Amazon ने लॉन्च की अपने App पर ट्रेन टिकट बुकिंग की फैसिलिटी, मिलेंगे कैशबैक और कई फायदे

ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन इंडिया अपने मोबाइल ऐप पर ट्रेन टिकट बुकिंग की सुविधा दे रही है। इसके लिए आईआरसीटीसी से हाथ मिलाया है।

Amazon launches train ticket booking facility on its app, Will get cashback and many benefits
अमेजन ने लॉन्च की ट्रेन टिकट बुकिंग सुविधा 

प्रमुख ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन इंडिया ने अपने मोबाइल ऐप पर यात्रियों को ट्रेन टिकट बुकिंग की सुविधा प्रदान करने के लिए इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन (IRCTC) के साथ हाथ मिलाया है। पहली बार अमेजन के जरिए ट्रेन टिकट खरीदने का विकल्प चुनने वालों को 100 रुपए तक एक्स्ट्रा कैशबैक मिलेगा। टिकट बुकिंग की सुविधा अमेजन एंड्रॉइड और आईओएस दोनों ऐप पर उपलब्ध है।

अमेजन पे के डायरेक्टर विकास बंसल ने कहा कि हम IRCTC के साथ साझेदारी करने के लिए उत्साहित हैं। साथ ही उन्होंने कहा कि अमेजन ऐप फ्लाइट और बस टिकट बुकिंग की सुविधा पिछले साल देना शुरू किया था अब अपने ग्राहकों के जीवन को आसान और सुविधाजनक बनाने के लिए एक और कदम आगे बढ़ा रहे हैं। उन्होंने कहा कि हमारे प्लेटफॉर्म पर रिजर्वेशन रेल टिकट बुक करने की सुविधा के साथ, हम ग्राहकों द्वारा पसंद किए गए किसी भी मोड में यात्रा को सक्षम कर रहे हैं। अमेजन शॉपिंग और भुगतान के लिए ऑल इन वन सिंगल ऐप है।

अमेजन ऐप के जरिए किसी को टिकट क्यों बुक करना चाहिए? अमेजन पर टिकट बुक करने वालों को कंपनी के अनुसार स्वचालित कैशबैक मिलेगा। भुगतान की सुविधा के अलावा, यात्रियों को सेव्ड डेटा, अकाउंट और भुगतान की जानकारी ऑटो फिल करने की सुविधाओं का भी लाभ उठा सकेंगे। टिकट बुक करते समय, यात्री अमेजन ऐप पर सीट, कोटा की उपलब्धता और PNR स्टेटस भी देख पाएंगे। अमेजन पे का उपयोग करने वाले लोग स्मूथ और तेज बुकिंग प्रक्रिया प्राप्त करने के लिए ऐप के माध्यम से सहज और डायरेक्ट भुगतान कर सकते हैं। यदि कोई टिकट रद्द करना चाहता है, तो यह योर ऑर्डर सेक्शन पर क्लिक करके किया जा सकता है।

अधिकांश यात्री वर्तमान में ट्रेन टिकट बुक करने के लिए IRCTC के टिकटिंग ऐप, IRCTC रेल कनेक्ट का यूज करते हैं। नया ऐप यूजर्स को तत्काल टिकट, लेडीज कोटा, प्रीमियम तत्काल कोटा बुकिंग और करेंट रिजर्वेशन भी बुक करने की अनुमति देता है। रेलवे 'केटरिंग आर्म IRCTC ऑनलाइन ट्रेन टिकट बुकिंग और अपनी वेबसाइट के साथ IRCTC रेल कनेक्ट की सुविधा देती है। ऐप अगली पीढ़ी के ई-टिकटिंग सिस्टम पर आधारित है। पेटीएम भी अपने मोबाइल एप्लिकेशन पर ट्रेन टिकट बुकिंग की सुविधा प्रदान करता है।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर