आज से PPF, सुकन्या समेत कई बचत योजनाओं की ब्याज दरों में हुई कटौती, कम मिलेगा रिटर्न

Interest rates cut : कोरोना वायरस के फैलते प्रकोप के बीच सरकार ने PPF, NSC समेत कई छोटी ब्याज दरों में कटौती कर दी है। यह एक अप्रैल से लागू हो गया है।

From today, many savings schemes including PPF, Sukanya interest rates cut, get less returns
पीपीएफ समेत कई बचत योजनाओं की ब्याज दरों में कटौती 

मुख्य बातें

  • एक अप्रैल से सभी ब्याज दरों पर असर पड़ा है
  • छोटी बचत योजना पर ब्याज दरें घट गई हैं
  • पीपीएफ समेत छोटी बचत योजनाओं पर ब्याज दरें 2020-21 की पहली तिमाही के लिए 1.4% तक घटा दीं।

नई दिल्ली : सरकार ने छोटी बचत योजनाओं पर 80-140 आधार अंकों (0.8-1.4% प्वाइंट) पर ब्याज दरों में कटौती की। डिपार्टमेंट ऑफ इकोनॉमिक अफेयर्स के बयान के मुताबिक एक अप्रैल से सभी ब्याज दरों पर असर पड़ा है लेकिन छोटी बचत योजना पर ब्याज दरें घट गई हैं। वर्तमान में, वित्त मंत्रालय 09 प्रकार की छोटी बचत योजनाएं प्रदान करता है, जिसमें सार्वजनिक भविष्य निधि (पीपीएफ), किसान विकास पत्र, सीनियर सिटिजन बचत योजना और सुकन्या समृद्धि योजना शामिल हैं। इन योजनाओं पर ब्याज दरों की हर तिमाही में समीक्षा की जाती है।

PPF समेत छोटी बचत योजनाओं पर ब्याज दरों में कटौती
सरकार ने राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र और पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) समेत छोटी बचत योजनाओं पर ब्याज दरें 2020-21 की पहली तिमाही के लिए 1.4% तक घटा दीं। बैंक जमा दरों में कटौती के बीच यह कदम उठाया गया है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि विभिन्न लघु बचत योजनाओं पर ब्याज दरों को वित्त वर्ष 2020-21 की अप्रैल-जून तिमाही के लिए संशोधित किया गया है।

PPF, NSC की ब्याज दरों में कटौती
पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) और राष्ट्रीय बचत प्रमाण पत्र (NSC) पर ब्याज दरों में क्रमश: 0.8% और 1.1% की कटौती की गई है। इस कटौती के बाद 2020-21 की पहली तिमाही PPF पर ब्याज 7.1% होगा जबकि NSC पर यह 6.8 % होगा।

किसान विकास पत्र अब 6.9 % मिलेगा ब्याज
किसान विकास पत्र पर पर अब 6.9 % ब्याज मिलेगा जो अबतक 7.6% था। नए ब्याज पर परिपक्वता अवधि 124 महीने हो गई है जो पहले 113 महीने थी।

सुकन्या योजना 7.6% मिलेगा ब्याज
सुकन्या समृद्धि योजना पर ब्याज 2020-21 की पहली तिमाही के लिए 7.6% होगा जो अबतक 8.4% था।

तीन साल तक के जमा पर अब 5.5% मिलेगा ब्याज
इस कटौती के बाद एक से तीन साल की अवधि वाली जमा राशि पर ब्याज अब 5.5% मिलेगा जो अबतक 6.9% था। यानी इस पर ब्याज में 1.4%  की कटौती की गई है। इन मियादी जमाओं पर ब्याज तिमाही आधार पर दी जाती है।

पांच साल तक के जमा पर 6.7 % मिलेगा ब्याज
पांच साल की अवधि वाले जमा पर ब्याज कम कर 6.7 % किया गया है जो अबतक 7.7 % थी। इन जमाओं पर ब्याज हर तिमाही दिया जाता है। पांच साल की आवर्ती (रेकरिंक) जमा पर ब्याज में 1.4% की कमी की गई है। इस कटौती के बाद नई दर 5.8% होगी।

बचत खाते पर ब्याज दर बरकरार
बचत खाते पर ब्याज को 4% पर बरकरार रखा गया है।

सीनियर सिटिजन बचत योजना पर ब्याज 1.2% कम
पांच साल के सीनियर सिटिजन बचत योजना पर ब्याज 1.2% कम कर 7.4% कर दिया गया है जो अबतक 8.6% थी। वरिष्ठ नागरिक बचत योजना पर भी ब्याज तिमाही आधार पर दिया जाता है।

अगली खबर