Tejas Trains : तेजस एक्सप्रेस ट्रेनों का परिचालन फिर से शुरू करेगा भारतीय रेलवे, जल्द शुरू होगी बुकिंग 

भारतीय रेलवे तेजस एक्सप्रेस ट्रेनों (Tejas Express trains) का परिचालन बहुत जल्द फिर से शुरू करेगा। कोरोना वायरस की वजह बंद की गई थी।

Indian Railways to restart Tejas Express trains operating, booking will open soon
तेजस एक्सप्रेस 

नई दिल्ली: भारतीय रेलवे तेजस एक्सप्रेस ट्रेनों (लखनऊ-नई दिल्ली और अहमदाबाद-मुंबई) के बेड़े के संचालन को फिर से शुरू करने के लिए तैयार है। त्योहारी सीजन के कारण बढ़ती यात्री मांग को पूरा करने के लिए दोनों ट्रेनों को 17 अक्टूबर, 2020 से परिचालन फिर से शुरू होने की उम्मीद है। कोविद 19 महामारी फैलने के कारण इन दोनों तेजस ट्रेनों का संचालन 19 मार्च, 2020 से स्थगित कर दिया गया था। ट्रेनों की बुकिंग जल्द ही आईआरसीटीसी की ई-टिकटिंग वेबसाइट www.irctc.co.in और IRCTC रेल कनेक्ट ऐप पर शुरू की जाएगी।

 मिंट की रिपोर्ट के मुताबिक दो लोकप्रिय कार्पोरेट ट्रेनों के संचालन को फिर से शुरू करने के लिए रेल मंत्रालय से मंजूरी मिलने पर आईआरसीटीसी कोरोना वायरस सुरक्षा और स्वास्थ्य प्रोटोकॉल के बीच लोगों की अपेक्षा को पूरा करने के लिए ट्रेनों को फिर से शुरू करने के लिए सुनिश्चित करने की पूरी तैयारी कर रहा है। प्रत्येक एक के बाद एक सीट को प्रारंभिक अवधि के लिए सोशल डिस्टेंसिंग मानदंडों के बाद खाली रखा जाएगा।

यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए कोविड -19 प्रोटोकॉल का पालन करते हुए एक मानक ऑपरेशन प्रक्रिया जारी की गई है। यात्रियों को एक बार बैठने के बाद अपनी सीटों का आदान-प्रदान करने की अनुमति नहीं होगी। यात्रियों और कर्मचारियों के लिए फेस कवर या मास्क का उपयोग करना अनिवार्य होगा। सभी यात्री आरोग्य सेतु ऐप इंस्टॉल करेंगे और जब भी मांग की जाएगी। टिकटों की बुकिंग के समय यात्रियों को विस्तृत निर्देश दिए जाएंगे। सभी यात्रियों को एक कोरोना वायरस सुरक्षा किट प्रदान की जाएगी जिसमें हैंड सैनिटाइजर, एक मास्क, एक फेस शील्ड और एक जोड़ी दस्ताने शामिल होंगे। सभी यात्री कोच में प्रवेश करने से पहले थर्मल स्क्रीनिंग और हाथ से सफाई की प्रक्रिया से गुजरेंगे।

पैंट्री एरिया और शौचालयों समेत कोच को नियमित अंतराल पर पूरी तरह से कीटाणुरहित किया जाएगा। इस उद्देश्य के लिए तैनात किए गए कर्मचारियों द्वारा यात्रियों के सामानों को कीटाणुरहित किया जाएगा। कोच के अंदर बार-बार टच हुए सतह की सफाई और नियमित कीटाणुशोधन किया जाएगा। सेवा ट्रे और ट्रॉलियों को भी कीटाणुरहित किया जाएगा।

क्वालिटी सर्विस, यात्रा अनुभव और समय की पाबंदी के मामले में दोनों ट्रेनें बहुत अच्छी साबित हुई हैं। आईआरसीटीसी अपने स्पेशल कंप्लिमेंटरी ट्रेवल इंश्योरेंस और यात्रियों को ट्रेनों के देर से चलने की भरपाई करने की सुविधा दे रहा है। यह सुनिश्चित किया गया कि ट्रेनों की ठीक से निगरानी की जाए और उन्हें समय पर चलाया जाए। ये सभी सुविधाएं इन दो तेजस ट्रेनों के परिचालन के फिर से शुरू होने के बाद यात्रियों को उपलब्ध होंगी। आईआरसीटीसी ने तेजस ट्रेनों के कर्मचारियों को ट्रेंड करने के लिए व्यापक ट्रेनिंग कार्यक्रम चलाया है।

आईआरसीटीसी ने अपनी पहली कॉर्पोरेट ट्रेन लखनऊ-दिल्ली-लखनऊ तेजस एक्सप्रेस, ट्रेन संख्या 82501/02 का परिचालन 4 अक्टूबर, 2019 शुरू किया था। जबकि अहमदाबाद- मुंबई - अहमदाबाद  तेजस एक्सप्रेस ट्रेन संख्या 82901/02  19 जनवरी, 2020 को शुरू की गई थी। आईआरसीटीसी अपनी तेजस एक्सप्रेस ट्रेनों में यात्रियों के लिए यात्रा की सुरक्षा और सेवाओं के उच्च स्तर को सुनिश्चित करने का वादा करता है।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर