YouTube ने लॉन्च किया नया फीचर 'Super Thanks', ज्यादा पैसा कमा सकेंगे यूजर्स

यूट्यूब ने सुपर थैंक्स' नाम से नया फीचर जोड़ा है। अब यह हजारों क्रिएटर्स के लिए उपलब्ध होगा। इससे अधिक कमाई करने में मदद मिलेगी।

YouTube launches new feature 'Super Thanks', users will be able to earn more money
यूट्यूब का नया फीचर लॉन्च (तस्वीर-pixabay) 

मुख्य बातें

  • यूट्यूब वीडियो फैंस अब आभार व्यक्त करने और समर्थन दिखाने के लिए ‘सुपर थैंक्स’ खरीद सकते हैं।
  • यूट्यूब ने सुपर स्टिकर्स की शुरुआत 2019 में की थी।
  • यूट्यूब ने सुपर चैट की शुरुआत 2017 में की थी।

नयी दिल्ली : यूट्यूब (YouTube) ने बुधवार को कहा कि उसने एक नया ‘सुपर थैंक्स’ (Super Thanks) जोड़ा है, जो इस मंच पर वीडियो अपलोड करने वालों को कमाई का एक नया जरिया देगा। एक बयान के मुताबिक यूट्यूब वीडियो देखने वाले प्रशंसक अब अपना आभार व्यक्त करने और समर्थन दिखाने के लिए ‘सुपर थैंक्स’ खरीद सकते हैं। बयान में कहा गया कि वे अतिरिक्त बोनस के रूप में एक एनिमेटेड जीआईएफ देखेंगे, और अपनी खरीद को दर्शाने के लिए एक अलग, रंगीन टिप्पणी का विकल्प पा सकेंगे, जिसका क्रियेटर आसानी से जवाब दे सकते हैं। सुपर थैंक्स इस समय दो अमेरिकी डॉलर और 50 अमेरिकी डॉलर (या इसके बराबर स्थानीय मुद्रा) में उपलब्ध हैं। इस फीचर बीटा परीक्षण के चरण में था और अब यह हजारों क्रिएटर्स के लिए उपलब्ध होगा।

यूट्यूब ने कहा कि यह सुविधा 68 देशों में डेस्कटॉप और मोबाइल उपकरणों (एंड्रायड और आईओएस) पर रचनाकारों और दर्शकों के लिए उपलब्ध है। निर्माता कुछ निर्देशों का पालन करके यह पता लगा सकते हैं कि उनके पास इसके लिए प्रारंभिक पहुंच है या नहीं। यदि उनके पास फिलहाल पहुंच नहीं है, तो डरने की बात नहीं है, हम इस साल के अंत में यूट्यूब साझेदारी कार्यक्रम के तहत सभी योग्य रचनाकारों के लिए उपलब्धता का विस्तार करेंगे।

यूट्यूब के मुख्य उत्पाद अधिकारी नील मोहन ने कहा कि यूट्यूब में हम हमेशा नए तरीकों की तलाश में रहते हैं, जिससे निर्माता अपनी आय में विविधता ला सकें। इसलिए मैं भुगतान पर आधारित सुपर थैंक्स की शुरुआत को लेकर उत्साहित हूं। यह नई सुविधा रचनाकारों को पैसे कमाने का एक और तरीका देती है, और दर्शकों के साथ उनका संबंध भी मजबूत होता है।

यूट्यूब सुपर चैट (2017 में शुरुआत) और सुपर स्टिकर्स (2019 में शुरुआत) जैसी सुविधाएं भी देता है। सुपर चैट, एक हाइलाइट किया गया संदेश है, जो क्रिएटर का अधिक ध्यान आकर्षित करने के लिए भीड़ से अलग दिखता है। सुपर चैट पांच घंटे तक चैट के शीर्ष पर बनी रहती है। इसी तरह सुपर स्टिकर्स दर्शकों को लाइव स्ट्रीम और प्रीमियर के दौरान क्रिएटर्स से स्टिकर खरीदने की अनुमति देता है।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर