केरल: इंजीनियरिंग स्टूडेंट्स ने कबाड़ से बनाई इलेक्ट्रिक कार, अब ग्लोबल कंपटीशन में लेगी हिस्सा

केरल के बार्टन हिल गवर्नमेंट इंजीनियरिंग कॉलेज के इंजीनियरिंग छात्रों ने 'Vandy' नाम की एक इलेक्ट्रिक कार बनाई है। इसने इंडोनेशिया के पर्टामिना मंडलिका सर्किट में होने वाले इंटरनेशनल इवेंट के लिए क्वालीफाई किया है।

Photo For Representation
रॉयल डच शेल पीएलसी द्वारा आयोजित SEM एक ग्लोबल कंपटीशन है (Photo- UnSplash) 

17 सितंबर: बार्टन हिल गवर्नमेंट इंजीनियरिंग कॉलेज के इंजीनियरिंग छात्रों द्वारा डिजाइन की गई एक इलेक्ट्रिक कार, इंटरनेशनल एनर्जी एफिशिएंसी कंपटीशन, शेल इको मैराथन (SEM) 2022 के अंतिम चरण में पहुंच गई है। ये जानकारी न्यूज एजेंसी PTI के हवाले से मिली है। 

इस एक इलेक्ट्रिक कार का नाम 'Vandy' है। इसे कॉलेज के मैकेनिकल स्ट्रीम के 19 छात्रों की एक टीम, Pravega द्वारा डिजाइन किया गया है। ये उन पांच टीमों में से एक है, जिन्होंने 11 से 16 अक्टूबर तक इंडोनेशिया के पर्टामिना मंडलिका सर्किट में होने वाले इंटरनेशनल इवेंट के लिए क्वालीफाई किया है। .

इस प्रोजेक्ट की मेंटर Acsia Technologies है। साथ ही ये केरल सरकार के तहत अतिरिक्त कौशल अधिग्रहण कार्यक्रम द्वारा भी समर्थित है। Pravega के फैकल्टी एडवाइजर Anish K John ने प्रोजेक्ट को गाइड किया है। 

ई-मोबिलिटी स्पेस में Acsia टेक्नोलॉजी लीडर है। इस कंपनी ने छात्रों को उनके इलेक्ट्रॉनिक और सॉफ्टवेयर डिजाइन और रणनीति को बेहतर ढंग से परिभाषित करने में मदद की है। 

रिसाइकल्ड वेस्ट का इस्तेमाल

Pravega की टीम लीडर कल्याणी एस कुमार ने कहा,  'इस सीजन में हमने अपनी डिजाइन स्ट्रैटजी को रिफाइन करते हुए अपनी कार को पूरी तरह से नए सिरे से बनाया है। जो चीज हमें यूनिक बनाती है, वह है नेचर से मिले मटेरियल और रिसाइकल्ड वेस्ट का यूज करना। 'Vandy' को कम वजन के साथ कम कार्बन फुटप्रिंट बनाने के उद्देश्य से डिजाइन किया गया है।

Acsia Technologies के संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी, जिजिमोन चंद्रन ने कहा कि केरल से ग्लोबल कंपटीशन में एंटर करने वाले छात्रों को इनोवेशन के लिए जुनून के साथ देखकर अच्छा लगा।

रॉयल डच शेल पीएलसी द्वारा आयोजित SEM एक ग्लोबल कंपटीशन है, जहां दुनिया भर के छात्र अल्ट्रा-एफिशिएंसी के साथ कारों को डिजाइन, निर्माण और टेस्टिग करते हैं।
 

Times Now Navbharat
Times now
ET Now
ET Now Swadesh
Mirror Now
Live TV
अगली खबर