E Cycles Subsidy: आपके पास भी है आधार कार्ड? तो इस काम के लिए 5500 रुपये देगी सरकार!

Utility News
डिंपल अलावाधी
Updated May 23, 2022 | 15:59 IST

Delhi Government E Cycle Subsidy: अगर आप दिल्ली में रहते हैं और ई- साइकिल खरीदने का प्लान बना हे हैं, तो ये खबर आपके लिए लाभदायक साबित हो सकती है क्योंकि आपका यह सपना पूरा करने के लिए केजरीवाल सरकार आपकी मदद करेगी।

Delhi Government E Cycle Subsidy: how to get subsidy in Delhi, government scheme
E Cycles Subsidy: अगर आपके पास है आधार कार्ड, तो दिल्ली सरकार देगी 5500 रुपये! ये रहा पूरा प्लान (Pic: iStock) 

Delhi Government E Cycle Subsidy: दिल्लीवासियों के लिए बड़ी खुशखबरी है। वैसे तो जनता के लिए अरविंद केजरीवार सरकार कई सरकारी योजनाएं (Government Scheme) चला रही है, लेकिन अब दिल्ली में रहने वालों को इस खास स्कीम के तहत सरकार 5,500 रुपये का फायदा देगी। दरअसल सरकार दिल्ली में ई-साइकिल खरीदने वालों को जल्द ही प्रोत्साहन राशि देगी। आपको यह फायदा सब्सिडी के तौर पर मिलेगा। केजरीवाल सरकार जल्द ही सब्सिडी पेमेंट (Delhi Subsidy) के लिए दिशा- निर्देश भी जारी कर सकती है।

सरकार जल्द जारी करेगी दिशा- निर्देश
उल्लेखनीय है कि दिल्ली सरकार ने पिछले महीने राजधानी में बिकने वाली पहली 10,000 ई-साइकिल के लिए 5,500 रुपये की सब्सिडी देने का ऐलान किया था। इस संदर्भ में एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने कहा कि, 'जल्द ही ई-साइकिल खरीदने के लिए मिलने वाली सब्सिडी के पेमेंट के लिए दिशा- निर्देश जारी किए जाएंगे।

PM Kisan Yojana 11th Kist Date: इस दिन आएगी पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 11वीं किस्त!

आने वाले दिनों में सरकार यह स्पष्ट करगी कि इस ई- साइकिल सब्सिडी स्कीम के तहत कौन से ब्रांड आएंगे और साथ ही प्रोत्साहनों का लाभ उठाने के लिए तरीकों सहित अन्य जानकारी भी दी जाएगी।

मालूम हो कि हाल ही में परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने बताया था कि ई-साइकिल के पहले 1,000 खरीदारों को दिल्ली इलेक्ट्रिक वाहन (EV) नीति के अंतर्गत 2,000 रुपये की अतिरिक्त सब्सिडी मिलेगी। इतना ही नहीं, सरकार ने व्यावसायिक उपयोग के लिए कार्गो ई-साइकिल और ई-कार्ट के सबसे पहले 5,000 ग्राहकों के लिए 15,000 रुपये की सब्सिडी को भी मंजूरी दी है।

पति-पत्नी को हर महीने मिलेंगे 10 हजार रु, मोदी सरकार की इस स्कीम का ऐसे उठाएं फायदा

राज्य में प्रदूषण कम करना चाहती है सरकार
दरअसल दिल्ली सरकार राज्य में प्रदूषण के स्तर को कम करने के लिए हर संभव कदम उठा रही है। इसी कड़ी में केजरीवाल सरकार ई-साइकिल को बढ़ावा दे रही है, जिसके लिए योजना बनाई गई है।

अधिकारियों ने कहा कि पहले ई-कार्ट के व्यक्तिगत खरीदारों को सब्सिडी दी जाती थी, लेकिन अब इन वाहनों को खरीदने वाली कंपनी या कॉरपोरेट घराने को भी 30,000 रुपये की सब्सिडी दी जाएगी। कार्गो ई-साइकिल की कीमत 40,000 रुपये से 45,000 रुपये है। बाजार में 90,000 रुपये से लेकर 3 लाख रुपये तक के ई-कार्ट के विभिन्न मॉडल उपलब्ध हैं। उल्लेखनीय है कि सब्सिडी का फायदा दिल्ली के सिर्फ उन्हीं निवासियों को मिलेगा जिनके पास आधार नंबर है।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर