Google Drive : गूगल ड्राइव क्या है? इसके इस्तेमाल के हैं कई फायदे 

गूगल ड्राइव इस्तेमाल के लिए एक जून से नियम बदल गए हैं। अब इस सर्विस के यूज के लिए एक सीमा के बाद आपको पैसे देने पड़ेंगे। जानिए आखिर यह है क्या।

What is Google Drive? There are many benefits of using it
गूगल ड्राइव 

मुख्य बातें

  • गूगल ड्राइव से जुड़े नियम बदल गए हैं
  • 15 जीबी से अधिक स्‍टोरेज करने पर चार्ज देना होगा
  • पहले यह सर्विस बिल्कुल फ्री थी

गूगल ड्राइव ऑनलाइन स्टोरेज सर्विस है, जी मेल यूजर्स अपने फोटो, वीडियो, दस्तावेज में सेव करके रखते हैं। पहले यह सर्विस बिल्कुल फ्री थी। आप जितना चाहें स्टोर कर सकते थे लेकिन अब किसी एक यूजर को आज से अधिकतम 15 जीबी स्‍टोरेज स्‍पेस ही दिया जा रहा है। 15 जीबी से अधिक स्‍टोरेज इस्तेमाल करने के लिए चार्ज देना होगा। यहां आपके फोन की तस्‍वीरें और वीडियोज सेव किए जा सकते हैं। जहां तस्‍वीरों और वीडियो की क्वालिटी हूबहू रखने के लिए आपको पैसे चुकाने होंगे। आइए जानते हैं गूगल ड्राइव क्या है?

गूगल ड्राइव क्या है? (What is Google Drive)

गूगल ड्राइव, गूगल का ऑनलाइन स्टोरेज सर्विस है। जिसमें गूगल या जी मेल यूजर्स फाइल, डॉक्यूमेंटेस, फोटो, वीडियो ऑनलाइन स्टोर करने का स्पेस मिलता है। यह क्लाउड बेस्ड स्टोरेज सर्विस है। गूगल ड्राइव बड़ी ही आसानी से गूगल के दूसरे सर्विस और सिस्टम के साथ जुड़ जाती है। जिसमें गूगल डॉक्यूमेंट, जी मेल, एड्रॉयड, क्रॉम, यूट्यूब, गूगल एनालिटिक्स और गूगल प्लस शामिल हैं। गूगल ने इसे 24 अप्रैल 2021 को लॉन्च किया था। यूजर दुनिया के किसी कोने से ऑनलाइन फाइल स्टोर कर सकते हैं। इसमें डॉक्युमेंट्स तैयार कर सकते हैं। प्रजेनटेशन भी तैयार कर सकते हैं। 

गूगल ड्राइव इस्तेमाल के फायदे

अगर आपने अभी तक कोई क्लाउड आधारित स्टोरेज सेवा जैसे की गूगल ड्राइव का इस्तमाल नहीं किया है तो आप इसके फायदे के बारे में जरूर जान लें। गूगल ड्राइव में कोई भी फोटो, वीडियो, कोई फाइल, दस्तावेज स्टोर करते हैं तो जरूरत पड़ने पर आप इसे कहीं भी किसी कंप्यूटर या स्मार्टफोन के जरिये इस्तेमाल के ओपन कर सकते है। प्रिंट ऑउट निकाल सकते हैं। लेकिन आपके फोन और कंप्यूटर में इंटरनेट होना जरूरी है।  इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि दस्तावेज की हार्ड कॉपी कही ले जाने की जरूरत नहीं होती है। न खोने का, न ही खराब होने का डर होता है।

गूगल ने हाई क्‍वालिटी की तस्वीरें सेव करने के लिए क्‍लाउड स्‍पेस गूगल वन पर खरीदने का ऑफर दिया है। दूसरी कंपनियां भी क्‍लाउड स्‍पेस ऑफर करती हैं, लेकिन उनके मुकाबले गूगल ड्राइव ज्यादा सुरक्षित है। इसके हैक होने के खतरे कम हैं। ऐसा ही स्टोरेज माइक्रोसॉफ्ट वन ड्राइव, एप्पल क्लाउड, बॉक्स, ड्रॉपबॉक्स और शुगरसिंक भी है।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर