विंडोज 11 क्या है? 24 जून को लॉन्च करेगी माइक्रोसॉफ्ट, इसके बारे में जानिए सबकुछ

ऐसा माना जा रहा है कि माइक्रोसॉफ्ट विंडोज 11 इस महीने की 24 तारीख को लॉन्च कर सकती है। इस विंडोज में क्या खास है। यहां जानिए।

What is Windows 11? Microsoft to launch on June 24, Know everything about it
माइक्रोसॉफ्ट नया ऑपरेटिंग सिस्टम लॉन्च होने जा रही है  |  तस्वीर साभार: Twitter

मुख्य बातें

  • माइक्रोसॉफ्ट नया ऑपरेटिंग सिस्टम लॉन्च करने की तैयारी कर रही है।
  • नए ऑपरेटिंग सिस्टम को विंडोज 11 कहा जाएगा।
  • वर्तमान में माइक्रोसॉफ्ट का लेटेस्ट विंडोज 10 है।

माइक्रोसॉफ्ट पर्सनल कंप्यूटर (पीसी) यूजर्स के लिए विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम में बड़ा बदलाव करने जा रही है। ऐसा माना जा रहा है कि 24 जून को विंडोज 11 की शुरुआत होगी। माइक्रोसॉफ्ट का कहना है कि यह उसकी अगली पीढ़ी की विंडोज है। नया अपडेट विंडोज का विजुअल लाने वाला है। फिलहाल  माइक्रोसॉफ्ट का लेटेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम विंडोज 10 है। विंडोज 10 वर्ष 2015 में लॉन्च की गई थी। हालांकि पिछले 6 सालों में इसमें कई बदलाव किए गए। नीचे जानिए विंडोज 11 में नया क्या हो सकता है। 

विंडोज 11 की नई फीचर्स

इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक विंडोज 11 लॉन्चिंग से पहले माइक्रोसॉफ्ट के आगामी ऑपरेटिंग सिस्टम के वीडियो और तस्वीरें ऑनलाइन लीक हो गई हैं। लीक हुए स्क्रीनशॉट के आधार पर, विंडोज की अगली पीढ़ी में एक नया स्टार्ट मेन्यू, होम स्क्रीन, स्टार्टअप साउंड और मैक जैसा वाइब है। द वर्ज ने विंडोज 11 बिल्ड 21996.1 की एक प्रति डाउनलोड की, और इसे सही पाया। ऐसा कहा जा रहा है कि विंडोज 11 विंडोज 10X में पाए गए विजुअल परिवर्तनों को अपनाता है, एक नया ऑपरेटिंग सिस्टम जिसे माइक्रोसॉफ्ट गूगल क्रोम ओएस के प्रतिद्वंद्वी के लिए काम कर रहा था।

विंडोज 11 कब आ रहा है? 

ऐसा माना जा रहा है कि माइक्रोसॉफ्ट 24 जून को 'विंडोज की अगली पीढ़ी' की घोषणा करेगा। यह कार्यक्रम सुबह 11 बजे (भारतीय समयनुसार 8:30 बजे) ऑनलाइन आयोजित किया जाएगा। हाई-प्रोफाइल इवेंट में सत्या नडेला और माइक्रोसॉफ्ट के मुख्य उत्पाद अधिकारी पैनोस पानाय शामिल होंगे। लेकिन यह नहीं कह सकते कि माइक्रोसॉफ्ट के विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम के अगले वर्जन की रिलीज की तारीख है। 

स्टार्ट मेनू और टास्कबार

सेंटर्ड स्टार्ट मेन्यू डिजाइन विंडोज को जितना जरुरत हो उतना रिफ्रेश कर देता है। स्टार्ट मेनू को सरल बनाया गया है लाइव टाइल्स के बजाय अब आप मानक आइकन देखते हैं जो आपके पिन किए गए ऐप्स दिखाते हैं, और यहां तक कि ऐप्स और फाइलों की अनुशंसा भी करते हैं। विंडोज 11 में टास्क बार को भी नया रूप दिया गया है। इसमें क्रोम ओएस की तरह ही स्टार्ट मेन्यू, डिफॉल्ट आइकॉन और सर्च बार हैं। विजेट जोड़ने के लिए टास्कबार में एक समर्पित बटन है।

विडोज में फाइल एक्सप्लोरर आइकन


विंडोज और मेन्यू में थोड़ा राउंड ऐज दिखाई देते हैं। इस बीच, फोल्डर आइकन अधिक रंगीन होते हैं। एनिमेशन तरल दिखते और महसूस करते हैं। साथ ही, माइक्रोसॉफ्ट ने विंडोज 11 में नए सिस्टम साउंड्स हैं। क्लासिक विंडोज फीचर्स जैसे कंट्रोल पैनल और टास्क मैनेजर, माइक्रोसॉफ्ट की अगली पीढ़ी के विंडोज का हिस्सा बने रहेंगे।
 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर