Free Gift: कोरोना वैक्सीन लगवाएं, 'फ्री गिफ्ट' पायें, कहीं मिल रही बिरयानी तो कहीं हैंड ब्लेडर और सोने की नथ

free gift for vaccination:कोरोना वैक्सीन लगवाने को प्रोत्साहित करने के मकसद से देश में कई जगह लोगों को फ्री की चीजें बांटी जा रही हैं इसमें फ्री बिरयानी से लेकर तमाम आइटम और खाने पीने का राशन भी शामिल है।

Those who get the corona vaccine are getting free gift biryani and gold item
कोरोना टीकाकरण 

नई दिल्ली: वैसे तो लोग कोरोना से बचाव के लिए खुद ही कोरोना का टीका (Corona Vaccination) लगवाने सामने आ  रहे हैं लेकिन देश में कई जगह से टीके के नाम पर लोगों के भयभीत होने की खबरें भी सामने आईं,कई बार तो ऐसा हुआ कि टीकाकरण करने वाली टीम को देखकर लोग भाग खड़े हुए तो कई बार नदी में ही कूद गए, राजस्थान में तो कुछ समुदाय टीका ना लगवाने के लिए हाथ पैर तक जोड़ते नजर आए, वहीं देश में कोरोना वैक्सीन लगवाने वालों के लिए फ्री आइटम्स की भी घोषणा की गई जो काम करती दिख रही है।

देश में किसी भी चीज को लेकर भ्रम फैलाने वालों की कमी नहीं कोरोना के टीके को लेकर भी ऐसे तमाम भ्रम फैलाए गए कि कोरोना का टीका लगवाने से जल्दी ही डेथ हो जाएगी वहीं कुछ जगहों पर इसे नामर्दी तक से जोड़ा गया। इन सारे भ्रमों को दूर करने की पुरजोर कोशिशें की गईं और अब तमाम लोग खुद ही टीके के लिए आगे आ रहे हैं।

ओडिशा में टीका लगवाने पर  किराना दुकानों पर 5 फीसदी की छूट 

ओडिशा के गंजम जिले में हिंजिली नगर पालिका के अंतर्गत आने वाले क्षेत्रों के निवासियों को कस्बे की किराना दुकानों से सामान खरीदने पर कम से कम 5 प्रतिशत की छूट मिलेगी, बस शर्त ये है कि खरीदार को कोरोना की वैक्सीन लगवानी होगी, इस कदम का मकसद वैक्सीन लेने के लिए आम जनता के मन के भ्रम को दूर करना साथ ही टीके की अहमियत और उसके सुरक्षात्मक रोल को भी बताना है।

बिरयानी और मुफ्त में उपहार देने की लकी ड्रा स्कीम भी

साउथ के प्रमुख शहर चेन्नई में मछुआरों के एक गांव में टीकाकरण के लिए लोगों को प्रोत्साहित करने के लिए बिरयानी और मुफ्त में उपहार देने की लकी ड्रा स्कीम शुरू की गई बताते हैं कि ये योजना काम कर गई और गांव में वैक्सीन लगवाने की संख्या बढ़ी है गौर हो कि इससे पहले यहां दो महीनों में महज कुछ लोगों को टीका लगाया जा सका था इस काम के लिए वीकली लकी ड्रा बनाया है जिसमें फ्री गिफ्ट के तौर पर मिक्सी, ग्राइंडर और सोने के सिक्के देने की बात कही गई है।

राजकोट में बांटी गई सोने की नथ और हैंड ब्लेंडर

इस साल अप्रैल में गुजरात के राजकोट में एक अनूठी पहल शुरू की गई थी वहां पर महिला और पुरूष दोनों को कोरोना वैक्सीन लगवाने पर फ्री गिफ्ट दिए गए। राजकोट में स्वर्णकार समुदाय ने कोरोना की टीका लगवाने वालों को प्रेरित करने के लिए यह कदम उठाया था कोरोना शिविर में आने वाले लोगों को वैक्सीन लगवाने के बाद उन्हें खास गिफ्ट भी दिया जा रहा था।

कोविड -19 वैक्सीन लेने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए करीब 751 महिलाओं को सोने की नाक की पिन दी गई, जबकि कोरोनोवायरस वैक्सीन लगवाने पर करीब 580 पुरुषों को हैंड ब्लोअर दिए गए, वैक्सीन लगवाने वाले लोगों का उत्साह बढ़ाने के लिए ऐसा किया गया था।

टीका लगवाने के बदले मिल रहे चावल

अरुणाचल प्रदेश के एक प्रशासनिक क्षेत्र में टीका लगवाने के बदले लगभग 20 किलो चावल देने की योजना गांववालों के बीच टीके को लेकर अफवाहों को दूर करने के मामले में प्रभावी साबित हो रही है। इस योजना की घोषणा के बाद कुछ ही दिन में 80 से अधिक गांववासी टीका लगवा चुके हैं। लोअर सुबनश्री जिले के याजाली के क्षेत्राधिकारी ताशी वांगचुक थोंगडोक द्वारा  यह योजना शुरू की गई थी इसके तहत 45 साल से अधिक आयु के लोगों को टीका लगवाने पर मुफ्त में चावल दिये जा रहे हैं।कई लोग प्रतिकूल मौसम के बावजूद दूर-दराज के गांवों से पैदल चलकर टीका लगवाने आए। उन्होंने कहा कि प्रशासन क्षेत्र के प्रत्येक गांव में टीकाकरण अभियान शुरू करने का रोडमैप तैयार कर रहा है।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर