गौतम अडानी ने चार दिन में गंवाए 1 लाख करोड़ से ज्यादा, रईसों की इस लिस्ट में भी नीचे खिसके

बिजनेस
किशोर जोशी
Updated Jun 18, 2021 | 13:15 IST

भारत के दूसरे सबसे अमीर शख्स गौतम अडानी इन दिनों मुश्किल समय का सामना कर रहे हैं। बीते चार दिनों में उन्हें 1 लाख करोड़ से ज्यादा का नुकसान हो चुका है।

Gautam Adani’s net worth slides, no longer Asia’s second richest person
गौतम अडानी ने चार दिन में गंवाए 1 लाख करोड़ से अधिक 

मुख्य बातें

  • गौतम अडाणी को एक मीडिया रिपोर्ट की वजह से लगा गहरा झटका
  • 1 लाख करोड़ रुपये से अधिक का हो चुका है अभी तक नुकसान
  • अडानी ग्रुप के शेयरों में इस हफ्ते दर्ज की गई जबरदस्त गिरावट

नई दिल्ली: गौतम अडानी अब ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स में एशिया के दूसरे सबसे अमीर का स्थान नहीं रखते हैं, क्योंकि उनके समूह की कंपनियों के शेयरों में गिरावट के बाद मीडिया रिपोर्टों में कहा गया है कि अडानी समूह की कंपनियों में शीर्ष तीन अपतटीय निवेशकों के खाते को जानकारी के अभाव में फ्रीज कर दिया गया था मालिक।

एक रिपोर्ट से लगा झटका

 भारत के दिग्गज उद्योगपति गौतम अडाणी को शेयर मार्केट से तगड़ा झटका लगा है और वह अब एशिया के दूसरे सबसे अमीर शख्स नहीं रहे हैं। एक मीडिया रिपोर्ट की वजह से अडानी की कंपनियों के शेयरों में  भारी गिरावट आई है। ब्लूमबर्ग बिलियनेयर इंडेक्स के मुताबिक गौतम अडानी की नेटवर्थ इस हफ्ते करीब 1.8 अरब डॉलर घटकर 63.5 अरब डॉलर रह गई है।  ब्लूमबर्ग के मुताबिक, अडानी ग्रुप के चेयरमैन और फाउंडर ने इस हफ्ते दुनिया में किसी और की तुलना में सबसे ज्यादा पैसा गंवाया है।

हुआ तगड़ा नुकसान

58 वर्षीय अडानी अब चीन के उद्योगपति किंग झोंग शानशान से 1.8 अरब डॉलर पीछे हैं। मुकेश अंबानी 84.5 अरब डॉलर के साथ एशिया में सबसे अमीर लोगों की सूची में शीर्ष स्थान पर बने हुए हैं। अकेले गुरुवार को अडानी के नेतृत्व वाली पोर्ट्स-टू-एनर्जी समूह की छह सूचीबद्ध कंपनियों का बाजार पूंजीकरण 1.59 लाख करोड़ रुपये गिर गया। लगातार चार कारोबारी सत्रों के दौरान अडानी पावर, अडानी टोटल गैस और अडानी ट्रांसमिशन के शेयरों में 5% कम सर्किट लगाना पड़ा।

इस साल हुई थी शेयरों में जबरदस्त बढोतरी
मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया है कि शीर्ष विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (FPI) को फ्रीज कर दिया गया है, इस सप्ताह समूह के छह शेयरों में 9%-22% की गिरावट आई है। हालांकि, कंपनी, एनएसडीएल और निवेशकों द्वारा इसे लेकर स्पष्टीकरण दिया गया था और रिपोर्ट के खारिज किया गया। अडानी समूह के शेयरों में इस साल शानदार बढोतरी देखने को मिली। जनवरी, 2021 को 374.9 रुपये का शेयर 11 जून को 335 प्रतिशत बढ़कर 1,625.8 रुपये तक तक पहुंच गया था जिसने गौतम अडानी को 2021 में अब तक का सबसे धनवान शख्स बना दिया।
 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर