Alien: जनाब आप अकेले नहीं, कोई और है जो धरती का लगा चुका है चक्कर, रहस्य से उठा पर्दा

जनाब अगर आप सोच रहे हैं कि इस ब्रह्मांड में सिर्फ मानव जीवन है तो गलत हैं। हार्वर्ड विश्वविद्यालय के प्रोफेसर का कहना है कि इंसानी लोगों से इतर और लोग है जो चक्कर काटते रहते हैं।

Alien: जनाब आप अकेले नहीं, कोई और है जो धरती का लगा चुका है चक्कर, रहस्य से उठा पर्दा
एलियन के बारे में हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर का खुलासा 

नई दिल्ली। हमारे सौर मंडल में कुल आठ ग्रह हैं और करोड़ों की संख्या में आकाशगंगाए। लेकिन अभी तक जो जानकारी है उसके मुताबिक जिंदगी सिर्फ ब्लू प्लेनेट या यूं कहें तो धरती पर है। लेकिन बीच बीच में हम सब कुछ अप्रत्याशित खबरों से रूबरू होते रहते हैं मसलन इस ब्रह्मांड में कोई और है जो इंसानों को टक्कर देने की कोशिश करता रहता है और वो उसका कोई विशेष नाम तो नहीं है। लेकिन हम सब उसे सामान्य शब्द में एलियन कहते हैं। ऐसे में सवाल यह है कि क्या ऐसा कुछ है तो उस रहस्य से पर्दा हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर एवी लोएब ने उठाया है। 

हमारे ग्रह से परे बुद्धिमान जीवन
हमारे ग्रह से परे बुद्धिमान जीवन है मानव इतिहास में सबसे परिवर्तनकारी घटना हो सकती है - लेकिन क्या होगा अगर वैज्ञानिकों ने सामूहिक रूप से सबूतों को अनदेखा करने का फैसला किया जो यह पहले से ही हुआ हो?यह एक शीर्ष खगोलशास्त्री की एक नई किताब का आधार है, जो तर्क देता है कि 2017 में हमारे सौर मंडल के माध्यम से फैलने वाली एक इंटरस्टेलर ऑब्जेक्ट की अत्यधिक असामान्य विशेषताओं के लिए सबसे सरल और सबसे अच्छा विवरण यह है कि यह विदेशी तकनीक थी।

क्या कहते हैं प्रोफेसर एवी लोएब
प्रोफेसर एवी लोएब कहते हैं कि सबूत अन्यथा सही हैं, और आश्वस्त हैं कि वैज्ञानिक समुदाय में उनके साथियों का उपभोग समूह द्वारा किया जाता है, उन्हें लगता है कि वे ओकाम के उस्तरा को तोड़ने के लिए तैयार नहीं हैं।प्रोफेसर लोएब के तारकीय प्रमाण - वे हार्वर्ड में खगोल विज्ञान के सबसे लंबे समय तक काम करने वाले अध्यक्ष थे, उन्होंने सैकड़ों अग्रणी पत्र प्रकाशित किए हैं, और स्टीफन हॉकिंग जैसे महान लोगों के साथ सहयोग किया है - उन्हें सीधे खारिज करना मुश्किल बना देता है।यह सोचकर कि हम अद्वितीय और विशेष और विशेषाधिकार प्राप्त हैं अभिमानी हैं," उन्होंने वीडियो कॉल में एग्नेस फ्रांस-प्रेसे से कहा।

alien was shot in 1978
58 वर्षीय प्रोफेसर लोएब ने  एक्सट्राट्रेस्ट्रियल में: इंटेलिजेंट लाइफ बियॉन्ड अर्थ के पहले संकेत को बताया कि किस तरह से ओउमुआमुआ - स्काउट "नामक वस्तु के विदेशी मूल के लिए तर्क दिया।  वो कहते हैं कि हम कुछ खास नहीं हैं, यूनिवर्स में बहुत सारी अन्य संस्कृतियां हैं, और हमें उन्हें खोजने की जरूरत है।

इससे संबंधित तथ्य

अक्टूबर 2017 में, खगोलविदों ने एक वस्तु को इतनी तेज़ी से आगे बढ़ते हुए देखा जैसे कि यह केवल दूसरे तारे से आया हो सकता है। इसे पहले   इंटरस्टेलर इंटरलेपर रिकॉर्ड किया गया ।यह एक साधारण चट्टान नहीं लग रही थी, क्योंकि सूर्य के चारों ओर घूमने के बाद यह एक रहस्यमय बल द्वारा प्रक्षेपित अपेक्षित प्रक्षेपवक्र से ऊपर और विचलित हो गया।

 क्या है ओउमुआमुआ
यह आसानी से समझाया जा सकता है अगर यह एक धूमकेतु फैलाने वाली गैस और मलबे था - लेकिन इस "आउटगैसिंग" का कोई स्पष्ट सबूत नहीं था। यात्री भी एक अजीब तरीके से टकराया - जैसा कि वैज्ञानिकों की दूरबीनों में यह उज्जवल और धुंधला हो गया था, और यह असामान्य रूप से चमकदार था, संभवतः यह सुझाव देते हुए कि यह एक उज्ज्वल धातु से बनाया गया था।क्या हुआ, यह समझाने के लिए, खगोलविदों को उपन्यास सिद्धांतों के साथ आना पड़ा, जैसे कि यह हाइड्रोजन बर्फ से बना था और इसलिए इसमें दृश्य ट्रेल्स नहीं होंगे, या यह एक धूल के बादल में बिखर गया था।

"ओउमुआमुआ के विशिष्ट गुणों की व्याख्या करने के लिए आए इन विचारों में हमेशा कुछ ऐसा शामिल होता है जिसे हमने पहले कभी नहीं देखा था," प्रो लोब ने कहा।अगर वह दिशा हम ले रहे हैं, तो एक कृत्रिम मूल का चिंतन क्यों नहीं किया जाता है?"ओउमुआमुआ को उसके संक्षिप्त काल के दौरान कभी भी क्लोज़-अप नहीं किया गया था - हमने केवल इसके अस्तित्व की जानकारी प्राप्त की थी जब यह पहले से ही हमारे सौर मंडल से बाहर निकल रहा था।वहाँ दो आकृतियाँ हैं जो अछूता फिट बैठती हैं - एक सिगार की तरह लंबी और पतली, या एक पैनकेक की तरह सपाट और गोल, लगभग उस्तरा पतला।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर