जर्मन आर्मी के लिए बनाया गया था ये विंटेज ट्रक, अब नीलाम होने वाला है पॉर्श टाइप 597

ऑटो
अंशुमन साकल्ले
अंशुमन साकल्ले | Senior Special Correspondent
Updated Aug 01, 2022 | 13:51 IST

पॉर्श ने जर्मनी की सेना के लिए टाइप 597 लाइट ट्रक का निर्माण किया था जो अब नायाब बन चुका है और जल्द ही करोड़ों में लगने वाली बोली के साथ इसे नीलाम किया जाएगा. पॉर्श ने इस ट्रक की कुल 77 यूनिट ही बनाई हैं.

Porsche Type 597 Light Truck Made For German Army
इसके पांचवें प्रोटोटाइप की नीलामी बहुत जल्द आरएम सोथबी द्वारा की जाने वाली है (Image Credit: RM Sotheby's) 
मुख्य बातें
  • पॉर्श टाइप 597 की जल्द होगी नीलामी
  • जर्मनी आर्मी के लिए बनाया गया था ट्रक
  • पानी पर तैर भी सकते थे इनमें से कुछ

Porsche Vintage Truck Type 597: पॉर्श ने जर्मन आर्मी के लिए एक शानदार वाहन तैयार किया था जिसका नाम टाइप 597 रखा गया था. उस समय इस मिलिट्री कॉन्ट्रेक्ट को पाने के लिए कंपनी का मुकाबला ऑटो यूनियन और बोर्गवार्ड ग्रुप से था. पॉर्श को आर्मी के लिए हल्का ट्रक बनाने की जिम्मेदारी दी गई जिसके बाद स्पोर्ट्स कार बनाने वाली इस कंपनी ने टाइप 597 का निर्माण किया. माना जाता है कि इस मॉडल की सिर्फ 77 यूनिट की बनाई गई हैं और इसके पांचवें प्रोटोटाइप की नीलामी बहुत जल्द आरएम सोथबी द्वारा की जाने वाली है. 

पिछले हिस्से में लगाया गया था इंजन 

पॉर्श की इस कार को आज की पीढ़ी भूल चुकी है, इसका मौजूदा पॉर्श कार लाइनअप से भी कोई मेल नहीं है. लेकिन ये कार विंटेज है और इस तरह की कोई कार संभवतः कंपनी ने कभी नहीं बनाई. इसके पिछले हिस्से में एयर-कूल्ड 1.5-लीटर इंजन 356 स्पोर्ट्स कार से लेकर लगाया गया था. ये 4-स्पीड ट्रांसमिशन से लैस इंजन टाइप 597 के परफॉर्मेंस को बहुत बेहतर बनाता था. 4-व्हील ड्राइव ये ट्रक किसी भी तरह की सड़क के लिए बिल्कुल तैयार था.  

ये भी पढ़ें : एंबेसेडर कार बनाने वाली कंपनी भारत ला रही इलेक्ट्रिक टू- व्हीलर, इलेक्ट्रिक कार भी लाएगी HM

पानी पर भी चलता था टाइप 597!

मीडिया रिपोर्ट में सामने आया है कि इनमें से कुछ ट्रक्स प्रोपेलर्स के साथ आए थे जिन्हें पानी पर भी चलाया जा सकता था. इसे एक जानदार वाहन बनाने के सभी प्रयासों के बावजूद पॉर्श को ये मिलिट्री कॉन्ट्रेक्ट नहीं मिल पाया जिसकी वजह इसकी बहुत ज्यादा कीमत थी. नीलाम होने वाले टाइप 597 को असली ऑलिव ग्रीन कलर में रीस्टोर किया गया है और इसका इंटीरियर भी बाहरी रंग से मेल खाता है. अनुमान लगाया जा रहा है कि इस वाहन की नीलामी की रकम 5.75 करोड़ रुपये से 6.15 करोड़ रुपये तक जा सकती है. 

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर