PF interest : खुशखबरी! 6 करोड़ लोगों के पीएफ खाते में आने वाला है पैसा, जानिए कैसे करें चेक

ईपीएफओ के 6 करोड़ सदस्यों के लिए के अकाउंट में पैसा आने वाला है। यहां जानिए पीएफ खाते का बैलेंस कैसे चेक करें।

Good News! Money is about to come in 6 crore PF accounts, know how to check
पीएफ अकाउंट में ब्याज क्रेडिट होने वाला है। 

मुख्य बातें

  • पीएफ पर वर्तमान में 8.5% ब्याज मिल रहा है।
  • उमंग ऐप के जरिये भी पीएफ बैलेंस पता लगता सकते है। 
  • अगर यूएएन नंबर नहीं है फिर भी पीएफ बैलेंस चेक कर सकते हैं।

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) अंशधारकों द्वारा किए गए भविष्य निधि जमा पर देय ब्याज दर जमा करेगा। रिटायरमेंट फंड रेगुलेटरी बॉडी इस महीने के अंत तक कर्मचारी भविष्य निधि (EPF) की ब्याज दर 8.5% जमा करने की उम्मीद है। ईपीएफओ ने वित्तीय वर्ष 2020-21 के लिए ब्याज दर को अपरिवर्तित रखा क्योंकि कोरोना महामारी के कारण बड़े पैमाने पर जॉब लॉस के कारण इस वित्त वर्ष के दौरान जमा की तुलना में अधिक निकासी हुई थी।

सरकार ने वित्त वर्ष 2019-20 के दौरान ईपीएफ ब्याज दर को घटाकर 7 साल के निचले स्तर 8.5% कर दिया, जो वित्त वर्ष 2018-19 के दौरान 8.65%, वित्त वर्ष 2017-18 के दौरान 8.55% और वित्त वर्ष 2016-17 के लिए 8.65% थी। ईपीएफओ में 6 करोड़ सदस्य हैं, जिन्हें वित्त वर्ष 2020-21 के लिए ईपीएफ ब्याज क्रेडिट अगले सप्ताह के दौरान होने की संभावना है। वे मिस्ड कॉल, एसएमएस या उमंग ऐप के जरिए अपने भविष्य निधि खातों में अपने फंड की जांच कर सकते हैं।

पीएफ खाते का बैलेंस कैसे चेक करें?

ऐसे कई तरीके हैं जिनके द्वारा कोई भी व्यक्ति यह पता लगा सकता है कि उसके पीएफ अकाउंट में कितना बैलेंस है? वे ये भी पता लगा सकते हैं कि क्या पीएफ खातों में वित्त वर्ष 2020-21 के लिए 8.5% की ईपीएफ ब्याज दर जमा की गई है?

SMS के जरिए पता लगाएं पीएफ बैलेंस

अगर आपका यूएएन आपके केवाईसी डिटेल के साथ एकीकृत है तो आप ईपीएफ डिटेल प्राप्त करने के लिए एक टेक्स्ट एसएमएस भेज सकते हैं। बस EPFOHO UAN ENG प्रारूप में एक टेक्स्ट मैसेज टाइप करें, जिसमें UAN आपका यूनिवर्सल एक्सेस नंबर होगा और ENG वह भाषा है जिसमें आप विभाग से जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं। उदाहरण के लिए, हिंदी के लिए ENG को HIN, मराठी के लिए MAR, तमिल के लिए TAM आदि में बदलें। अब इस मैसेज को 7738299899 पर भेजें। आपको अपने पीएफ बैलेंस की जानकारी तुरंत मिल जाएगी।

मिस्ड कॉल से पता लगाएं पीएफ बैलेंस

सुनिश्चित करें कि आपका यूएएन आपके केवाईसी डिटेल के साथ एकीकृत है और फिर आप निर्धारित टोल-फ्री नंबर पर मिस्ड कॉल दे सकते हैं। 011-22901406 पर मिस्ड कॉल दें। कॉल डिस्कनेक्ट करने के बाद, आपको एक एसएमएस प्राप्त होगा जिसमें आपके सभी पीएफ खाते का डिटेल होगा।

उमंग ऐप (Umang app) से पता लगाएं पीएफ बैलेंस

उमंग (यूनिफाइड मोबाइल एप्लीकेशन फॉर न्यू-एज गवर्नेंस) ऐप खोलें और ईपीएफओ पर क्लिक करें। सदस्य को उस पेज पर निर्देशित किया जाएगा जो कर्मचारी-केंद्रित सेवाएं दिखाता है। 'कर्मचारी केंद्रित सेवाओं' पर क्लिक करें, जो यूजर्स को पेज पर निर्देशित करेगा। फिर, 'पासबुक देखें' पर क्लिक करें और यूएएन और वन-टाइम पासवर्ड (ओटीपी) दर्ज करें, जो यूजर्स को रिजस्टर्ड मोबाइल नंबर पर प्राप्त होगा। इसके बाद मेंबर ईपीएफ बैलेंस चेक कर सकेंगे।

UAN नंबर नहीं है? फिर भी ईपीएफ बैलेंस चेक कर सकते हैं, जानिए कैसे?

  1. ईपीएफओ के होम पेज (epfindia.gov.in) पर लॉग इन करें।
  2. अपना ईपीएफ बैलेंस जानने के लिए यहां क्लिक करें' पर क्लिक करें।
  3. आपको epfoservices.in/epfo/ पर रीडायरेक्ट कर दिया जाएगा। "Member Balance Information" पर जाएं।
  4. अपना राज्य चुनें और अपने ईपीएफओ कार्यालय लिंक पर क्लिक करें।
  5. अपना पीएफ खाता संख्या, नाम और रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर दर्ज करें।
  6. 'सबमिट' पर क्लिक करें और आपका पीएफ बैलेंस दिखाई देगा।

अपना ईपीएफ चेक करने से पहले अपने यूएएन को एक्टिव करना महत्वपूर्ण है। पासवर्ड मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा। ध्यान दें कि सब्सक्राइबर UAN एक्टिवेट करने के छह घंटे बाद ही पीएफ बैलेंस चेक कर सकते हैं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर