Best 1-Year FDs: इन पांच बैंकों में करें सालाना एफडी, पाएं 7% तक ब्याज दरें

कोरोना वायरस का असर बैंकों में निवेश पर मिलने वाले ब्याज पर भी पड़ा है। लेकिन कुछ बैंक हैं जो सालाना एफडी पर भी बेहतर ब्याज दे रहे हैं।

Best 1-Year FDs in IndusInd, Yes, RBL, DCB, Bandhan Bank, get up to 7% interest rates
वन ईयर निवेश पर ब्याज दर 

मुख्य बातें

  • कोरोना काल में फिक्स्ड डिपॉजिट समेत बचत योजनाओं पर ब्याज दरें कम हो गई हैं
  • सरकारी बैंकों ने भी ब्याज दरें कम कर दी हैं
  • कुछ प्राइवेट बैंक बेहतर ब्याज दरें ऑफर कर रहे हैं

कोरोना काल में बैंकों ने बढ़ती महंगाई दर और गिरती ब्याज दरों के साथ देश भर में फिक्स्ड डिपॉजिट (एफडी) पर ब्याज दरों में भी कटौती की है। कम ब्याज दरों के बीच निवेशकों को समझ में नहीं आ रहा है कि क्या करें और कहां निवेश करें। जिससे बेहतर रिटर्न मिल सके। अगर पिछले सप्ताह रिकॉर्ड ऊंचाई पर बंद इक्विटी बाजारों की तुलना में अधिकांश रिस्क वाले निवेशक बैंक एफडी को पसंद करते हैं क्योंकि वे उन्हें सबसे सुरक्षित विकल्प मानते हैं। क्योंकि उन्हें पता है कि इसमें रिटर्न सुरक्षित है। आरबीआई द्वारा रेपो रेट में गिरावट के बाद, बैंकों ने मैच्योरिटी अवधि के दौरान फिक्स्ड डिपॉजिट  (एफडी पर ब्याज दरें कम कर दी हैं।

अभी भी कुछ बैंक हैं जो ब्याज दरों में गिरावट के बावजूद एक साल की एफडी पर अच्छा ब्याज देते हैं। वे बाजार में बैंकों के बीच प्रतियोगिता को देखते हुए ऐसा कर रहे हैं। छोटे प्राइवेट बैंक 7 प्रतिशत तक की बेहतर ब्याज रेट दे रहे हैं। जबकि सरकारी सेक्टर के बैंकों द्वारा दिए जा रहे ब्याज रेट की तुलना में, ये ब्याज दरें बहुत अधिक हैं। प्राइवेट बैंकों में इंडसइंड बैंक एक साल की एफडी पर 7% ब्याज देता है। आरबीएल और येस बैंक 6.75% ब्याज देता है। 

बैंक ब्याज दरें
इंडसइंड बैंक 7%
येस बैंक 6.75%
आरबीएल बैंक 6.75%
डीसीबी बैंक 6.50%
बंधन बैंक 5.75%

एक साल की एफडी पर, आईसीआईसीआई बैंक और एचडीएफसी बैंक 4.90 फीसदी ब्याज देते हैं। एक्सिस बैंक 5.15 प्रतिशत की दर से ब्याज देने का वादा कर रहा है। एक साल की एफडी पर प्राइवेट बैंकों में सबसे कम ब्याज दर कोटक महिंद्रा बैंक 4.60 प्रतिशत ब्याज दे रहा है। 

सरकारी बैंकों की बात करें तो एक साल की एफडी पर, पंजाब नेशनल बैंक और केनरा बैंक 5.30 प्रतिशत ब्याज देते हैं। उनके एक साल के एफडी के लिए, भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) और बैंक ऑफ बड़ौदा (बीओबी) जैसे बड़े सरकारी बैंक 4.90 प्रतिशत ब्याज देते हैं। 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर