलाश कर रहे हैं ताकि उन्हें रिटायरमेंट जीवन जीने में किसी तरह की परेशानी न हो। एक समय था जब किसी एक मिडल क्लास के व्यक्ति के लिए 80 लाख रुपए से 1 करोड़ रुपये जमा करना पर्याप्त से अधिक माना जाता था ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि रिटायरमेंट के बाद उनका जीवन आर्थिक रूप से स्थिर हो। हालांकि, किसी को यह सुनिश्चित करने के लिए आजकल बहुत कुछ चाहिए कि वे रिटायर होने के बाद भी अपनी जीवन शैली को बनाए रखने में सक्षम हों। डेट इंस्ट्रूमेंट्स में पैसा लगाने से आपको बड़ा रिटायरमेंट फंड जमा करने में मदद नहीं मिलेगी।

जब रिटायरमेंट प्लानिंग या लंबी अवधि के निवेश की बात आती है, तो स्मार्ट निवेशक उपलब्ध निवेश विकल्पों के साथ अधिक पैसा जमा करेगा। उदाहरण के लिए, म्यूचुअल फंड में मासिक एसआईपी (सिस्टमेटिक इंवेस्टमेंट प्लान) मोड में निवेश करना निवेशकों के लिए एक अच्छा विकल्प है। इस प्रकार के निवेश के साथ अच्छे रिजल्ट प्राप्त करने के लिए, सुसंगत, अनुशासित होना उचित है। यह भी जरूरी है कि आप अपनी सालाना आय वृद्धि के साथ-साथ अपनी एसआईपी राशि भी बढ़ाएं।

अगर कोई सही तरीके से और जल्दी शुरुआत करता है, तो वे आसानी से 20 करोड़ रुपए तक का फंड जमा कर सकता है। अगर कोई निवेशक 25 साल की उम्र से SIP के जरिए म्यूचुअल फंड में निवेश करना शुरू कर देता है और 60 साल की उम्र तक निवेश जारी रखता है, तो वह 35 साल तक निवेश कर पाएगा। इस लंबी निवेश अवधि में निवेशक चक्रवृद्धि लाभ प्राप्त कर सकेगा। 

इसके अतिरिक्त, अगर वे सालाना अपनी एसआईपी राशि बढ़ाते हैं, तो यह निवेशक को चक्रवृद्धि लाभ को अधिकतम करने में मदद करेगा और एक छोटे से मासिक निवेश के साथ शुरू करने के बावजूद एक बड़ा रिटायरमेंड फंड जमा करेगा। एक्सपर्ट्स के अनुसार, 35 साल की लंबी अवधि के लिए किसी के एसआईपी पर करीबी 11 से 16% रिटर्न की उम्मीद की जा सकती है।

20 करोड़ रुपए जमा करने के लिए कितना निवेश करें?

उदाहरण के लिए, अगर आप अभी 25 वर्ष के हैं और आप 15,000 रुपए के मासिक एसआईपी के साथ म्यूचुअल फंड में निवेश करना शुरू करते हैं, तो 10% वार्षिक स्टेप-अप के साथ 11% सालाना रिटर्न मानते हुए, आप 20.83 करोड़ रुपए जमा कर पाएंगे। वह समय जब आप 60 वर्ष के होते हैं। स्टेप-अप एसआईपी में, आप शुरुआत में एसआईपी की एक छोटी राशि के साथ शुरू कर सकते हैं और फिर लक्षित राशि प्राप्त करने के लिए हर साल एक निश्चित प्रतिशत या एक निश्चित राशि से एसआईपी राशि बढ़ा सकते हैं।

आपके एसआईपी में सालाना स्टेप-अप आपको रिटायर होने पर अमीर बनने की शक्ति देता है। उपरोक्त परिदृश्य में, अगर आप अपनी मासिक एसआईपी राशि में सालाना 10% की वृद्धि नहीं करते हैं, तो आप करीब 7.4 करोड़ रुपए जमा करने में सफल रहे होंगे। हालांकि, सालाना स्टेप-अप आपको 20 करोड़ रुपए को पार करने में मदद करेगा।

एक्सपर्ट्स के अनुसार, डायवर्सिफाइड लार्ज-कैप म्यूचुअल फंड, मल्टीकैप फंड, जिनमें लंबी अवधि में 12-15% का सालाना रिटर्न उत्पन्न करने की क्षमता है, को एक बड़ा रिटायरमेंट फंड जमा करने के लिए आपके पोर्टफोलियो में शामिल किया जा सकता है। अगर आप 60 साल की उम्र तक 20 करोड़ रुपए के रिटायरमेंट कॉर्पस की तलाश में हैं, तो डायरेक्ट इक्विटी या इक्विटी म्यूचुअल फंड के अलावा और कोई विकल्प नहीं है, जो 20 साल की निवेश अवधि में 12-15% रिटर्न दे सके।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर