इन कंपनियों की फिक्स्ड डिपॉजिट्स स्कीम्स में करें निवेश, पाएं बेहतर रिटर्न

Investment tips : कोरोना काल में छोटी बचत योजनाओं, कई फिक्स्ड डिपॉजिट्स पर स्कीम्स पर ब्याज दरें काफी कम हो गई हैं। लेकिन कुछ कंपनियां सुरक्षा के साथ बेहतर रिटर्न दे रही हैं।

Invest in fixed deposit schemes of Bajaj, Mahindra, LIC Housing Finance, get better returns
एफडी में निवेश पर पाएं बेहतर रिटर्न  |  तस्वीर साभार: BCCL

मुख्य बातें

  • बैंकों में जमा पर ब्याज दरें घट गई हैैं
  • छोटी बचत योजनांओं में भी जमा पर ब्याज दरें कम हो गई हैं
  • कुछ कंपिनियों की एफडी में अच्छी ब्याज दरें मिल रही हैं

नई दिल्ली : कोरोना वायरस हमारी अर्थव्यवस्था को चौपट कर ही रही है। दूसरी और बैंकों में जमा धन पर मिलने वाली ब्याज दरें भी कम होती चली जा रही हैं।  पिछले कुछ तिमाहियों में को बहुत बुरा हुआ है। अब आपको अधिक से अधिक प्रति वर्ष करीब 5.75 से 6 प्रतिशत की ब्याज दर मिल रही है। इसलिए निवेश करने वालों को चिंतित होना लाजमी है। कुछ अच्छी NBFC फिक्स्ड डिपोजिट योजनाएं हैं जो  उच्च रिटर्न देते हैं और सुरक्षित भी हैं। इन सभी को देश में प्रमुख क्रेडिट रेटिंग एजेंसियों ने अच्छी रेटिंग दी है।

महिंद्रा फाइनेंस फिक्स्ड डिपॉजिट

महिंद्रा फाइनेंस के डिपॉजिट्स वर्तमान हालात को देखते हुए अच्छी ब्याज दरों के साथ सुरक्षा भी देते हैं। जो निवेशक ऑनलाइन मोड के माध्यम से निवेश करना चाहते हैं कंपनी उन्हें 40 महीने की डिपॉजिट राशि पर 7.80% ब्याज दर देती है। 33 महीने की डिपॉजिट राशि पर 7.7% की ब्याज दर मिलती है। ऑनलाइन निवेश करने वाले लोगों के लिए 8.25% प्रभावी प्राप्ति मिलती है। सीनियर सिटिजन को 0.25% एक्स्ट्रा ब्याज दर की पेशकश की जाती है। ब्याज की परियोडिक पैमेंट का एक विकल्प भी है, जिसके तहत एक निवेशक सालाना, तिमाही ब्याज भुगतान आदि का विकल्प चुन सकता है। सभी एनबीएफसी फिक्स्ड डिपॉजिट की तरह, यदि एक वर्ष में ब्याज भुगतान 5,000 रुपए से अधिक हो जाता है, तो एक टीडीएस काट लिया जाएगा। महिंद्रा फाइनेंस फिक्स्ड डिपॉजिट सुरक्षा और रिटर्न के लिए अच्छा है।

बजाज फाइनेंस की फिक्स्ड डिपॉजिट

बजाज फाइनेंस की फिक्स्ड डिपॉजिट 36 महीने से 47 महीने की डिपॉजिट पर 7.5% की ब्याज दर देती है। 48 से 60 महीने की डिपॉजिट पर ब्याज दर प्रति वर्ष 7.60% है। यदि आप सीनियर सिटिजन हैं, तो आप 0.25% एक्स्ट्रा ब्याज दर मिलेगी। इसलिए सीनियर सिटिजन को इन डिपॉजिट्स पर प्रति वर्ष 7.85% तक की ब्याज दर मिल सकती है। बजाज फाइनेंस डिपॉजिट को क्रिसिल ने AAA की रैटिंग दी है। सिस्टमैटिक डिपॉजिट प्लान का भी एक विकल्प है, जिसके तहत आप प्रति माह 5000 रुपए का निवेश कर सकते हैं। यह बैंक के रेकिंरिंग की तरह ही काम करता है।

एलआईसी हाउसिंग फाइनेंस फिक्स्ड डिपॉजिट

बजाज फाइनेंस और महिंद्रा फाइनेंस के अपेक्षा एलआईसी हाउसिंग फाइनेंस में ब्याज दरें कम मिलती हैं। तीन साल की जमा राशि पर संचयी और गैर-संचयी योजना के तहत 7.10% सालाना ब्याज दर मिलती है। तीन साल की अवधि के बाद 10,000 रुपए की डिपॉजिट राशि 12285 रुपए होगी। कोई भी संचयी डिपॉजिट विकल्प भी चुन सकता है। जहां आपको हर महीने या हर तिमाही में ब्याज भुगतान प्राप्त करने का विकल्प मिलता है। 

(डिस्क्लेमर: ये लेख सिर्फ जानकारी के उद्देश्य से लिखा गया है। इसको निवेश से जुड़ी, वित्तीय या दूसरी सलाह न माना जाए)

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर