4 दोस्तों ने खरीदी 100 साल पुरानी हवेली, ऐसी कर दी कायापलट, आज 1 रात का मिल रहा एक लाख रुपए किराया

श्रीलंका के वेलिगामा शहर में 4 दोस्तों ने एक 100 साल पुरानी खंडहर हवेली को खरीदा और फिर 4 साल में उसकी कायापलट कर दी। आज वहां लोग एक रात बिताने के लिए 1 लाख रुपए खर्च कर रहे हैं।

mansion
4 साल में हवेली की कायापलट हुई 

नई दिल्ली: श्रीलंका के वेलिगामा शहर के पास 100 साल पुरानी हवेली को चार दोस्तों ने ऐसा कर दिया कि अब वे इसे 1 लाख रुपए प्रति रात के हिसाब से किराए पर दे रहे हैं। 2010 में इंटीरियर डिजाइनर डीन शार्प की इस खंडहर हो चुकी हवेली पर पहली बार नजर गई थी। 

हलाला कांडा नामक हवेली का इतिहास काफी दिलचस्प है। इसे 1912 में एक धनी बागान मालिक के बेटे ने अपनी दुल्हन को लुभाने के लिए बनवाया था। अपने गौरवशाली दिनों में हलाला कांडा ने इथियोपियाई सम्राट हैली सेलासी और महान ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर कीथ मिलर जैसे मेहमानों की मेजबानी की थी।

हालांकि, जब इंटीरियर डिजाइनर डीन शार्प ने पहली बार हवेली पर अपनी नजरें जमाईं, तो उसमें कोई अतीत का गौरव नहीं बचा था। इसके ढहते प्लास्टर के साथ, मूंगा और पत्थर की दीवारें ढह गई थीं, छतों पर चमगादड़ों का कब्जा था और प्रवेश द्वार की छत से एक पेड़ उग रहा था। 2011 में शार्प ने अपने दोस्तों जेनी लुईस, रिचर्ड ब्लेसडेल और बेंटले डी बेयर के साथ 4,30,000 अमरीकी डालर में ढहती 100 साल पुरानी हवेली और दो एकड़ जमीन खरीदी।

हवेली की डिजाइन के लिए आर्किटेक्ट रॉस लोगी को काम पर रखा गया था। इसके निर्माण के एक सदी बाद दिसंबर 2012 में इसमें काम शुरू हुआ। शार्प की दृष्टि जितना संभव हो सके मूल संरचना को ध्यान में रखते हुए हवेली के स्वरूप को प्रामाणिक रखने की थी।  इसमें अधिकतम 12 लोग रह सकते हैं, जिसमें पांच बेडरूम और इतने ही बाथरूम हैं। हवेली में एक प्रबंधक, शेफ, दो सेवा कर्मचारी, दो माली और एक सुरक्षा गार्ड कार्यरत हैं। इसे लग्जरी विला में बदलने में चार साल लगे हैं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Viral News in Hindi, साथ ही Hindi News के ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर