Bhim UPI Help: ‘यूपीआई हेल्प’ हुआ शुरू, जानें कैसे दर्ज कराएं शिकायत 

  UPI Helpline Number Latest News: डिजिटल लेनदेन के लिए भीम यूपीआई (Bhim UPI) का इस्तेमाल करने वाले ग्राहक अब भुगतान प्लेटफॉर्म में नई सुविधा जोड़ी गई है।

BHIM UPI NEWS
एनपीसीआई ने भीम यूपीआई पर ‘यूपीआई हेल्प’ को चालू किया है 

मुख्य बातें

  • एनपीसीआई ने भीम यूपीआई पर ‘यूपीआई हेल्प’ को चालू किया है
  • UPI से किए पेमेंट अगर फंसे या अटके तो उसका निपटारा तेज हो सकेगा
  • ऐप में मर्चेंट लेनदेन के लिए शिकायत करने की सुविधा भी होगी

नयी दिल्ली: डिजिटल लेनदेन के लिए भीम यूपीआई का इस्तेमाल करने वाले ग्राहक अब भुगतान प्लेटफॉर्म में जोड़ी गई नई सुविधा की मदद से अपने लंबित लेनदेन की स्थित का पता लगाने के साथ ही शिकायत भी दर्ज करा सकेंगे। नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने कहा कि यह कदम आरबीआई द्वारा ग्राहक के अनुकूल और पारदर्शी निवारण तंत्र बनाने के दिशानिर्देशों के अनुरूप है।

कहा जा रहा है  कि इस सुविधा के  शुरू होने से अब UPI से किए पेमेंट अगर फंसे या अटके तो उसका निपटारा तेज हो सकेगा वहीं खबर के मुताबिक, पेमेंट जो प्रोसेस नहीं हुए या भेजने वाले को नहीं मिले तो उसकी भी शिकायत कर सकते हैं।

एनपीसीआई ने भीम यूपीआई पर ‘यूपीआई हेल्प’ को चालू किया है। शुरुआत में एनपीसीआई ने इस सुविधा को भीम ऐप पर भारतीय स्टेट बैंक, एक्सिस बैंक, एचडीएफसी बैंक और आईसीआईसीआई बैंक के ग्राहकों के लिए चालू किया है।

ग्राहक अपने लंबित लेनदेन की स्थिति का पता लगाने, लेनदेन संबंधी शिकायतों के लिए कर सकेंगे।

अन्य बैंकों के ग्राहक भी जल्दी ही इस सुविधा का लाभ ले सकेंगे

ऐप में मर्चेंट लेनदेन के लिए शिकायत करने की सुविधा भी होगी। पेटीएम पेमेंट्स बैंक और टीजेएसबी सहकारी बैंक के ग्राहक भी जल्द ही यूपीआई-हेल्प का लाभ ले सकेंगे। एनपीसीआई ने कहा कि यूपीआई का इस्तेमाल करने वाले अन्य बैंकों के ग्राहक भी आगामी महीनों में इस सुविधा का लाभ ले सकेंगे।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर