अक्षरधाम से सहारनपुर तक बन रहा है 6 लेन एक्सेस-कंट्रोल हाइवे, दिल्ली से यूपी जाना होगा और आसान

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने अक्षरधाम-सहारनपुर तक सिक्स-लेन एक्सेस-कंट्रोल हाइवे का निर्माण किया जा रहा है।

Akshardham-Saharanpur Six-lane access-control highway is being built, going from Delhi to UP to be easier
हाइवे  |  तस्वीर साभार: BCCL

नई दिल्ली : केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने अक्षरधाम-सहारनपुर हाईवे के निर्माण को प्राथमिकता से लिया है। दो चरणों का अक्षरधाम मंदिर एनएच-9 से बागपत स्थित ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस-वे (ईपीई) जंक्शन तक का निर्माण कार्य दिसंबर में शुरू हो जाएगा। इसके लिए टेंडर शुरू कर दी गई है। छह लेन के नेशनल हाईवे के अलावा छह सर्विस लेन भी बनाई जाएंगी। इस परियोजना के दो अन्य चरणों का निर्माण कार्य पहले ही शुरू कराया जा चुका है। गौर हो कि  बीजेपी सांसद मनोज तिवारी ने कहा कि सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने अक्षरधाम-सहारनपुर सड़क मार्ग के विकास को प्राथमिकता से लिया है ताकि राष्ट्रीय राजधानी और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के बीच बेहतर संपर्क स्थापित हो सके।

उत्तर पूर्वी दिल्ली से भाजपा के सांसद तिवारी ने बताया कि केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने एक पत्र के माध्यम से उन्हें जानकारी दी है कि इस सड़क मार्ग को 6 लेन पहुंच नियंत्रण नेशनल हाईवे (सिक्स-लेन एक्सेस-कंट्रोल हाइवे) के रूप में विकसित किया जा रहा है जिसके दोनों ओर सर्विस लेन भी होंगी।

तिवारी को लिखे पत्र में गडकरी ने कहा कि बहुत हर्ष के साथ मैं आपको सूचित कर रहा हूं कि अक्षरधाम-गीता कॉलोनी-शास्त्री पार्क और उत्तर प्रदेश सीमा-शामली-सहारनपुर सड़क मार्ग के विकास को प्राथिमकता से आगे बढ़ाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस वे चौराहा और सहारनपुर बायपास सेक्शन वाली सड़क पर काम तेजी से चल रहा है और अगले साल तक इसे पूरा कर लिया जाएगा।

गडकरी ने कहा कि अक्षरधाम से दिल्ली-उत्तर प्रदेश सीमा तक सड़क के विकास के लिए टेंडर आमंत्रित की जा चुकी हैं। अक्षरधाम से लोनी गाजियाबाद सीमा तक 19 किलोमीटर लंबे छह लेन पहुंच नियंत्रण नेशनल हाईवे पर जल्द ही काम शुरू होने वाला है। मंत्रालय ने इसके लिए टेंडर की प्रकिया आरंभ कर दी है। इससे यमुनापार के गीता कॉलोनी, सीलमपुर, उस्मानपुर, भजनपुरा और लोनी तक यातायात सुगम होगा।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर