आपके पास भी है क्रेडिट कार्ड तो हो जाएं सावधान, इस बैंक ने बढ़ा दिया है चार्ज!

बिजनेस
डिंपल अलावाधी
Updated Sep 21, 2022 | 10:45 IST

ICICI Bank Credit Card: जो लोग क्रेडिट कार्ड से किराया दे रहे हैं, उन्हें समय-समय पर अपने क्रेडिट कार्ड की लिमिट चेक करनी चाहिए। क्रेडिट कार्ड धारकों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि उनके क्रेडिट कार्ड की लिमिट खत्म ना हुए हो।

ICICI Bank to charge 1 percent fee for paying rent via credit cards
अलर्ट! इस बैंक का है क्रेडिट कार्ड,तो देना होगा ज्यादा चार्ज (Pic: iStock) 
मुख्य बातें
  • महामारी के बाद से देश में ऑनलाइन पेमेंट का काफी इस्तेमाल हो रहा है।
  • क्रेडिट और डेबिट कार्ड से पेमेंट भी बढ़ा है।
  • किराए के लिए क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करने की सलाह तभी दी जाती है जब आप भुगतान समय पर करें।

नई दिल्ली। अगर आप भी क्रेडिट कार्ड (Credit Card) का इस्तेमाल करते हैं तो सावधान हो जाएं क्योंकि आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) क्रेडिट कार्ड से जुड़ा बड़ा बदलाव करने जा रहा है। अगर आप आईसीआईसीआई बैंक के क्रेडिट कार्ड से किराए का भुगतान करते हैं, अलर्ट रहें। जल्द ही बैंक क्रेडिट कार्ड के जरिए किराए का भुगतान करने के लिए शुल्क के रूप में आपसे 1 फीसदी चार्ज लेगा।

प्राइवेट सेक्टर के ऋणदाता ने अपने ग्राहकों को एसएमएस के माध्यम से सूचित किया है, 'प्रिय ग्राहक, 20 अक्टूबर 2022 से किराए के भुगतान के लिए आपके आईसीआईसीआई बैंक क्रेडिट कार्ड पर सभी लेनदेन पर 1 फीसदी शुल्क लगाया जाएगा।'

आपके पास भी है डेबिट-क्रेडिट कार्ड तो हो जाएं अलर्ट, 1 अक्टूबर से हो रहा है बड़ा बदलाव

निम से कौन होगा प्रभावित?
कई किरायेदार क्रेडिट कार्ड के माध्यम से क्रेड, रेड जिराफ, माईगेट, पेटीएम और मैजिकब्रिक्स जैसे प्लेटफॉर्म पर किराए का भुगतान करते हैं। ये थर्ड पार्टी सर्विस प्रोवाइडर एक सुविधा शुल्क लेते हैं। उदाहरण के लिए, पेटीएम के माध्यम से क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करके किराए का भुगतान करने के लिए किरायेदार को प्राप्तकर्ता के तहत मकान मालिक के बैंक अकाउंट की जानकारी या यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) नंबर डानला होता है। इसके बाद वह अपने क्रेडिट कार्ड के माध्यम से किराए का भुगतान कर सकता है।

क्रेडिट कार्ड शुल्क (Credit Card Charges)
अगर आप क्रेडिट कार्ड के माध्यम से किराए का भुगतान कर रहे हैं, तो अपने क्रेडिट कार्ड बिल का भुगतान समय पर करना न भूलें। यदि आप भुगतान में देर करते हैं तो आपका क्रेडिट स्कोर (Credit Score) प्रभावित होगा।

क्रेडिट कार्ड धारकों को ध्यान देना चाहिए कि क्रेडिट कार्ड पर ब्याज अधिक होता है। आपको ब्याज-मुक्त रिपेमेंट अवधि मिलती है। आपको इसी अवधि के भीतर भुगतान करना चाहिए। बिल पेमेंट में देरी से ब्याज में और वृद्धि होगी। ऐसे में आपको डेबिट कार्ड या कैश के मुकाबले ज्यादा भुगतान करना होगा।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
ET Now
ET Now Swadesh
Mirror Now
Live TV
अगली खबर