ब्रिटेन की महारानी के अंतिम संस्कार के दौरान सिक्योरिटी पर खर्च होंगे 59 करोड़ रुपए, जमीन से आसमान तक होगा कड़ा पहरा 

ब्रिटेन की दिवंगत महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के अंतिम संस्कार के दौरान जमीन से आसमान तक कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है। इस पर करीब 59 करोड़ रुपए होंगे।

59 crores will be spent on Britain Queen's funeral security, there will be a tight guard from ground to sky
महारानी एलिजाबेथ के अंतिम संस्कार के दौरान होगी कड़ी सुरक्षा  |  तस्वीर साभार: ANI

लंदन: ब्रिटेन की दिवंगत महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के अंतिम संस्कार 19 सितंबर को होगा। इसके लिए सुरक्षा कड़ी करने के लिए 70 लाख अमेरिकी डॉलर (करीब 59 करोड़ रुपए) से अधिक की राशि खर्च की जाएगी। न्यूयॉर्क पोस्ट के मुताबिक महारानी एलिजाबेथ के अंतिम संस्कार के दौरान सुरक्षा खर्च ब्रिटेन की इतिहास में सबसे महंगा एक दिवसीय कार्यक्रम होगा। सिक्योरिटी पर 7.5 मिलियन अमरीकी डॉलर से अधिक खर्च होगा। सोमवार को अंतिम संस्कार में आने वाले विदेशी नेताओं की संख्या काफी अधिक होगी। इनके सुरक्षा के लिए ब्रिटिश Mi5 और Mi6 खुफिया एजेंसियां, लंदन की मेट्रोपॉलिटन पुलिस और खुफिया सेवा एक साथ काम करेंगे।

न्यूयॉर्क पोस्ट ने एक पूर्व रॉयल सुरक्षा अधिकारी साइमन मॉर्गन के हवाले से कहा कि यह यूनाइटेड किंगडम की पुलिस द्वारा अब तक का सबसे बड़ा पुलिस ऑपरेशन है। उन्होंने कहा कि जब आप अन्य इवेंट को देखते हैं, तो वे बड़े थे। 2011 में प्रिंस और प्रिंस ऑफ वेल्स की शादी सबसे बड़ी थी लेकिन इसकी तुलना  आप इससे नहीं कर सकते।

विलियम और केट की 2011 की शादी में भारी पुलिस तैनाती थी। न्यूयॉर्क पोस्ट के अनुसार, 2011 की शादी के लिए पुलिस की लागत अनुमानित रूप से 7.2 मिलियन अमरीकी डॉलर थी। मॉर्गन ने कहा कि लंदन को भारी सुरक्षा के साथ कवर किया जाएगा। छतों और अवलोकन बिंदुओं पर बैठे निशानेबाजों और पर्यवेक्षकों से लेकर भीड़ के बीच तितर-बितर पुलिस तक, पुलिस और खुफिया अधिकारियों के साथ आतंकवाद के काफी खतरे की आशंका है।

 ये भी पढ़ें- क्वीन एलिजाबेथ की ताज पर लगे इन दो हीरों को लेकर है विवाद, एक का भारत से तो दूसरे का इस देश से है नाता

ऑनलाइन नए पोर्टल की रिपोर्ट है कि शहर के कुछ हिस्सों को पहले ही बंद कर दिया गया है और संभावना है कि अंतिम संस्कार से पहले और सड़कें बंद हो जाएंगी। इस तथ्य के बावजूद कि 750,000 लोगों के अंतिम संस्कार में शामिल होने की उम्मीद है। विल और केट की शादी की तुलना में काफी अधिक होगी। मॉर्गन, जो वर्तमान में लंदन स्थित, निजी अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा कंपनी ट्रोजन कंसल्टेंसी की देखरेख करते हैं। उन्होंने भविष्यवाणी की थी कि दिवंगत रानी की याद में लंदन में अनिवार्य रूप से बंद होगा।

 ये भी पढ़ें- महारानी एलिजाबेथ की लंबी उम्र का ये था राज, पिज्जा को कभी नहीं लगाया था हाथ

न्यूयॉर्क पोस्ट आगे बताया कि विलुप्त होने वाले विद्रोह जैसे चरमपंथी पर्यावरण कार्यकर्ता समूह, जो दैनिक जीवन में बाधा डालने के इरादे से पूरे इंग्लैंड में बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन आयोजित कर रहे हैं, ब्रिटिश अधिकारियों द्वारा बारीकी से निगरानी की जा रही है। प्रिंस हैरी और मेघन मार्कल को भी शाही सुरक्षा दी गई है, जिन्होंने अपने शाही कर्तव्यों को छोड़ने पर करदाता द्वारा वित्त पोषित सुरक्षा का अधिकार खो दिया था। अंतिम संस्कार में भाग लेने वाले अधिकांश गणमान्य व्यक्ति बसों में आएंगे, लेकिन कुछ, जैसे कि अमेरिकी राष्ट्रपति बिडेन, अपनी व्यवस्था करेंगे। 

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर