Aadhaar-PAN card Link: 2021 में आधार-पैन कार्ड से जुड़े इस नियम के बारे में कई लोगों ने किया सर्च, आप भी जानें क्या है ये

बिजनेस
डिंपल अलावाधी
Updated Dec 08, 2021 | 16:51 IST

Aadhaar-PAN card Link online: आइए जानते हैं आप आधार और पैन कार्ड लिंकिंग का स्टेटस कैसे चेक कर सकते हैं और इन्हें एसएमएस और वेबसाइट के जरिए लिंक कैसे किया जाता है।

Aadhaar-PAN card Link online
Aadhaar-PAN card Link: जल्द करें आधार - पैन से जुड़ा ये काम, वरना होगा नुकसान (Pic: iStock) 
मुख्य बातें
  • आधार और पैन कार्ड की लिंकिंग की आखिरी तारीख 31 मार्च 2022 है।
  • दोनों दस्तावेजों की लिंकिंग की प्रक्रिया बेहद आसान है।
  • आप घर बैठे चेक कर सकते हैं कि आपका पैन आधार से लिंक है या नहीं।

Aadhaar-PAN card Link online: सरकार ने पैन कार्ड (PAN Card) को आधार कार्ड (Aadhaar Card) से लिंक करना अनिवार्य किया है। पैन और आधार कार्ड की लिंकिंग की आखिरी तारीख 31 मार्च 2022 है। केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) ने कहा था कि दोनों दस्तावेजों की लिंकिंग की तारीख 30 सितंबर 2021 से बढ़कर 31 मार्च 2022 हो गई है। साल 2021 में भारत में कई लोगों ने गूगल पर सर्च किया कि पैन को आधार से लिंक कैसे करें (how to link aadhaar with pan card)। ऐसे में हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप दोनों दस्तावेजों को आसानी से कैसे लिंक कर सकते हैं।

एसएमएस के जरिए (How to link PAN with Aadhaar by SMS)
एसएमएस के जरिए लिंक करने के लिए, UIDPAN<स्पेस><12-अंकों का आधार नंबर><स्पेस><10 अंकों का पैन> टाइप करें और इसे 567678 या 56161 पर भेजें। मैसेज दोनों में से किसी एक नंबर पर भेजने पर पैन आधार कार्ड से लिंक हो जाएगा।

नई आयकर ई-फाइलिंग वेबसाइट के माध्यम से आधार और पैन को कैसे करें लिंक (How to link Aadhaar and PAN by income tax website)

  1. डायरेक्ट लिंक incometax.gov.in पर जाएं।
  2. 'Our services' पर क्लिक करें
  3. पैन और आधार की डिटेल दर्ज करें
  4. अब अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें
  5. अब 'I agree to validate my Aadhaar details' पर टिक करें
  6. अंत में 'LINK Aadhaar' पर क्लिक करें

पैन-आधार लिंक की स्थिति कैसे चेक करें? (How to check PAN-Aadhaar link status online)
अगर आपको यह जानना है कि आपका पैन आधार से लिंक है या नहीं, तो नए आईटी पोर्टल पर 'लिंक आधार स्थिति' पर क्लिक करके अपना पैन और आधार नंबर दर्ज करें। आप एसएमएस के जरिए भी स्टेटस चेक कर सकते हैं। इसके लिए (अपना 12 अंकों का आधार नंबर, स्पेस, फिर अपना 10 अंकों का पैन नंबर) टाइप करें और पंजीकृत मोबाइल नंबर से 567678 या 56161 पर भेज दें।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर