ब्रिटिश शाही परिवार में 'नस्‍ली सोच' पर मेगन के 'खुलासों' के बाद बकिंघम पैलेस ने तोड़ी चुप्‍पी

ब्रिटिश शाही परिवार में 'नस्‍ली सोच' को उजागर करने वाले हैरी और मेगन के इंटरव्‍यू के बाद बकिंघम पैलेसे इस पर चुप्‍पी तोड़ी है और इस पर बयान जारी किया है।

ब्रिटिश शाही परिवार में 'नस्‍ली सोच' पर मेगन के 'खुलासों' के बाद बकिंघम पैलेस ने तोड़ी चुप्‍पी
ब्रिटिश शाही परिवार में 'नस्‍ली सोच' पर मेगन के 'खुलासों' के बाद बकिंघम पैलेस ने तोड़ी चुप्‍पी  |  तस्वीर साभार: AP

लंदन : ब्रिटेन के शाही परिवार से अलग होने के बाद प्रिंस हैरी और उनकी पत्नी मेगन मर्केल ने पहली बार एक इंटरव्यू में कई खुलासे किए। उन्‍होंने ब्रिटिश शाही परिवार में रंगभेद को उजागर किया, जिस पर अब ब्रिटेन के शाही परिवार की ओर से पहली प्रतिक्रिया आई है। इसमें कहा गया है कि इन 'खुलासों' से शाही परिवार बेहद 'दुखी' है और हैरी, मेगन और आर्ची हमेशा परिवार के लिए बहुत प्रिय बने रहेंगे।

बकिंघम पैलेस की यह प्रतिक्रिया अमेरिकी 'चैट-शो' प्रस्तोता ओपरा विन्फ्रे के साथ हैरी और मेगन के एक इंटरव्‍यू के बाद आई है, जिसमें मेगन बताया था कि उन्हें उनके अश्‍वेत होने के कारण ब्रिटिश शाही परिवार में किन मुश्किलों का सामना करना पड़ा। किस तरह जब वह गर्भवती थीं तो शाही परिवार में इसे लेकर कानाफूसी होती थी कि उनके होने वाले बच्‍चे का रंग कितना डार्क होगा?

मेगन ने अपने इंटरव्‍यू में यहां तक कहा कि शाही परिवार में रहने के दौरान जिस तरह से उन्‍हें अलग-थलग कर दिया गया, उसकी वजह से कई बार उनके मन में सुसाइड करने जैसे विचार भी आए। हैरी और मेगन के इसी इंटरव्‍यू के बाद शाही परिवार ने मंगलवार को अंतत: इस पर चुप्‍पी तोड़ी और बयान जारी कर अपनी बात रखी। इसमें शाही परिवार में 'नस्‍ली भेदभाव' की भावना को लेकर दुख जताया गया है।

बकिंघम पैलेस की ओर से जारी बयन में कहा गया है, 'पूरा परिवार यह जानकर दुखी है कि हैरी और मेगन के लिए पिछले कुछ वर्ष कितने चुनौतीपूर्ण रहे हैं। जो मुद्दे उठाए गए हैं, खासतौर पर नस्लवाद संबंधी, वे चिंतित करने वाले हैं। कुछ स्मरणों में अंतर हो सकता है, लेकिन उन्हें बहुत गंभीरता से लिया गया है और परिवार द्वारा उनका निजी तौर पर समाधान किया जाएगा। हैरी, मेगन और आर्ची हमेशा ही परिवार के बहुत प्रिय सदस्य रहेंगे।'

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर