EPFO ने लॉकडाउन के दौरान 52.62 सदस्यों की KYC कीं अपडेट,  4.81 लाख नाम, 3.70 लाख आधार में सुधार

EPFO KYC update : कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) ने 52.62 लाख अंशधारकों की केवाईसी अपडेट किया है। इससे पीएफ अकाउंट होल्डर्स को कई फायदे होंगे।

EPFO updates 52.62 members KYC during lockdown
ईपीएफओ ने लॉकडाउन के दौरान 52.62 सदस्यों की KYC कीं अपडेट 

मुख्य बातें

  • कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने अप्रैल-मई में 52.62 लाख सदस्यों की केवाईसी अपडेट कीं
  • केवाईसी डिटेल से जोड़ने से सदस्यों के वेरिफिकेशन में मदद मिलती है 
  • केवाईसी अपडेट होने से EPFO के मेंबर ऑनलाइन सेवा ले सकते हैं

नई दिल्ली : श्रम मंत्रालय ने बताया कि कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने अप्रैल-मई के दौरान अपने 52.62 लाख सब्सक्राइबर्स के KYC (नो योर कस्टमर)  डिटेल को अपडेट किया।  इसमें 39.97 लाख सदस्यों (अंशधारक) के खातों को आधार से, 9.7 लाख सदस्यों के खातों को मोबाइल से यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN एक्टिवेशन) और 11.11 लाख सदस्यों को बैंक खाते से जोड़ा गया है।

केवाईसी से वेरिफिकेशन में मिलती है मदद 

केवाईसी (नो योर कस्टमर) एक बार की प्रक्रिया है। इससे यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) को केवाईसी डिटेल से जोड़ने से सदस्यों के वेरिफिकेशन में मदद मिलती है। बयान के अनुसार कोरोना वायरस संकट को देखते हुए ऑनलाइन सेवा उपलब्ध कराने के लिए  EPFO ने अप्रैल और मई में अपने 52.62 लाख अंशधारकों के KYC को अपडेट किया। साथ ही ईपीएफओ ने लॉकडाउन के दौरान अंशधारकों के ब्योरे को अपडेट करने का भी अभियान चलाया।

 4.81 लाख नाम, 2.01 लाख जन्म तिथि, 3.70 लाख आधार संख्या अपडेट

इसके परिणामस्वरूप 4.81 लाख नाम, 2.01 लाख जन्म तिथि और 3.70 लाख आधार संख्या पिछले दो महीनों में अपडेट किए गए। EPFO ने ये सारे काम सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखते हुए किए। ये काम कमचारियों ने लॉकडाउन के दौरान घर से काम करते हुए किए। KYC अपडेट होने से EPFO के मेंबर ऑनलाइन सेवा ले सकते हैं।

केवाईसी अपडेट से होंगे ये फायदे 

केवाईसी अपडेट होने से सदस्य पोर्टल के जरिए ऑनलाइन सर्विस का फायदा ले सकते हैं।  सदस्य फाइनल निकासी के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकता है। इससे नौकरी बदलने पर बिना किसी रूकावट के पीएफ अकाउंट के ऑनलाइन ट्रांसफर की सुविधा मिलती है।

ऐसे EPFO ऑफिस कर सकते हैं संपर्क

कोरोना वायरस के चलते  EPFO लोगों की मदद करने के लिए तरीके अपनाए हैं। EPFO ने लोगों से अपील की है कि वह किसी भी ऑफिस में जाने से बचें और अगर वह कुछ पूछना चाहते हैं तो डिजिटल माध्यम से बताएं। अब किसी परेशानी को दूर करने के लिए EPFO के व्हाट्सएप नंबर पर संपर्क कर सकते हैं। जिसकी मदद से EPFO से संपर्क किया जा सकता है। साथ ही बात करने के लिए फोन नंबर और ईमेल आईडी भी दिए गए हैं। फोन नंबर-  011-27371136 , ईमेलआई- ro.delhicentral@epfindia.gov.in, व्हाट्सएप नंबर 8595520478।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर