Senior citizens special FD: सीनियर सिटीजन के लिए बेहतरीन मौका, ये बैंक दे रहे हैं एफडी पर ज्यादा ब्याज

एफडी समते छोटी बचत योजनाओं पर ब्याज दरें काफी कम हो गई हैं। लेकिन वरिष्ठ नागरिकों के लिए स्पेशल एफडी पर अच्छा रिटर्न मिल रहा है। यहां जानिए कौन सा बैंक आपके लिए बेहतर है।

Great opportunity for senior citizens, these banks are giving more interest on special FD 
सीनियर सिटीजन्स को एफडी फर मिल रहा है ज्यादा ब्याज 

मुख्य बातें

  • एसबीआई वरिष्ठ नागरिकों को स्पेशल एफडी पर 6.20% ब्याज दे रहा है।
  • एचडीएफसी बैंक स्पेशल एफडी पर 6.25 फीसदी रिटर्न दे रहा है।
  • आईसीआईसीआई बैंक स्पेशल एफडी पर 6.30 प्रतिशत ब्याज दे रहा है।

नई दिल्ली: भारतीय स्टेट बैंक, एचडीएफसी बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा और आईसीआईसीआई बैंक समेत कई बैंक वरिष्ठ नागरिकों को स्पेशल फिक्स्ड डिपॉजिट (एफडी) स्कीम्स ऑफर कर रहे हैं, जो फिक्स्ड डिपॉजिट पर उच्च ब्याज दर प्रदान करते हैं। बैंक फिक्स्ड डिपॉजिट (एफडी) और वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (एससीएसएस) लॉन्ग टर्म स्थिरता पहलू को ध्यान में रखते हुए निवेश के आदर्श अवसर हैं और एक्स्ट्रा बेनिफिट्स को ध्यान में रखते हैं।

वरिष्ठ नागरिकों के लिए SBI स्पेशल FD स्कीम

बुजुर्ग लोगों के लिए एसबीआई की स्पेशल एफडी योजना नियमित निवेशकों के लिए उपलब्ध दर से 80 आधार अंक (बीपीएस) ऊपर ब्याज दरों की पेशकश करती है। वर्तमान में, एसबीआई आम जनता को 5 साल की एफडी पर 5.4 प्रतिशत ब्याज दर प्रदान करता है। जबकि स्पेशल FD योजना के तहत वरिष्ठ नागरिकों के लिए वर्तमान ब्याज दर 6.20% है। एसबीआई ने कहा कि रिटेल टीडी सेगमेंट में वरिष्ठ नागरिकों के लिए एक स्पेशल "एसबीआई वीकेयर" जमा की शुरुआत की गई है, जिसमें वरिष्ठ नागरिकों को उनके खुदरा टीडी पर 30 बीपीएस (उपरोक्त तालिका में वर्णित मौजूदा 50 बीपीएस से अधिक) के अतिरिक्त प्रीमियम का भुगतान किया जाएगा। केवल '5 वर्ष और उससे अधिक' अवधि। "एसबीआई वीकेयर" जमा योजना 30 सितंबर 2021 तक बढ़ा दी गई है।

वरिष्ठ नागरिकों के लिए HDFC बैंक की स्पेशल FD स्कीम

बैंक ने अपनी वेबसाइट पर बताया कि वरिष्ठ नागरिकों को 0.25% का अतिरिक्त प्रीमियम (0.50% के मौजूदा प्रीमियम से अधिक) दिया जाएगा, जो 5 वर्ष एक दिन से 10 वर्ष की अवधि के लिए 5 करोड़ से कम की फिक्स्ड डिपॉजिट बुक करना चाहते हैं, स्पेशल एफडी ऑफर 18 मई 20 से 30 सितंबर 21 तक शुरू करने वाले को मिलेगा। एचडीएफसी बैंक इन विशेष जमाओं पर 75 बीपीएस की उच्च ब्याज दर प्रदान करता है। इसका मतलब है कि एचडीएफसी बैंक सीनियर सिटीजन केयर एफडी के तहत वरिष्ठ नागरिकों को 6.25 फीसदी का अच्छा रिटर्न मिलेगा।

वरिष्ठ नागरिकों के लिए बैंक ऑफ बड़ौदा स्पेशल FD स्कीम

बैंक ऑफ बड़ौदा (बीओबी) इन जमाओं पर वरिष्ठ नागरिकों को 100 बीपीएस अधिक प्रदान कर रहा है। अगर कोई वरिष्ठ नागरिक इस योजना में जमा करता है, तो स्पेशल एफडी योजना के तहत एफडी के लिए उपलब्ध ब्याज दर 6.25 प्रतिशत होगी जो 5 वर्ष से अधिक से 10 वर्ष तक की अवधि के साथ आती है।

वरिष्ठ नागरिकों के लिए ICICI बैंक की स्पेशल FD स्कीम

आईसीआईसीआई बैंक ने वरिष्ठ नागरिकों के लिए विशेष एफडी योजना के तहत आईसीआईसीआई बैंक गोल्डन ईयर्स एफडी योजना शुरू की। इस FD योजना में, ICICI बैंक सामान्य FD जमाकर्ताओं की तुलना में वरिष्ठ नागरिकों को 80 बीपीएस अतिरिक्त एफडी ब्याज दरों की पेशकश कर रहा है। आईसीआईसीआई बैंक 5 साल और उससे अधिक की अवधि के लिए एफडी पर 5.50 प्रतिशत की पेशकश कर रहा है, इसलिए वरिष्ठ नागरिक को आईसीआईसीआई बैंक गोल्डन ईयर्स एफडी योजना के तहत 6.30 प्रतिशत एफडी रिटर्न मिलेगा।

कौन सी स्पेशल FD स्कीम देगी सबसे ज्यादा ब्याज दर?

वरिष्ठ नागरिकों के लिए विशेष एफडी योजना के तहत आईसीआईसीआई बैंक गोल्डन ईयर्स एफडी योजना वरिष्ठ नागरिकों को 6.30 प्रतिशत पर उच्चतम ब्याज दर की पेशकश कर रही है।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर