Gautam Adani विश्व के दूसरे सबसे बड़े धनकुबेरः जानिए, कैसी है उनकी फैमिली

बिजनेस
अभिषेक गुप्ता
अभिषेक गुप्ता | Principal Correspondent
Updated Sep 17, 2022 | 16:36 IST

Gautam Adani is World's Second Richest Person: बिजनेस टाइकून गौतम अडानी के नियंत्रण में मुंद्रा पोर्ट है, जो कि देश का सबसे बड़ा पोर्ट है। यह बंदरगाह उनके गृह राज्य गुजरात में है। 13 बिलियन डॉलर्स से अधिक (राजस्व) का अडानी ग्रुप इंफ्रास्ट्रक्चर, कमोडिटीज, पावर जनरेशन-ट्रांसमिशन के साथ रियल एस्टेट सेक्टर में भी अपनी मौजूदगी रखता है।

Gautam Adani, Adani Group, Adani Family
तस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है।  |  तस्वीर साभार: IANS

Gautam Adani is World's Second Richest Person: बिजनेसमैन और अडानी ग्रुप (Adani Group) के चेयरमैन गौतम अडानी दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति हैं। फोर्ब्स (Forbes) की रियल टाइम बिलियनेयर लिस्ट (Real-Time Billionaires List) के मुताबिक, नंबर-1 पायदान पर टेस्ला के एलन मस्क (Elon Musk) हैं। यानी दुनिया के टॉप धनकुबेर बनने से बस एक कदम पीछे हैं। आइए, जानते हैं अडानी और फैमिली के बारे में:

उनके अडानी समूह में सात लिस्टेड एंटीटी हैं, जो कि इन क्षेत्रों में कारोबार करते हैंः Energy, Ports and Logistics, Mining and Resources, Gas, Defence and Aerospace and Airports। अडानी समूह देश में मुकेश अंबानी की Reliance Industries और रतन टाटा के Tata Group के बाद तीसरा सबसे बड़ा Conglomerate है। उनकी लिस्टेड ग्रुप कंपनियों में Adani Enterprises, Adani Green Energy, Adani Ports and Special Economic Zone, Adani Power, Adani Total Gas और Adani Transmission शामिल हैं।
gautam adani, adani family, adani property

60 बरस के अडानी कॉलेज ड्रॉपआउट हैं। साल 1988 में उन्होंने अपनी कमोडिटी एक्सपोर्ट फर्म चालू करने के लिए पिता की टेक्सटाइल की दुकान में बैठने से इन्कार कर दिया था। फिलहाल वह गुजरात के अहमदाबाद में रहते हैं। उनके दो बच्चे हैं। गौतम अडानी की आय इंफ्रास्ट्रक्चर, कमोडिटीज और खुद से किए अन्य कामों से होती है।

शांतिलाल और शांताबेन अडानी के पांच बेटे हुए, जिनमें एक गौतम भी हैं। वह इन सभी में सबसे छोटे हैं। उनके दो बेटे हैं। जीत अडानी और करण अडानी। करण की शादी परिधि से हुई, जिनकी एक बेटी भी है। वैसे, अडानी ग्रुप की टीम में गौतम के परिवार के कई लोग हैं। मसलन उनकी पत्नी डॉ.प्रीति, बेटा करण और जीत अडानी। देखिए, एक नजरः

gautam adani, adani family, adani property

बिजनेस टाइकून गौतम अडानी के नियंत्रण में मुंद्रा पोर्ट है, जो कि देश का सबसे बड़ा पोर्ट है। यह बंदरगाह उनके गृह राज्य गुजरात में है। पिछले पांच सालों में उनकी फ्लैगशिप कंपनी Adani Enterprises ने नए ग्रोथ वाले सेक्टर्स में भारी निवेश किया है, जिनमें एयरपोर्ट्स, सीमेंट, कॉपर, रिफाइनिंग, डेटा सेंटर्स, ग्रीन हाईड्रोजन, पेट्रोकेमिकल रिफाइनिंग, रोड्स एंड सोलर सेल मैन्युफैक्चरिंग हैं।  gautam adani, adani family, adani property

बेटे को सीमेंट कंपनियों की कमान
उद्योगपति के बेटे करण अडानी सीमेंट कंपनियों की कमान संभालेंगे। अडाणी समूह ने अंबुजा सीमेंट्स और एसीसी लि. के अधिग्रहण को पूरा कर लिया है। साथ ही समूह देश का दूसरा सबसे बड़ा सीमेंट उत्पादक बन गया है। समूह ने शुक्रवार (17 सितंबर, 2022) को एक बयान में 6.5 अरब डॉलर में अंबुजा सीमेंट्स और एसीसी के अधिग्रहण की घोषणा की। सौदे में होल्सिम की अंबुजा और एसीसी में हिस्सेदारी के अधिग्रहण के साथ शेयरधारकों के लिये खुली पेशकश है। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर