NPS अकाउंट हो गया है फ्रीज तो ऐसे करवाएं दोबारा एक्टिव, जानें पूरा तरीका

NPS फ्रीज हो जाने के बाद ग्राहक उसे ऑनलाइन लॉग इन नहीं कर सकते हैं। ऐसे में अगर आप चाहे तो एनपीएस अकाउंट को ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से उसे अनफ्रीज यानी एक्टिव कर सकते हैं।

NPS account
NPS अकाउंट हो गया है फ्रीज तो ऐसे करवाएं दोबारा एक्टिव 

मुख्य बातें

  • POP-SP के जरिए NPS अकाउंट को ऐसे करें अनफ्रीज
  • ऑनलाइन आप eNPS के जरिए अनफ्रीज कर सकते हैं अकाउंट

रिटायरमेंट के बाद पैसे को लेकर किसी तरह की परेशानी न हो इसके लिए कई सेविंग्स स्कीम मौजूद हैं। नेशनल पेंशन सिस्टम (NPS) उनमें से एक है, हालांकि इससे जुड़े फायदे उठाने के लिए यह ध्यान रखना बहुत जरूरी है कि आपका अकाउंट फ्रीज न हो पाए। वहीं एनपीएस अकाउंट इन-एक्टिव(फ्रोजेन) तब होता है, जब ग्राहक वित्तीय वर्ष के दौरान न्यूनतम अमाउंट निवेश नहीं कर पाते हैं। अगर आप ऐसा हीं कर पाते हैं तो आपके अकाउंट को फ्रीज होने की जानकारी आपको ईमेल के जरिए दी जाती है। 

NPS अकाउंट के कैसे अनफ्रीज करें
एनपीएस अकाउंट को अनफ्रीज करने के लिए ग्राहक को वित्तीय वर्ष के दौरान 500 रुपये का न्यूनतम योगदान देना होगा। अकाउंट को अनफ्रीज करने के लिए कंट्रीब्यूशन जमा करने के लिए POP-SP(खरीद सेवा प्रदाता के बिंदु) या फिर eNPS के जरिए ऑनलाइन कर सकते हैं।

POP-SP के जरिए NPS अकाउंट  को करें अनफ्रीज (ऑफलाइन)

  1. NPS अकाउंट को अनफ्रीज करने के लिए आपको POP-SP के ऑफिस विजिट करना होगा। पीओपी एनपीएस आर्किटेक्चर के साथ एनपीएस सब्सक्राइबर की बातचीत के फर्स्ट प्वाइंट हैं। पीओपी की अधिकृत शाखाएं, जिन्हें प्वाइंट ऑफ प्रेजेंस सर्विस प्रोवाइडर (पीओपी-एसपी) कहा जाता है, कलेक्शन प्वाइंट के रूप में काम करेंगी और एनपीएस ग्राहकों को एनपीएस से निकासी के लिए अनुरोध सहित कई ग्राहक सेवाओं का विस्तार करेगी।
  2. अपने निकटतम POP-SP तक पहुंचने के लिए, यहां क्लिक करें।
  3. पीओपी-एसपी के जरिए से कंट्रीब्यूशन करने के लिए, आपको एक एनसीआईएस (एनपीएस कंट्रीब्यूशन इंस्ट्रक्शन स्लिप) भरना होगा जिसमें भुगतान, पीआरएएन आदि का डिटेल दिए गए होंगे। यहां क्लिक करके फॉर्म डाउनलोड किया जा सकता है।
  4. चेक या डीडी को 'पीओपी (पीओपी का नाम) कलेक्शन अकाउंट - एनपीएस ट्रस्ट' के पक्ष में तैयार किया जाना चाहिए और सिर्फ पेयी को अकाउंट क्रॉस करना होगा जो कि एनसीआईएस में उल्लिखित आपके पीआरएएन के खिलाफ आपके खाते में जमा होगा।

eNPS के जरिए अनफ्रीज करें अकाउंट (ऑनलाइन)

  1. eNPS पोर्टल के जरिए 500 रुपये की अनिवार्य राशि का कंट्रीब्यूशन कर के एनपीएस अकाउंट को ऑनलाइन अप्रूव कर सकते हैं। इसके लिए यहां क्लिक कर सकते हैं।
  2. eNPS पोर्टल के होमपेज पर 'कंट्रीब्यूशन' पर क्लिक करें।
  3. परमानेंट रिटायरमेंट अकाउंट नंबर (PRAN) और जन्म तिथि दर्ज करने पर, आपको अगले पेज पर कंट्रीब्यूशन करने की अनुमति होगी। एक बार न्यूनतम 500 रुपये का 'कंट्रीब्यूशन' हो जाने के बाद, सीआरए से एक ईमेल भेजा जाएगा और उसके बाद किसी के एनपीएस अकाउंट में आगे 'कंट्रीब्यूशन' किया जा सकता है।
Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर