DDA Housing Scheme: पूरा होगा अपना घर खरीदने का सपना, DDA ला रहा है नई स्कीम, जानिए रेट्स

बिजनेस
डिंपल अलावाधी
Updated Nov 25, 2021 | 10:01 IST

DDA Housing Scheme: दिल्ली विकास प्राधिकरण ने करीब 15,000 फ्लैटों के लिए एक विशेष आवास योजना शुरू करने के लिए मंजूरी दी है।

DDA Housing Scheme
DDA Housing Scheme: पूरा होगा अपना घर खरीदने का सपना  |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  • DDA द्वारका, नरेला, रोहिणी, जसोला आदि जैसे जगहों पर फ्लैट्स ऑफर कर रहा है।
  • 15,000 फ्लैटों के लिए एक विशेष आवास योजना शुरू करने की मंजूरी मिली है।
  • होम लोन लेने वालों को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत सब्सिडी मिलेगी।

DDA Housing Scheme: अगर आप दिल्ली में अपना घर खरीदना चाहते हैं तो दिल्ली विकास प्राधिकरण (DDA) आपके लिए अच्छा मौका लाया है। बुधवार को डीडीए ने एक नई आवास योजना (housing scheme) शुरू करने की मंजूरी दे दी। कई इलाकों में विभिन्न श्रेणियों के करीब 15,000 फ्लैटों के लिए एक विशेष आवास योजना शुरू करने के लिए मंजूरी दी गई है। द्वारका, नरेला, रोहिणी, जसोला आदि जैसे जगहों पर ऑनलाइन विशेष आवास योजना आयोजित की जाएगी।

प्राधिकरण ने कहा कि लॉन्च की तारीख और योजना का विवरण जल्द ही साझा किया जाएगा। दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल (Lt Governor of Delhi Anil Baijal) की अध्यक्षता में आयोजित डीडीए के प्राधिकरण की एक ऑनलाइन बैठक के दौरान यह निर्णय लिया गया। लागत नीति (costing policy) में छूट दी जाएगी और पुरानी कीमतों पर ही पेशकश की जाएगी।

ऑनलाइन होगी पूरी प्रक्रिया
इस योजना के तहत पेश किए गए फ्लैट वे हैं जो पिछली आवास योजनाओं में बिके नहीं थे। डीडीए अपनी लागत नीति में छूट के माध्यम से पुरानी दरों पर फ्लैट की पेशकश कर रहा है। आवेदन से लेकर आवंटन तक पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन की जाएगी। प्राधिकरण ने कहा कि नरेला सब-सिटी में उसके फ्लैटों को क्षेत्र के निवासियों के सुझाव और फीडबैक के आधार पर बुनियादी ढांचे, सुरक्षा और कनेक्टिविटी में सुधार के बाद ही पेश किया जा रहा है। 

सरकारी योजना के तहत मिलेगी सब्सिडी
डीडीए ने कहा कि अगर आप होम लोन (home loan) लेते हैं तो वे सरकारी योजना (Government  Scheme) प्रधानमंत्री आवास योजना (Pradhan Mantri Awas Yojana) के तहत सब्सिडी के पात्र होंगे। मालूम हो कि 10 मार्च को डीडीए ने अपनी हाउसिंग स्कीम 2021 के तहत लोगों को 1,353 फ्लैट ऑनलाइन स्ट्रीम किए गए ड्रॉ के माध्यम से आवंटित किए थे। इनमें से, 689 फ्लैटों को आवेदकों द्वारा सरेंडर किया गया था। अगस्त के अंत में प्राधिकरण ने आवास योजना 2021 के तहत 689 फ्लैटों के लिए एक ड्रॉ आयोजित किया था।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर